Mukesh Ambani Vs Dubai Sheikh इनमे से ज्यादा अमीर कौन है ?

दोस्तों या आपको पता हैं कि एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अम्बानी जो कि हर घंटे 90 करोड़ रुपये कमाते हैं और दुबईके शेख जो कि हर वक्त अपना पैसा पानी की तरह बहाते रहते हैं ! इन दोनों में से ज्यादा अमीर कौन हैं ! मुकेश अम्बानी के पास तो इतना पैसा हैं की अगर उनके जेब से 2000 का नोट गिर भी जाए ! तो उसे उठाने में करीब 10 sec का समय लग जाएगा और उतने ही समय में वो 40 हजार रुपये कमा चुके होंगे और वही दूसरी तरफ अगर हम दुबई के शेखों की बात करें !

तो दुबई के सहजादो के रुतबे का आलम इतना हैं की चाहे कोई भी बड़े से बड़ा सेलीब्रिटीज क्यों न हो उनकी चमक इन शेखों के सामने फीकी पड़ ही जाती हैं ! वैसे तो इस बात का अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल हैं की इन दोस्तों में से ज्यादा अमीर कौन हैं लेकिन आइये हम आपको इन अमीरों की कुछ ऐसी बाते बताता हु !

जिससे शायद आपको ये पता लग जाए की इन दोनों में से ज्यादा अमीर कौन हैं ! no .1 .पैसा> 2021 में forbesके बिलियन लिस्ट के हिसाब से मुकेश अम्बानी के पास 85 बिलियन डॉलर्स हैं ! मतलब करीब 6 लाख करोड़ रुपयों से भी ज्यादा की संपत्ति हैं ! वही दूसरे तरफ शेखों के पास कितना पैसा हैं !

उसका आज तक किसी को भी नहीं पता क्योंकि एक बार forbesने बताया था की दुबई के शेख के पास 18 बिलियन डॉलर्स की संपत्ति हैं लेकिन दुबई के शेख ने इस रिपोर्ट को झूठा बताया ! उन्होंने कहा की उनके पास इससे 10 गुना ज्यादा पैसा हैं और इसके बाद forbesने दुबई के शेखों को अपने बिलियन लिस्ट में शामिल करना ही छोड़ दिया !

no .2 .कार कलेक्शन>अगर हम मुकेश अम्बानी के cars कलेक्शन की बात करें तो मुकेश अम्बानी के सिर्फ विक्टोरिया अपार्ट में ही 168 सुपर लग्जरी cars हैं ! जिनमें आपको दुनियां भर की सभी एक से बढ़कर एक cars मिल जाएंगी ! उनके कार कलेक्शन में साढ़े 7 करोड़ रुपये की रोल्स रॉयल फैंटम 4 करोड़ की mercedes .साढ़े 8 करोड़ रुपये की bmw . और 25 करोड़ रुपये की वैनिटी van भी शामिल हैं !

इन अपार्टमेंट में इनके सिर्फ लग्जरी कार के पार्किंग केलिए ही 6 फ्लोर अलग से बनाये गए हैं ! वही दूसरी तरफ दुबई के शेखों की बात की जाये ! तो दुबई के शेखों के घर पर भी 100 से ज्यादा लग्जरी गाड़ियां खड़ी रहती हैं ! जिनमें फरारी , बुगाटी , लेम्बोर्गिनी , ये सब सुपर cars तो नार्मल हैं ! 100 से ज्यादा गाड़ियां खरीदना शायद दुबई के शेखों के लिए कम ही था !

इसीलिये उन्होने अपनी आधे से ज्यादा गाड़ियां 24 कैरट गोल्ड यानि की सोने से बनवाई हैं और उनके पास तो कुछ ऐसी cars भी हैं ! जिनमें हीरे तक भी जड़े हुए हैं ! भाई cars तक तो चलो ठीक ही था ! उनकी ये करोड़ो की cars में जो no प्लेट होती हैं ! वो भी करोड़ो में ही होती हैं ! एक बार तो दुबई के शेख ने अपने मनपसंद no प्लेट को खरीदने के लिए 2 करोड़ रुपये की बोली लगा दी थी !

no .3 .houses , yachts & .jets >दोस्तों मुकेश अम्बानी का घर इस दुनियां का सबसे महंगा घर हैं ! जिसकी कीमत 14000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा हैं ! 127 मंजिला बिल्डिंग में तो सिर्फ 6 फ्लोर कार पार्किंग के लिए ही बनाये गए हैं ! इसके अलावा इस घर में स्विमिंग पूल , मंदिर , सिनेमा , जिम , और हेली बेड भी हैं !

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि इस घर में अभी सिर्फ 4 लोग ही रहते हैं लेकिन उन चार लोगों की सेवा के लिए इसमें 600 नौकर काम करते हैं ! इसके अलावा मुकेश अम्बानी के पास और भी बहुत सारी घर हैं ! जिनकी कीमत करोड़ो में हैं ! वही अगर हम दुबई के शेखों की बात करें ! तो इनके पास एक 300 मिलियन डॉलर का पैलेश हैं ! जिसमें इनकी रॉयल्स फैमिली रहती हैं !

