गोवा की कुछ ऐसी बाते जो आप बिलकुल भी नहीं जानते जो आज हम बताएंगे

दोस्तों गोवा भारत का एक ऐसा राज्य है जहाँ पर लोगों को और खासकर लड़कियों को जिन्दगी को अपनी मर्जी से जीने की पूरी आजादी दी जाती है तो आज में बताने बाला हूँ गोआ के बारे में कुछ ऐसी बाते जो शायद आप नही जानते ! दोस्तों गोआ भारत का सबसे छोटा और चोथा सबसे कम आबादी बाला राज्य है !

गोआ भारत का सबसे धनी और सबसे मोडर्न राज्य है और यहाँ का आदमी प्रति इनकम भारत में सबसे अधिक है ! गोआ का आदमी प्रति इनकम लगभग 4 लाख से अधिक है जोकि भारत के अन्य राज्यों से कई गुना माना जाता है क्योंकि गोआ दुनियां भर के लोगों के लिए एक बहुत ही पसंदीदा टूरिस्ट स्टेशन है !

इसलिए गोआ में काफी सारी चीजों पर छुट दिया गया है ! शायद यही कारण है की गोआ में आपको भारत में रहते हुए भी एक फ़ौरन देश जैसा फील आ सकता है ! पूरी दुनियां से भारत में आने बाले टूरिस्टों में लगभग 12% लोग गोआ घुमने जरूर जाते है ! सर्दी के दौरान यहाँ पर ज्यादातर टूरिस्ट यूरोप से आते है जबकि गर्मी के मौसम में यहाँ पर ज्यादातर टूरिस्ट भारत के ज्यादातर हिस्से से आते है !

गोआ अपनी नाईट लाइफ के लिए काफी जाना जाता है और नेशनल जिओग्राफी ग्रुप के मुताबिक़ इस लिहाज से गोआ दुनियां में छटे नम्बर पे आता है ! भारत का एक मात्र तैरता हुआ कसीनो गोआ की राजधानी पणजी के समुद्र में स्थित है गोआ में इसाई और मुसलमानों की कुल अवादी लगभग 35% से अधिक है और यहाँ पे आने बाले इसाई टूरिस्टों की मात्रा भी काफी अधिक है यही कारण है की गोआ में बीजेपी सरकार होते हुए भी गो मांस या फिर शराब पर वेन नही लगा पाई है !

एक बात चोंकाने बाली है की इस छोटे से राज्य में 7 हजार से अधिक वार मौजूद है और यहाँ पर हर वार को सरकार से लाइसेंस मिला हुआ है ! एक समय के दौरान गोआ में पोर्तोगिस कोलोनी होने की बजह से यहाँ की संस्क्रति में पोर्तोगिस संस्क्रति का काफी प्रभाव देखा जाता है इसके इलावा भी गोआ के लोग पोर्तोगिस पासपोर्ट और नागरिकता के लिए अप्लाई कर सकते है

पोर्तोगिस का नागरिक विना बीजा के दुनियां के 172 देश घूम सकते है और यूरोप के किसी भी देश में जाकर वस सकते है ! यही कारण है की हजारों की तदात में गोआ के लोग पोर्तोगिस नागरिकता के लिए अप्लाई कर चुके है ! गोआ का सबसे बड़ा शहर वास्कोडिगामा है जिसको गोआ का बिजनस टाउन भी माना जाता है ! गोआ के लगभग 61 % लोग कुंकानी भाषा में बात करते है लेकिन यहाँ पर काफी मात्रा में मराठी भी बोली जाती है !

नारियल के पेड़ को गोआ की पहचान माना जाता है और इसे काफी मात्रा में यहाँ पर देखा जा सकता है ! गोआ में शिक्षित की मात्रा लगभग 88% है और इस तरह से गोआ भारत में चौथे नम्बर पर आता है !

गोआ में स्थित नवल एविएशन म्यूजियम पूरे भारत का एक मात्र नवल एविएशन म्यूजियम है ! भारत में पहली बार बाइक टेक्सी की शुरुआत गोआ से ही हुई थी ! जो की आज भारत के अन्य शहरों में भी इसे चलाने की कोशिश की जा रही है भारत का पहला मेडिकल स्कूल और भारत का पहला इंग्लिश मीडियम स्कुल गोआ में ही बनाया गया था ! गोआ एक समय के दौरान पोर्तोगिस कलोनी होने की बजह से यहाँ पर काफी मात्रा में चर्च बनाया गया था जोकि आज भी यहाँ पर मौजूद है ! तो दोस्तों आपको हमारा  कैसा लगा कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं !

Leave a Reply

Your email address will not be published.