बुधवार को इस तरह से करें गणेश पूजा, पिता श‍िव जी की बनी रहेगी कृपा

बुधवार को भगवान गणेश की पूजा की जाती है। भगवान गणेश भक्तों पर प्रसन्न होकर उनके दुखों को हरते हैं और भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। आपको बता दें कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार कोई भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती है। भगवान श्री गणेश सभी लोगों के दुखों को हरते हैं। भगवान गणेश खुद रिद्धि-सिद्धि के दाता और शुभ-लाभ के प्रदाता हैं। वह भक्‍तों की बाधा, सकंट, रोग-दोष तथा दरिद्रता को दूर करते हैं। शास्‍त्रों के अनुसार माना जाता है कि श्री गणेश जी की विशेष पूजा का दिन बुधवार है।

Advertisement

 

कहा जाता है कि बुधवार को गणेश जी की पूजा और उपाय करने से हर समस्‍या का समाधान हो जाता है। हनुमान जी की तरह ही गणेश जी का श्रृंगार भी सिंदूर से ही किया जाता है, इससे लोगों की समस्त परेशानियां दूर होती हैं। आइए आपको कुछ उपायों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाने से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और धन की प्राप्ति होती है, यदि इन उपायों को बुधवार के दिन किया जाए तो शीघ्र फल की प्राप्ति होती है।

 

जरूर करें ये उपाय

भगवान गणेश जी को घी और गुड़ का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद घी-गुड़ गाय को खिला देनी चीहिए। ऐसा करने से घर में धन व खुशहाली आती है। अगर घर में नकारात्मक शक्तियों का वास है, तो घर के मंदिर में सफेद रंग के गणपति की स्थापना जरूर करनी चाहिए। मान्यता है कि इससे सभी प्रकार की बुरी शक्तियों का नाश होता है। बुध ग्रह खराब चल रहा तो किसी मंदिर में जाकर हरा मूंग दान करें। इससे बुध ग्रह का दोष शांत होता है। बुधवार के दिन सुबह स्नान कर गणेश जी को दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें. ऐसा करने से कार्यों के जल्द ही शुभ फल मिलने लगेंगे।

 

दूर होंगी ये परेशानियां

अगर आपके जीवन में बहुत परेशानियां हैं और कम नहीं हो रही है तो आप बुधवार के दिन भगवान श्रीगणेश से परेशानियों का निदान करने के लिए प्रार्थना करें। इससे आपके जीवन की परेशानियां कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगी।

 

कहते है कि बुधवार के दिन घर में श्वेतार्क गणपति (सफेद आंकडे की जड़ से बनी गणपति) की स्थापना करने से सभी प्रकार की तंत्र शक्ति का नाश होता है व ऊपरी हवा का असर भी नहीं होता।

 

यदि किसी लड़की की शादी नहीं हो पा रही है और वह कन्या बुधवार को विवाह की कामना से भगवान श्रीगणेश को मालपुए का भोग लगाए तो शीघ्र ही उसका विवाह हो सकता है।

 

यदि किसी युवक की शादी में परेशानियां आ रही हैं तो वह भगवान श्रीगणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाए। तो उसकी शादी जल्द हो सकती है।

 

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यदि बुधवार के दिन प्रथम पूजनीय श्री गणेश की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाए तो आपके घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहेगी और साथ ही जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा भी मिल सकता है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *