ऐसे 20 काम जो हम भारतीयों को जापान से सीखने चाहिए

20 चीजें जो सिर्फ जापान में ही संभव हो सकती है :-

1 जापान के ट्रेफिक रूल्स बेहद स्ट्रिक्ट है अगर आपने साइकल भी गलत तरीके से पार की तो उसपे भी चालान हो सकता है !

2 जापान में स्कूलों कॉलेजों और किसी भी शिक्षण संस्थान में कोई सफाई कर्मचारी नही होता ! यहाँ स्टूडेंट्स को ही सफाई करने का काम करना पड़ता हैऔर विद्यार्थियों की यह ड्यूटी कम्पलसरी है भैया !

3 चोरी नाम की चीज जापान में है ही नही ! लोग सोचते भी नही की उनका कुछ चोरी होगा ! इसलिए यहाँ ज्यादतर स्टोर में दुकानदार होता ही नही है ! सारा काम वेंडिंग मशीन से ही हो जाता है ! यह चीज जापान में तो युनिक है और शायद दुनिया के किसी भी देश में यह संभव नही है ! हमारे यहाँ तो कतई नही !

 

4 जापान के कुछ सबसे व्यस्त मेट्रो स्टेशन में ऑफिस समय के दौरान कुछ ऐसा नजारा दिखाई देता है जानकार हैरानी होगी आपको लेकिन जापानियों के यहाँ यह आम बात है यहाँ अधिक भीड़ होने के बाबजूद स्टेशन स्टाफ लोगों को अंदर धक्का देकर दरवाज़ा बंद करते हुए दिखाई देते है इन्हें ट्रेन पुशर कहा जाता है और इसके लिए इन्हें मोटी तनखाह भी मिलती है !

5 जापान में हर स्पीड में पैदल चलने बालों के लिए अलग अलग लाइंज़ है ! तेज़ चलने बालों के लिए अलग लाइन और धीरे चलने बालों के लिए अलग लाइन ! भाई वाह क्या ट्रेफिक सेन्स है ! क्या हमारे यहं ऐसा हो सकता है ? न न कभी नही !

6 साफ़ सफाई जापान में एक अलग ही हाईट पर है ! यहाँ लोग इतने हाइजीनिक होते है की दरवाज़ा भी छूना पसंद नही करते है !इसलिए हर प्रकार की टेक्सी के दरवाजे भी ऑटोमेटिक ही बनाए जाते है ! यहाँ तो पता नही दिन भर में क्या क्या नही छूना पड़ता !

7 एंटीपोलिउश्न मास्क भी यहाँ बड़े फेंसी होते है ! जरा देखिये इन फैशनएबल मास्क को !

छोटी उम्र की लड़कियां क्यों पसंद करते हैं लड़के, यहाँ क्लिक करके जाने

 

8 यहाँ जो शहर के सफाईकर्मी है उनका काम बड़ा मुश्किल है ! इसलिए नही की यहाँ लोग सड़कों पर कचरा फैला देते है , इसलिए क्योंकि सड़कों पर कचरा होता ही नही है और सफाईकर्मचारी को छोटे छोटे चिमटे पकड़कर रोड छाननी पडती है और हमारे यहाँ अब क्या बताएं भैया ? कुछ चमन होंगे लोग कमेंट करने बाले ! बोल देंगे जाना जापान वहीँ रह लेंगे यहाँ क्यों ऐसी तैसी करा रहा है ! लेकिन यह चमन कमेंट्री करने बाले थूकेंगे यहीं ! मन करता है सुपर हीरो बन जाएं और ऐसे घुसा घुसा कर मारे मुक्का खाने बालों को की इनको जींस बांड याद आ जाए !

9 यहाँ पार्किंग व्यवस्था तो है ही लेकिन यहाँ आगे की पार्किंग व्यवस्था को बनाए रखने के लिए गाडी खरीदने के वक्त आपको प्रूफ करना पड़ता है की आपके पास पार्किंग की जगह है या नही ! यहाँ तो चमन जहाँ चाहे वहां खड़ा कर देते है और कोई भी आके कहीं भी ठोक दे तो अपनी ऐसे तैसी करवाते है ! सीखो कुछ गलत पार्किंग करने बालो !

10 एक बहुत दुखद बात है लेकिन जापान में इतनी फैस्लिटीज़ और अच्छाइयों के बाबजूद इस देश में जो कारण इंसानी जान लेता है वो है सुसाइड ! जी हाँ ! यह सबसे बड़ा कारण है ह्यूमन डेथ का जापान में ! जापान का प्लेन केंसल भाई !

11यहाँ पब्लिक ट्रांसपोर्ट ट्रेन बस में अगर गलती से फ़ोन में बतियाएँ तो घुमा के एकदम पड़ता है फाइन ! चटाक से ! फाइन पड़ता है फाइन पैसे बाला फाइन ! यहाँ तो लोग बाजू में बेठ के पता नही क्या क्या बजाते रहते है !

12 जापान की हर एक टॉयलेट शीट एक दम गर्म होती है ! ताकि निचे बैठ के ठंडा न लगे ! क्या बात है ! शरीर को कोई कष्ट नही होने देते !

13 जापानी लोग कहीं भी सोने से नही कतराते फिर क्या मेट्रो रेल ,क्या बस , क्या खड़े , क्या बैठे भाई न जेव कतरों का टेंशन चैन की नींद तो सोएंगे ही न !

14 जापानी लेंगुएज को दाएं से भी पढ़ा जा सकता है और बाएँ से भी यह बात तो हमारे भी समझ में नही आएगी ! आप लोग को समझ में आएगी तो बता देना कमेंट में !

15 जापान के पब्लिक टॉयलेट दुनिया के सबसे बेहतरीन टॉयलेट में से एक है ! हमारे यहाँ के पब्लिक टॉयलेट की फ्रिग्रेस सेंट सूंघ लें अगर तो , सुन्न करने का इंजेक्शन इंडियन पब्लिक से ही एक्सपोर्ट करनाशुरू कर जाएं ! आप समझ रहे है न !

16 जापान में दारु पीकर गाडी चलाने पर अगर पकड़े गए तो पैसे लेकर छोड़ते नही है पुलिस बाले ! खूब आओ भक्त करते है , खातिरदारी करते है ! इस मामले में हमारा इंडिया ही ठीक है भाई पैसे देकर छोड़ तो देते है !

17 यहाँ मेट्रो ट्रेनों की सीट रिजर्व होती है ! नही नही आप समझे नही ! लोकल बाली मेट्रो ट्रेनों में भी सीट रिजर्व होती है ! हमारे यहाँ लोकल डब्बे में मजाल है टी टी घुस जाए और घुस भी गया तो उतरने कहाँ दिया जाएगा !

18 जापान में ओवर वेट लोग बहुत ही कम है ! पूरा वेट तो सूमो पहलवान लेते है तो आम लोगों को मोटापे की कमी पूरी करनी की क्या जरूरत है !

19 जापानी लोग कतारों का बहुत सम्मान करते है ! हमारे यहाँ तो हम जहाँ खड़े होते है लाइन वहां से शुरू होती है ! हम ऐसा नही कहते भैया बच्चन कहते है !

20 जापान मे दूकानदार पैसों को छूना अपनी तोहिंन समझते है ! उनके हिसाब से नोटों को कई लोगों ने पता नही क्या क्या छू के छुहा होगा !

इसलिए ये लोग छूना पसंद नही करते ! पैसे सीधा मशीन में डालते है और वहीँ से मशीन छूटे उगल देती है ! भैया हम आशा करते है की हर भारतीय को यह विडियो देखकर जलन हुई होगी ! जल भुन कर दिल जले होंगे ! और विना शेहजबान चटनी के रणवीर की तरह रोकेट बन गए होंगे और जलन होनी भी चाहिए दोस्तों ! माना की हमारे देश की परम्परा सबसे अच्छी है पर दुसरे देश की कुछ अच्छाईयां हम सिख लें तो क्या जाता है ! तो फिर दवाओ लाइक , दवाओ शेयर ताकी लोग भी थोड़ा बहुत सिख लें !

जानने के लिए क्लिक करे :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर में है सुरंग ,जाती है कहाँ जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *