अगर आप भी खाते है कच्चा प्याज तो पहले खबर पढ़ लें , कहीं आप कोई गलती तो नही कर रहे ?

दोस्तों प्याज सब्जियों के साथ साथ साथ सलाद में भी लोग खाते है. लेकिन कुछ लोग नही जानते है कि प्याज खाने से शरीर को कितना फायदा होता है. चाहे कच्चा प्याज हो या पका हुआ ये दोनों तरह से सेहत के लिए फायदेमंद रहता है लेकिन कच्चा प्याज खाने के ज्यादा फायदे है.

तो जो लोग कच्चा प्याज नही खाते है वे आज से इसे खाना शुरू कर दें. क्योंकि कच्चा प्याज खाने से आप कौन कौन सी बीमारियों से बच सकते है ये जानकर हर कोई प्याज खाना शुरू कर देगा.

डाईजेशन में मददगार

कच्चा प्याज डाईजेशन में काफी मदद करता है क्योंकि कच्चे प्याज में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे आपके पेट के अंदर चिपका हुआ खाना भी पूरी तरह डाईजेस्ट हो जाता है. अगर आप कच्चा प्याज खाते है तो इससे पेट की सफाई होती है जिससे कब्ज दूर होता है. जिन्हें कब्ज की समस्या है तो उन्हें रात के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज जरुर खाना चाहिए.

ब्लीडिंग से छुटकारा

गर्मियों में लोगो को गरम् हवा यानी लू का सामना करना पड़ता है जिसके कारण नाक से खून आना शुरू हो जाता है. गर्मियों में आपको हर दिन कच्चा प्याज खाना चाहिए इससे आपके नाक से ब्लीडिंग नही होगी. अगर आपके दांतों से भी खून निकलता है तो आप 3 से 4 मिनट तक कच्चे प्याज को गरम् करके दांतों के नीचे दबाकर रखे .

गले की खराश मिटायें

आपको कच्चे प्याज के रस को शहद में मिलाकर 2 हफ्ते तक पीना है इससे न आपको गले में खराश होगी और साथ ही सर्दी जुखाम से भी छुटकारा मिलेगा.

कैंसर सेल्स को रोके

कच्चे प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है जोकि कैंसर सेल्स बढने नही देता. इसी वजह से अगर कैंसर पेशंट प्याज खाता है तो इससे उसके ट्रीटमेंट में काफी मदद मिलती है. अगर आप शुरू से ही कच्चा प्याज खाते आ रहे है तो आपको पेट, फेफड़े इत्यादि जैसे कैंसर का खतरा भी कम रहता है. इसके अलावा यूरिन से जुडी बीमारियाँ भी कच्चा प्याज खाने से दूर हो जाती है.

कोलेस्ट्रोल कम करता है

अगर आपका कोलेस्ट्रोल हमेशा ही बढा हुआ रहता है और आप उसको कम करने में असमर्थ रहते है आपको हर रोज कच्चा प्याज खाना चाहिए. कच्चे प्याज में एमिनो एसिड और मिथाइल सल्फाइड पाया जाता है. जोकि खराब कोलेस्ट्रोल को कम करते है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढाते है.

दिल के लिए फायदेमंद

कच्चा प्याज आपके दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी कच्चा प्याज मददगार साबित होता है. ये बंद खून की धमनियों को खोलने में मदद करता है जिससे आपको दिल की बिमारी होने का खतरा काफी कम हो जाता है. काफी लोग जानते है कि प्याज न खाने वाले लोगो की तुलना में प्याज खाने वाले लोगो की सेहत ज्यादा अच्छी रहती है.

डायबीटीज

कच्चा प्याज डायबीटीज के रोगियों के लिए भी बहुत बढिया होता है. जिन लोगो को कच्चा प्याज का टेस्ट पसंद नही है और वे इस वजह से नही खाते है तो आपके लिए एक आसान सा टिप्स है . आप कच्चे प्याज की एक हेल्दी चटनी बनाकर भी खा सकते है जिसमे तेल और मसाले बहुत ही कम हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published.