दिवाली की सफाई करते घर में मिल जाए 5 चीजें तो समझ जाना माँ लक्ष्मी आपसे खुश है, होगा धन लाभ

दोस्तों वैसे तो स्त्रियाँ घर को साफ़ रखने में माहिर होती है उन्हें जरा सी भी गंदगी पसंद नही होती है लेकिन दिवाली के मौके पर वे ख़ास ढंग से सफाई करती है. घर को साफ़ रखना और सजाना उनका पहला काम होता है. दिवाली के कुछ दिन पहले से ही लोग घरों को सजाना शुरू कर देते है  और ऐसे में लोग पुरे घर को साफ़ रखने का काम करते है. क्योंकि जिस घर में सफाई होती है उसी घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है. दिवाली के पावन अवसर पर लोग माता लक्ष्मी की पूजा करते है.

5 चीजे सफाई करते समय मिले तो होगी माँ लक्ष्मी की कृपा 

पैसे मिलना 

अगर आपको दिवाली की सफाई करते समय पर्स या फिर कपड़ो की जेब में पैसे मिलते है तो आप काफी भाग्यशाली होने वाले है. आप पर माँ लक्ष्मी की कृपा होने वाली है. यदि आपको इस दिवाली की सफाई करते समय रूपये मिले तो उनका उपयोग धार्मिक कार्यो में ही करे. ऐसा करने से आपको जीवन में कभी धन की कमी नही होगी.

शंख या कौड़ी 

आपको बता दें कि शंख और कौड़ी का सीधा सम्बन्ध माँ लक्ष्मी से होता है इसलिए अगर आपको दिवाली की सफाई करते समय ये चीजे मिलती है तो सबसे पहले उन्हें गंगाजल से धोकर धन वाले स्थान पर रख दें.

भगवान की तस्वीर 

घर की सफाई करते समय अगर आपको कोई पुराने केलेंडर में भगवान की तस्वीर मिलती है तो इन तस्वीरों को गलती से भी नही फैंकना चाहिए. आपको उन चीजो को बच्चो की पढाई वाली जगह पर रख देना चाहिए इससे आपके बच्चो की बुद्धि तेज होगी.

खराब हुई फलियाँ 

महिलाएं यूँ तो किचन की सफाई हर रोज करती है लेकिन दिवाली के ख़ास मौके पर वे इसको ज्यादा साफ़ करती है. यदि आपको दिवाली की सफाई करते समय किचन में खराब हुई फलियाँ या फिर खाने पीने की चीजे मिलती है तो ये आपके लिए काफी भाग्यशाली होगा. इसके अलावा अगर आपको घर में बिखरे हुए चावल मिलते है तो उनका प्रयोग गलती से भी भोजन में न करे बल्कि पूजा सम्बन्धी कार्यो में करे …

लाल कपड़ा मिलना 

माँ लक्ष्मी को सबसे प्रिय लाल कपड़ा होता है और इसी वजह से उनकी पूजा में लाल कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है. यदि आपको सफाई करते समय लाल कपड़ा मिलता है तो आप काफी ज्यादा सौभाग्यशाली रहने वाले है. आपके घर में माँ लक्ष्मी का वास होने वाला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.