ये है वो नकली सामान जिन्हें बनाने के लिए चीन हद से गुज़र गया |

हेलो दोस्तों आप जिस भी जगह रहते हो कही न कही और कभी न कभी आपने मेड इन चाइना प्रोडक्ट use जरूर किया होगा ! शायद आप उसे रेगुलर use करते होंगे ! जिस तरह से चाइना अपने सभी पड़ोसी देशों के कुछ न कुछ जमीन के भाग पर या उनकी समुद्री सीमा पर कब्ज़ा करने की कोशिश करता रहता हैं ! same उसी तरह ही चाइना बिना शर्माए और बिना किसी डर के दुनियां के किसी भी प्रोडक्ट की कॉपी भी बनाने लगता हैं ! उनकी डिजाइन पर कब्ज़ा करता हैं ! उनकी logo पर कब्ज़ा करता हैं ! उनकी क्वालिटी घटाकर उसे बेचना स्टार्ट कर देता हैं ! प्रोडक्ट सस्ते होने की वजह से काफी आसानी से सेल भी हो जाते हैं ! तो आज हम ऐसे ही कुछ फेक प्रोडक्टस के बारे में बात करने वाले हैं ! जिन्हे बनाने के लिए चाइना हद से गुजर गया ! आइये जानते हैं ऐसे नकली सामानों के बारे में जिन्हे बनाने के लोए चाइना ने हद ही पार कर दिए !

borio>oreo

 

 

बिस्किट तो आपने बहुत खाया होगा लेकिन अगर आपका मन करे borioबिस्किट खाने का तो जिसकी डिजाइन लोगोंऔर सब कुछ borioकी तरह ही हैं तो आप क्या करेंगे ! आपको जाना पड़ेगा चाइना ! ये oreoकी तरह क्वालिटी वाले तो नहीं होंगे पर आपको कम पैसों में मिल जाएंगे लेकिन इसके लिए आपको चाइना जाना पड़ेगा ! अगर चाइना गए ही हैं ! तो वहां के अगले प्रोडक्ट को भी देख लीजियेगा !

mcdonald ‘s की कॉपी>

 

 

माइकल alone यानि की माइकल अकेला well अगर आप अकेले ही हैं ! तभी यहां जाइएगा अगर आपके साथ कोई हैं और आप उसे इस रेस्टोरेंट में ले जायेंगे ! तो यहां के प्रोडक्ट की चीफ क्वालिटी उसे आप से दूर कर देंगे !फिर शायद आप अकेले ही हो जाएंगे ! शायद इसी लिए इस जगह का नाम माइकल alone हैं ! tuna >क्या आप puma के फैन नहीं हैं ! यह आपको बिग कैट से नफरत हैं ! जो आपके cloths पर बनी हो ! तो आप tuna खरीद लीजिये न tuna मछली नहीं tuna की टी – शर्ट इसका official लोगो एक फिश हैं ! जिसका नाम हैं tuna ये काफी फेमस मछली हैं ! चाइना वालों ने puma से मिलते जुलते ही किसी जानवर का नाम ढूंढा ! तो उन्हें अपने आस पास की फेमस मछली tuna कानाम मिला ! तो उसी के नाम पर इस कंपनी को open कर दिया ! logo भी same बनाया बस कैट की जगह पर ये फिश हैं !

नटराज की कॉपी>

 

 

नटराज पेंसिल तो शायद ही हमारे देश के हर इंसान ने अपने लाइफ में एक न एक बार तो जरूर use की होगी ! चाइना ने उसे भी नहीं छोड़ा इन्होने नटराज पेंसिल जोकि हिन्दुस्तान पेंसिल अनलिमिटेड का ब्रांड हैं ! उन्हें कॉपी करके पेंसिल बनाई और उन्हें चाइना में बेचना स्टार्ट कर दिया ! इतना ही नहीं इन्होने बोरोप्लस की भी कॉपी बनाई ! इसके अलावा डाबर के प्रोडक्ट की कॉपी भी आपको चाइना में मिल जायेगी ! शायद चाइना के बाहर भी !

