धनतेरस 2021 : 5 चीजे भूलकर भी धनतेरस पर न खरीदे वरना हो जाओगे कंगाल, नही होगी तरक्की

दोस्तों हिन्दू समाज में सभी त्यौहारों का अपना अलग ही महत्व है जिनमे से दिवाली सबसे प्रमुख त्यौहार है. हर साल दिवाली से धन तेरस का त्यौहार आता है. इस दिन लोग बाज़ार से खरीददारी करते है. इस दिन चीजे खरीदना काफी शुभ माना जाता है

और इससे घर में पैसो की बरकत होती है. लेकिन क्या बहुत कम लोग जानते है कि धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए और क्या नही खरीदना चाहिए. इस साल धन तेरस २ नवंबर को है. लेकिन अगर आप कुछ चीजे इस दिन खरीदते है तो आपको कोई लाभ नही मिलेगा.

धनतेरस के दिन 5 चीजे खरीदने से घर में पैसो की बरकत रूक जाती है और उस घर के लोगो की तरक्की नही होती है. आइये जानते है ये कौन सी चीजे है जिन्हें धनतेरस पर आपको खरीदने से बचना चाहिए ..

कांच 

धनतेरस पर कांच की चीजे खरीदना अशुभ माना जाता है क्योंकि कांच का सीधा सम्बन्ध राहू से होता है. ज्योतिष शास्त्र की माने तो राहू का घर में प्रवेश अशुभ होता है और यदि आप धन तेरस पर कांच की चीजे खरीदते है तो आपके घर में राहू आ जाता है जिसके आने से आपके घर में गरीबी का आगमन होता है.

प्लास्टिक 

कांच के अलावा धनतेरस पर प्लास्टिक की चीजो को लेने से भी बचना चाहिए. घर में प्लास्टिक होना यानी वहां पर धन की कमी होना ..चीनी मिटटी से बनी चीजे

चीनी मिटटी से बना सामान 

इस शुभ मौक पर चीनी मिटटी से बनी कोई भी चीज नही लानी चाहिए. बाज़ार में भी आपको धन तेरस पर चीनी मिटटी से बना कोई सामान नही खरीदना है क्योंकि इस मिटटी से बनी चीजे अशुभ होती है. बाकी अन्य किसी दिन आप इन्हें खरीद सकते है लेकिन धन तेरस पर भूलकर भी न खरीदे .

स्टील से बनी चीजे 

अक्सर लोग धनतेरस पर स्टील के बर्तन खरीदते है जोकि अशुभ होता है .लेकिन लोग जाने अनजाने में इन्हें खरीद लेते है. आपको बता दें कि स्टील शुद्ध धातु नही है और इसी वजह से इसपर राहू का प्रभाव रहता है. इसी वजह से धनतेरस पर स्टील के बर्तन लेने से बचना चाहिए..

खाली बर्तन 

धनतेरस पर महिलाएं ज्यादातर बर्तनों की खरीदारी करती है और उन्हें घर लेकर आती है. लेकिन आपको इस दिन किसी भी बर्तन को घर में खाली नही लाना है. यदि आप कोई बर्तन खरीदते है तो उसमे पानी, चावल या फिर कोई दूसरी सामग्री रखकर उसे भर दें.  ऐसा करना शुभ होता है जबकि खाली बर्तन घर में गरीबी को बुलावा देता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.