इस घर में स्विमिंग पूल , सिनेमा , लाइब्रेरी के अलावा एक privet जू भी हैं और उस jooमें दुबई के शेखों के बच्चे चीता के साथ अक्सर खेलते हुए नजर आते हैं ! इसके साथ -साथ दुबई के प्रिंस ने फ्रांस में भी एक महल खरीदकर रखा हैं ! जहां वो अक्सर holy .days के लिये जाते रहते हैं ! इस घर में भी 100 से ज्यादा नौकर दुबई के ऐशो आराम का ख्याल रखने के लिए भी लगे रहते हैं !

अगर हम बात करें लग्जरी yachts की तो मुकेश अम्बानी ने पिछले साल 400 करोड़ का लग्जरी car नीता अम्बानी के बर्थडे में ही गिफ्ट कर दिया था ! उस यॉट में चार बेडरूम्स के अलावा मीटिंग रूम , किचन और सिनेमा हॉल भी शामिल हैं ! जिसमें 20 लोग बड़े आराम से अपने ऐशो आराम की जिंदगी गुजार सकते हैं !

यॉट के अलावा भी मुकेश अम्बानी के पास एक और भी सुपर यॉट हैं ! जिसे उन्होंने अपने बेटे अनंत अम्बानी को गिफ्ट में दिया था ! दूसरी तरफ दुबई के शेखों की बात करें तो उनके पास 1000 करोड़ रुपये की एक प्राइवेट यॉट हैं ! जिसको समरेल्डा भी कहा जाता हैं ! इस यॉट पर वो सुकून वो ऐशो आराम पाया जा सकता हैं !

जो कि किसी बड़े से बड़े सेवन स्टार होटल में भी नहीं पाया जा सकता ये सेवन स्टार यॉट पर तो कुल 24 कमरे सिर्फ नौकरों के ही हैं ! जो कि खाना बनाने के साथ – साथ सफाई का ध्यान रखते हैं और ये यॉट शेख अहमद से 10 लोगों की पार्टी के लिए ही use करते हैं ! इसके आलावा इनके पास 400 मिलियन डॉलर्स यानि की करीब 4000 करोड़ रुपये की एक और यॉट हैं !

जिसे दुबई यॉट के नाम से जाना जाता हैं ! इस यॉट में 48 मेहमान ऐशो आराम की जिंदगी गुजार सकते हैं ! इसके आलावा इसमें 90 नौकरों के कमरे भी हैं ! जो पानी मेंतैरते इस 4000 करोड़ की महेत की खिदमत करतेहैं ! इसके आलावा इनके पास ऐसी ही 2 लग्जरी यॉट्स और भी हैं ! जिनकी कीमत भी करोड़ो में हैं !

अब बात करते हैं मुकेश अम्बानी के प्राइवेट जेट्स की तो मुकेश अम्बानी के पास 3 प्राइवेट जेट्स हैं ! जिनमें से एक 230 करोड़ रुपयों का एयर बस 319 प्राइवेट जेट्स हैं ! जो कि इन्होने नीता अम्बानी को बर्थडे पर ही गिफ्ट कर दिया था ! इसके आलावा मुकेश अम्बानी के पास b.b.jभी हैं ! जिसकी कीमत करीब 535 करोड़ रुपये हैं और साथ ही में उनके पास facon 900 ex जेट भी हैं !

दुबई प्रिंस की बात करें तो उनके पास एयरबस a 380 प्राइवेट जेट हैं ! जो 500 मिलियन डॉलर्स मात्र करीब 3000 , 650 करोड़ रुपये के बराबर हैं ! ये प्राइवेट जेट दुनियां के सबसे महंगे प्राइवेट जेट्स में से एक हैं ! इस प्राइवेट जेट को फ्लाइंग पैलेश कहा जाता हैं क्योंकि सच में ये एक उड़ते हुए महल से कम नहीं हैं ! इसमें एक concert हॉल , रोल्स रॉयल्स के लिए एक स्पेशल गराज के साथ – साथ एक पेनायल रूम भी मौजूद हैं !

इसके साथ – साथ दुबई प्रिंस के पास 220 मिलियन की voice 747 की एक लग्जरी प्राइवेट जेट भी हैं ! वैसे दुबई में तो शेखों को बांज बहुत पसंद होते हैं ! इसलिए वो जहां भी जाते हैं ! वो बांज को अपने साथ लेकर जाते हैं ! फिर चाहे उन्हें बांज के लिए अलगसे ही टिकट क्यों न बुक करवानी पड़े ! बल्कि ऐसे तो एक बार दुबई के किंग कही बाहर जा रहे थे और वो 80 बाजों को भी अपने साथ लेकर चले गए !