lays चिप्स की कॉपी>

 

 

lays काफी फेमस और बड़ा चिप्स का ब्रांड हैं जिसे दुनियां भर में पसंद किया जाता हैं लेकिन लेग्स ये कब आये ! यह एक फेक चिप्स जिनका logo lays की तरह बनाने की कोशिश की गयी और काफी in लॉजिकल नाम रखा गया मतलब चिप्स का नाम लेग्स ऐसा क्यों लेग्स से इनका क्या लेना देना !

वर्ल्ड ट्रेट सेंटर की कॉपी>

 

 

चाइना कोई छोटे मोटे प्रोडक्ट्स की कॉपी नहीं करता ! वो बिल्डिंग कीडिजाइन भी कॉपी करके अपने यहां बिल्डिंग्स बनाना चाहताहैं ! जैसे सीमा और प्रॉपर्टी नाम की एक कंपनी ने अपने upcoming प्रोजेक्ट को दिखाया ! जिसमें वो ट्विन टावर्स बनाएंगे !ये ट्विन टावर्स same to same न्यूयोर्क की मोस्ट फेमस बिल्डिंग की कॉपी हैं ! जिसका नाम था वर्ल्ड ट्रेट सेंटर और जो अब नहीं हैं !

subway >

 

 

माइकल alone तो मैक्डोनाल्ड का कॉपी था पर subway की कॉपी करने के लिए चाइना में ढूंढा गया सैंडविच जिसका logo एक दम subway की तरह ही हैं और तो और ब्रिजिल में subway से केवल 5 मिनट की दूरी पर ये रेस्टोरेंट बना हुआ हैं ! यानि जल्दी में नए बिजिटर्स अगर ज्यादा ध्यान न दें ! तो वो subway की जगह सैंडविच में चले जाए !

फेक b. b . c >

 

 

वर्ल्ड फेमस new एजेंसी हैं बीबीसी जिनकी वेबसाइट पर per day लाखों लोग विजिट करते हैं पर बी बी सी तब हैरान हो गयी जब पता चला की same logo same layआउट के साथ बी बी सी वेबसाइट चाइना में भी चल रही हैं ! इस वेबसाइट पर एक दो लोग नहीं बल्कि लाखों लोग per day का news भी पढ़ रहे थे ! इस फेक बी बी सी का मतलब था ! बिज़नेस ब्राड कॉस्ट ऑफ़ चाइना ! ये दिखने में एकदम वर्जिनल बी बी सी की तरह ही लग रही थी ! जब इनकी पोल खुली तब फिर इस वेबसाइट पर अपना नाम और lay आउट सब कुछ change कर दिया !

फेक apple store >

 

 

अक्सर जब दो देशों में तनाव बढ़ता हैं ! तो वहां की जनता दुश्मन देश की प्रोडक्ट का buycartकरने की सोचते हैं लेकिन सोचिए आप जिस प्रोडक्ट काbuycartकर रहे हैं ! वो दुश्मन देश का हो ही न बल्कि वो आपके देश का ही हो तब क्या होगा ! मतलब इज्जत का फालूदा हो जाएगा ! तो हुआ ये साउथ चाइना को लेकर हुए विवाद में अमेरिका चाइना में तनाव बढ़ता गया तो चाइना के लोग अपने देश का सपोर्ट करने के लिए अमेरिकन प्रोडक्ट्स का buycartकर रहे थे और जहां जहां अमेरिकन प्रोडक्ट्स के स्टोर थे ! वो वहां जाकर प्रोटेस्ट कर रहे थे और फिर ऐसा ही करने के लिए बहुत से लोग एप्पल स्टोर पर पहुंच गए क्योंकि एप्पल अमेरिकन कंपनी हैं फिर प्रोटेस्ट भी करने लगे ! बाद में हँसी वाली बात ये हुई की उन्हें पता चला की ये एक फेक स्टोर था जिसे चाइना ने खुद ही बनाया था ! यानि की वो चाइना के स्टोर के सामने ही प्रोटेस्ट कर रहे थे !

ट्रम्प टॉयलेट्स>

 

 

युवेस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रम्प काफी बड़े बिज़नेस मैन भी हैं और ट्रम्प टावर बहुत से देशों में बने हैं ! पर ट्रम्प टॉयलेट्स ये तो अलग ही चीज हैं ! हालांकि ये एक कॉपी नहीं हैं एक coincidence हैं ! चाइना में ये कंपनी लगभग 40 सालो से हैं ! जो हाईटेक टॉयलेट्स बनाती हैं और तब बहुत कमलोग डोनाल्ड ट्रम्प को जानते थे लेकिन क्योंकि इनका नाम ट्रम्प टॉयलेट्स हैं इसलिए ये टॉयलेट काफी ज्यादा फेमस हो गयी !

प्ले स्टेशन की कॉपी>

 

 

अगर आप gamer हैं और कोई आपको प्ले स्टेशन का दावां करके एक बहुत ही बकवास गैजेट दे जाए ! जिसका नाम हो poly स्टेशन और तो और इस poly स्टेशन में प्ले स्टेशन की एक भी क्वालिटी न हो या किसी भी लीडे से कनेक्ट नहीं हो सकता न ही इसमें बड़े गेम्स चलेंगे ! आपको इसके अंदर केवल छोटा सा इंटरटेनमेंट सिस्टम मिलेगा ! ये gamer के लिए एक बुरे सपने से कम नहीं हैं !

nikeकी कॉपी>

 

 

फेमस ब्रांड nikeका logo डिजाइन सब कॉपी किया और इसका नाम mike रख दिया ! इनको रिमूव करके उसकी जगह पर m लिख दिया गया बाकी कुछ भी चेंज नहीं किया गया ! मतलब हद हैं !

स्पेस boys >

 

 

the स्टोरी देखने वाले बच्चों को अगर ये खिलौना दे दिया जाए ! तो वो शायद कार्टून देखना ही छोड़ देंगे ! इसका नाम हैं स्पेस boys 3 इसके सभी करेटर्स स्टोरी से कॉपी किये गए हैं लेकिन हम सुपर हीरोज fans का क्या हमारे इमोशंस के साथ चाइना ने खेला और बहुत बुरा खेला ! इन्होने सुपर मैन की कॉपी भी बना ली और इस करेक्टर का नाम रखा स्पेशल रैन !

किट kat>

 

 

किटकैट खाने के लिए ब्रेक तो बनता हैं पर ब्रेक में अगर लड़ाई हो जाए तो उन्हें किक न मारिये बल्कि किककर खिला दीजिये ! ये काफी बड़ी सजा होगी क्योंकि किटकैट समझ कर जब कोई किककर खायेगा ! तो शायद उसका दिन ही ख़राब हो जाएगा !

ofc>

 

 

चाइना में किसी भी इंटरनेशनल रेस्टोरेंट को नहीं छोड़ा इस पर उन्होंने कॉपी किया kfcका और बना दिया ओबामा फ्राई चिकन ! यानि ofcफ्यूचर में चाइना में ट्रम्प फ्राई चिकन भी मिल सकता हैं !

सेवन 11 >

 

 

सेवन 11 बहुत ही फेमस स्टोर हैं लेकिन जब आपको सेवन 11 से भी आगे निकलना हो तब आप क्या करेंगे ! एक बॉडी कंपनी बनाएंगे और उसमें काफी अच्छे प्रोडक्ट्स बेचेंगे नहीं सिम्पली एक no बढ़ा दीजिये और सेवन 12 खोल दीजिये क्योंकि चाइना में ऐसा ही स्टोर मौजूद हैं ! यहां आपको सब कुछ मिलेगा ! जो सेवन 11 में मिलता हैं ! इस स्टोर का logo एक दम same to same सेवन 11 की तरह ही बनाया गया हैं !

सेन्स ऑफ़ राइट रिलायंस

सबसे पावरफुलसुपर हीरोज टीम कौन सी हैं !अवेंजर्स शायद नहीं सोचिये मार्वल dc crossovers सब एक में ही आ जाए और ये टीम अवेंजर से भी ज्यादा कमाल की हो सकती हैं ! चाइना में शायद दुश्मनों को हराने के लिए इसे बनाया होगा पर उसे तो पहले ही हरा दिया गया था ! सेन्स ऑफ राइट रिलायंस में हैं ! बैट मैन , सुपरमैन , स्पाइडर मैन और इसमें अलग अलग युवर्स के बहुत से करेक्टर मौजूद हैं ! शायद इस टीम से कोई भी विलेन बच नहीं पायेगा !

कार ब्रांड्स>

 

 

चाइना कार ब्रांड्स को भी कॉपी करता हैं ! मतलब आप कार ब्रांड्स बना सकते हैं ! उनकी फैक्ट्रीज बना सकते हैं ! तो फिर अपनी खुद की डिजाइन क्यों नहीं बना सकते लेकिन नहीं चाइना कॉपी करेगा ! फिर चाहे कुछ भी हो जाए ! अब आपको अगर रॉयल रॉयल्स चलाना हैं पर वो बहुत महंगी हैं ! तो चाइना ने बनाया गीली geइसका इंटीनियर भी कॉपीहैं ! इसमें मसाज करने वाली सीट भी हैं ! यहां तक की royal रॉयल्स की बोनट पर बना फ्लाइंग लेडी का स्टेचू भी हैं ! रॉयल रॉयल्स के रूफ पर बने स्टार्स जो केवल royal रॉयल्स में ही होते थे ! उन्हें भी गीली geने कॉपी किया और फिर 5 से 10 करोड़ मिलने वाली royal रॉयल्स के मुकाबले उसमें कॉपी मॉडल्स को केवल 21 लाख रुपये में मार्केट में पेश कर दिया ! रॉय लेकिन गीली geके पास वो प्रतिष्ठा नहीं हैं जो रॉयल रॉयल्स के पास हैं ! उसे पाने के लिए आपको करोड़ो रुपये खर्च करने ही पड़ेंगे !

iphoneशूज>

 

 

ये टिककंपनी अपने logo को उल्टा करके शूज कब से बनाने लगी पर एक बात तो हैं ! ये शूज आपको किडनी बेचकर नहीं खरीदने पड़ेंगे ! हैरी पॉटर की बेइज्जती कॉपी करना तो ठीक हैं पर इतनी बुरी तरह से की हैरी पॉटर लिख कर उसकी जगह पर सोनिक बना दिया जाए और साइड में ओबामा भी लिख दिया जाए मतलब कहना क्या चाहते हो !

गूगलटॉयलेट पेपर्स>

 

 

गूगल ने बहुत सारे प्रोडक्ट्स बनाये हैं और सुना था pandemic की वजह से लोगों ने बहुत ज्यादा मात्रा में युवसे में टॉयलेट पेपर जमा कर ली और इसी वजह से वहां टॉयलेट पेपर की कमी पड़ गयीऔर पुलिस टॉयलेट पेपर की सुरक्षा कर रही थी ! शायद इसीलिये गूगल ने टॉयलेट पेपर बनाना स्टार्ट कर दिया होगा ! नहीं ये चाइना वाले बना रहे हैं पर इसे देख कर गूगल पर क्या बीती होगी ! hike हाईकिंग करने के लिए अच्छे शूज नहीं सैंडल्स पहनी वो भी वो सैंडल जिसका नाम ही hike हो ! इन्हे पहनकर तो हर कोई अच्छी हाइकिंग करने लगेगा ! जब उनका नाम ही hike हैं !

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.