दान देने में टॉप पर प्रेम जी – 1 दिन में 27 करोड़ डोनेट और 9,713 करोड़ दान देकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

दोस्तों दुनिया में ऐसे कई लोग है जो दान देते है लेकिन चंद लोग ऐसे होते है जो दान धर्म करके विश्व रिकॉड बना जाते है इन्ही में से एक है विप्रो के सॉफ्टवेयर एक्सपोर्टर अजीम प्रेम जी . इन्होने साल 2021 में हर दिन 27 करोड़ रूपये दान किये है

और सालभर में 9713 करोड़ का दान देकर सभी का रिकॉर्ड तोडकर टॉप वन पर आ गये है. दुनिया में दान देने के मामले में अजीम प्रेमजी पहले नंबर है. जबकि दुसरे नंबर पर HCL के शिव नादर है जिन्होंने 1263 करोड़ रूपये दान दिए है.

2021 की लिस्ट में मुकेश अंबानी बने टॉप 3 दान देने वाले 

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अम्बानी का इस लिस्ट में नाम तीसरे नंबर पर आता है. उन्होंने 577 करोड़ रूपये सालभर में दान किया है. वहीँ भारत में दुसरे नंबर पर सबसे अमीर व्यक्ति कहलाने वाले गौतम अडानी आपदा राहत के लिए 130 करोड़ का दान देकर आठवे नंबर पर आ गये है. इस साल दान देने की प्रक्रिया में काफी इजाफा देखने को मिला है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Hurun इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्ट और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद ने कहा है कि मोजुदा समय में ज्यादा पैसा बुनियादी जरुरतो के कारण शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसे बुनियादी पहलुओं में लगाया गया है. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा है जैसे जैसे 40 वर्ष से कम आयु के लोगो की आयु प्रोफाइल बदल जाती है और उनमे से कई सेल्फ मेड होने के कारण भी एक आशावादी तस्वीर पेश करते है.

अनस रहमान ने बताया कि साल 2021 में दान देने वाली लिस्ट में कई नये नाम जुड़े है जिनमे सबसे बड़े स्टॉक निवेशक राकेश झुनझुनवाला रहे है. इन्होने शिक्षा के प्रयासों के साथ वित् वर्ष 2021 में अपनी कुल कमाई का एक चौथाई यानी 50 करोड़ रूपये का दान दिया है.

वहीँ कोरोना जैसी महामारी में कई बड़े लोगो ने भी दान देकर समाज में एक संदेश दिया है. देश और दुनिया में कोरोना की महामारी के समय सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना लोगो को करना पड़ा था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.