जिसके लिए उन्होंने अलग से ही प्लेन बुक कराया था !no .4 .पार्टीज और उनकी शादियां>दोस्तों अगर हम मुकेश अम्बानी के बेटी की शादी की बात करे तो कहा जाता हैं की ! मुकेश अम्बानी की बेटी की शादी इस दुनियां की सबसे महंगी शादी मानी जाती हैं ! इस शादी में ही जो उनकी बेटी ने ड्रेस पहनी थी वो लगभग 90 करोड़ रुपये की थी ! उस वेडिंग कीइन्विटेशन कार्ड ही 5 लाख रुपये के थे !

ये तो बात हुई शादी की लेकिन ये बात आपको हैरान कर देगी की मुकेश अम्बानी ने नीता अम्बानी की सिर्फ एक बर्थडे पर ही दोस्तों 20 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे और उस पार्टी में तो देश- विदेश के नामी हस्तियां भी शामिल थी ! अपने मेहमानों को जोधपुर में पहुंचाने के लिए उन्होंने उस बर्थडे पार्टी पर ही 32 जेट प्लेन बुक करवाए थे ! उनकी पार्टीज़ में जो सजावट के लिए चीजे इस्तेमाल हुई थी !

वो सभी लंदन से मंगवाई गयी थी और यही अगर हम बात करें दुबई के शेखों की तो शेखों की शादी भी कुछ कम नहीं होती ! जब भी शेखों की शादी होती हैं ! तब वो दुनियां भर की खबर बन जाती हैं ! दुनियां में कोई ऐसी चीज नहीं होगी ! जो आपको शेखों की शादी में न मिले ! इनके शादी में दुनियां भर के अमीर से अमीर शख्स बुलाये जाते हैं !

इनकी शादी में करोड़ो रुपये तो सिर्फ फूलों की सजावट पर ही खर्च कर दिए जाते हैं ! इस शादी में जो मेहमान आते हैं उन्हें महंगी महंगी गाड़ियां तो सिर्फ गिफ्ट के तौर पर ही दी जाती हैं ! इनकी शादी करीब एक हफ्ते तक चलती हैं ! शादी में महंगी से महंगी शराब भी परोसे जाती हैं !no .5 .वर्ल्डवाइड superstar >दोस्तों अगर हम बात अम्बानी फैमिली की करें ! तो इनके घर में जब भी कोई पार्टी या फिर शादी होती हैं !

तो बॉलीवुड के सभी सितारे इनके घर पर जरूर बुलाये जाते हैं ! अम्बानी उन पैसों को पार्टीज में बॉलीवुड के सितारों पर पानी की तरह बहाते हैं ! वही जहां हम उनसे मिलने को तरसते हैं ! वही अम्बानी के मिलने लिए ये बॉलीवुड के सुपरस्टार खुद बा खुद उनके घर पर आते हैं !

अब अगर बात करें दुबई के शेखों की तो उन्हें अगर दुनियां के बड़े बड़े सितारों से मिलना होता हैं तो वो कही नहीं जाते बल्कि बड़े – बड़े सुपरस्टार छुट्टियां मनाने खुद ब खुद उनके घर पर जाते हैं ! दरअसलवो सुपरस्टार को मिलने के लिए मुँह मांगे पैसे देते हैं ! यही तो हैं पैसों का जलवा !

एक बार तो दुबई के प्रिंस ने फ्रांस की महिला स्टार्स से मिलने के लिए 40 करोड़ रुपये खर्च किये थे और तो और उन्हें अमेरिका की कई मॉडल्स के साथ छुट्टियां मनाते हुए भी देखा गया हैं !no .6 .महंगी चीजे>दोस्तों आप ये तो जानते होंगे की अम्बानी के पास दुनियां की सबसे महंगी – महंगी चीजे हैं !

जैसे की आप नीता अम्बानी का मोबाइल ही ले लीजिये ! जो कि कहा जाता हैं कि साढ़े 300 करोड़ रुपये का हैं ! इसके साथ – साथ नीता अम्बानी के कपडे और लिपस्टिक वगेरा भी करोड़ो रुपये के होते हैं ! यहां तक की वो जिस कप में चाय पीती हैं ! वो भी डेढ़ करोड़ रुपये का हैं !

इसके साथ – साथ मुकेश अम्बानी अपनीसिक्योरिटी पर हर साल 10 करोड़ रुपये खर्च कर देते हैं ! वही दूसरी तरफ दुबई के शेखों की बात करें ! तो गाड़ी से लेकर मोबाइल तक उनके पास हर चीज सोने की ही हैं ! शेखों की कलेक्शन में रोल्स रॉयल fantom , mercedes , लेम्बोर्गिनी , जैसी बहुत सारे सोने की परत की कारे भी हैं !

इन्होने तो अपनी एरिया में ऐसे एटीएम भी लगा रखे हैं ! जिसमें से सोने की बिस्किट वगेरा निकलते हैं ! गाडी और एटीएम तक तो चलो ठीक ही था ! इन्होने तो टॉयलेट्स वगेरा भी सोने के बनाकर रखे हैं ! दोस्तों ये थी आज की वीडियो आपको क्या लगता हैं कि इनमें से ज्यादा अमीर कौन हैं ! दुबई के शेख या फिर मुकेश अम्बानी ! हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.