एक हादसा जिसने बर्बाद की शाहरुख़ की बहन की जिन्दगी, आज गुमनामी में जीने को है मजबूर

दोस्तों जब भी शाहरुख़ खान के परिवार का जिक्र किया जाता है तो उसमे पत्नी गौरी, बेटी सुहाना और इनके २ बेटो का नाम आता है. लेकिन इनके परिवार का एक सदस्य ऐसा भी है जोकि लाइमलाइट से दूर रहता है. ये शख्स और कोई नही शाहरुख़ की बड़ी बहन शहनाज लालारुख है जोकि इनसे 6 साल बड़ी है.

शाहरुख़ ने जिन्दगी में जितने दुःख देखे है उससे कहीं ज्यादा उनकी बहन ने सहा है और इसी वजह से वे आज लाइम लाइट से दूर रहती है. शहनाज को आखिरी बार आज से 6 या 7 साल पहले शाहरुख़ के परिवार के साथ देखा गया था इसके बाद वे दिखाई नही दी.

आज वे कहाँ है क्या करती है इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नही है. 1981 में जब शाहरुख़ खान के पिता की मौत हुई थी तब शहनाज उस सदमे से इतना डर गयी थी कि वह डिप्रेशन में चली गयी थी. उनके पिता की मौत कैंसर की वजह से हुई थी. उनके पिता के 3 महीने बाद माँ का भी देन्हांत हो गया था.

माँ बाप की मौत का शहनाज को ऐसा सदमा लगा कि उनकी आँख से एक आंसू तक नही निकला था. उसी के बाद से वह गुमसुम सी रहने लगी थी. शाहरुख़ ने एक इन्टरव्यू में बताया उनकी दीदी माँ बाप की मौत के बाद जमीन पर गिर गयी थी उनका सर जमीन से टकराया लेकिन उनकी आँखों से एक आंसू नही गिरा और न वह कुछ बोली.

इस हादसे के २ साल तक वह कुछ नही बोली और न रोई है. शाहरुख़ खान ने बताया शहनाज लालारुख जब आसमान की तरफ देखती है तो सिर्फ देखती रह जाती है इस दौरान वह किसी से बात नही करती थी. पापा की मौत के बाद भले भी वह रोई नही लेकिन उनके जाने का गम उनके चेहरे पर साफ़ दिखाई देता था.

वे डिप्रेशन का शिकार हो गयी थी और फिर माँ के जाने की घटना ने उन्हें अंदर से तोड़ दिया था. इन दोनों घटनाओं से उनकी जिन्दगी बदल गयी थी. हालांकि आज वे पहले से ठीक है लेकिन कुछ बाते है जो उनमे पहले की तरह आज भी है. जिस समय शाहरुख़ दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे की शूटिंग कर रहे थे

तब शहनाज की तबियत बिगड़ गयी थी और उन्हें इलाज के लिए स्विजरलैंड ले गये थे. उनका इलाज किया गया लेकिन वे पूरी तरह से ठीक नही हो पाई. शाहरुख़ खान अपनी बहन की देखभाल करते है और वे उनके साथ ही घर पर रहती है. उन्होंने आजतक शादी नही की है और वे क्या काम करती है इसके बारे में किसी को कुछ नही पता. एक तरह यूँ कहना गलत नही होगा कि वे गुमनामी भरी जिन्दगी बिता रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.