बॉलीवुड की लेडी अमिताभ बच्चन थी श्री देवी, 200 से ज्यादा फिल्मो में काम कर जीता लोगो का दिल

दोस्तों बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेस आई जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में काफी नाम कमाया है इनमे से एक थी श्री देवी. जोकि अब इस दुनिया में नही है लेकिन आज भी वे लोगो के दिलों में जिन्दा है. 80 और 90 के दशक की सबसे खुबसूरत एक्ट्रेस श्री देवी थी

और जब वे कहीं घुमने जाती थी तो उनको देखने के लिए लोगो की भीड़ उमड़ पडती थी. उनकी एक झलक पाने के लिए लोग पागल हो जाते थे. श्री देवी सुंदर भी थी और उनका डांस और एक्टिंग देखकर कई एक्ट्रेस को उनसे जलन भी होती थी.

श्री देवी के बॉलीवुड करियर की बात करे तो उन्होंने 4 साल की उम्र में तमिल फिल्म में काम किया था. 1976 में श्री देवी ने दक्षिण भारतीय फिल्मो में बाल कलाकार के रूप में काम किया था. श्री देवी को मलयालम फिल्म ” मूवी पुम्ब्टा के लिए केरल राज्य फिल्म पुरस्कार भी मिला था. उन्हें बॉलीवुड की लेडी अमिताभ बच्चन कहा जाता था. क्योंकि जितना पोपुलर अमिताभ बच्चन है उतनी ही श्री देवी भी थी.

200 फिल्मो में काम करके बनी लेडी अमिताभ बच्चन 

श्री देवी ने अपने 3 दशक के करियर में 200 फिल्मो में काम किया है जिसमे से 63 हिंदी, 62 तेलगु, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्मे थी. श्री देवी ऐसी एक्ट्रेस थी जिन्होंने हर भाषा में फिल्मे बनाई है. 1979 में श्री देवी ने सोलह सावन से बॉलीवुड में एंट्री की थी. इसके बाद 1983 में हिम्मतवाला से वापसी की थी.

श्री देवी ने अमिताभ बच्चन, जितेन्द्र, ऋषि कपूर, रजनीकांत, कमल हासन जैसे कई बड़े दिग्गज एक्टरो के साथ काम किया था. श्री देवी की एक्टिंग देखकर हर कोई दंग रह जाता था उन्हें दमदार एक्टिंग के लिए कई बार अवार्ड मिले थे. 1986 में आई फिल्म नगिना ने श्री देवी को सुपरस्टार बना दिया था. इसमें उन्होंने इच्छाधारी नागिन का किरदार निभाया था.

108 डिग्री बुखार में भी पूरी की शूटिंग 

आपको जानकर हैरानी होगी कि श्री देवी और जितेन्द्र ने 1983 से 1988 के बीच एक साथ लगातार 16 फिल्मो में काम किया था. इनमे से 11 फिल्मे हिट रही थी. 1989 को उनकी चालबाज फिल्म आई थी जिसमे उन्होंने डबल रोल किया था. फिल्म की शूटिंग के दौरान श्री देवी को 108 डिग्री बुखार था लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी शूटिंग पूरी की थी. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था.

ये बात शायद ही आप जानते होंगेक कि जब श्री देवी हिंदी सिनेमा में आई थी तो उन्हें बोलना नही आता था और इसी वजह से कई अभिनेत्रियों ने शुरुआत में उनकी डबिंग की थी. 1986 में आई आखिरी रास्ता फिल्म में रेखा ने डबिंग की थी. कहा जाता है कि नगिना के लिए पहले जयप्रदा को और चांदनी के लिए रेखा को कास्ट किया गया था लेकिन बाद में दोनों फिल्मे श्री देवी को मिली थी. इन दोनो फिल्मो ने ही श्री देवी को सुपरस्टार बना दिया था.

बेहद गुप्त तरीके से हुई मौत और छोड़ गयी दुनिया 

श्री देवी को साल 2013 में पद्मश्री से नवाजा गया था उन्होंने काफी सारी सुपरहिट फिल्मे बॉलीवुड को दी है. उन्होंने बोनी कपूर से शादी कर बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था लेकिन साल 2012 में उन्होंने इंग्लिश विन्ग्लिश से एक बार फिर बॉलीवुड में वापसी की थी.

लेकिन 24 फरवरी 2018 को मात्र 54 साल की उम्र में उनकी पानी में डूबने की वजह से मौत हो गयी. श्री देवी की मौत दुबई के एक होटल में हुई थी. लेकिन उनके फैन्स को इस बात पर विशवास नही हो रहा था और उनकी मौत एक राज बनकर रह गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *