10 दंगा रोकने वाली गाड़ियां क्या भारत की इनकी जरुरत

दोस्तों किसी भी देश में दंगा होना उस देश के लिए काफी खतरनाक है और इन दंगों को रोकने के लिए सरकारें काफी प्रयास करती है कुछ देशों ने इन दंगों को रोकने के लिए कमाल की गाड़ियाँ बनाई है तो आइये देखते है इन एंटी रायट विकल को लेकिन उससे पहले आप इस फेसबुक पेज को फॉलो कर दें !

10 > EJDER TOMA

EJDER TOMA टर्की द्वारा बनाए जाने बाला एक आर्मड एंटी रायट विकल है जो पब्लिक को मेंटेन करने और दंगे रोकने के लिए बनाया गया है इसके सिक्योरटी पर्सनल डिफिकल से डिफिकल सिचुएशन को आसानी से सम्भाल सकते है यह गाड़ी 23 फीट लम्बी है और इसकी अधिकतम रेंज 750 किलोमीटर तक है इसमें 5000 लिटर तक पानी को स्टोर करने की क्षमता है और यह 200 फ़ीट की दूरी से पब्लिक पर पानी की बौछार मार सकती है ! इसकी खुद की सुरक्षा के लिए इसमें फ्रंटियर प्रोड्क्शन दिया गया है यह गाड़ी 90 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चल सकती है !

9 > वाटर ट्रक

वाटर ट्रक इंटरनेशनल आर्मड ग्रुप USA द्वारा बनाया जाने बाले एक एंटी रायट विकल है यह फूली आर्मड विकल है जो वाटर प्रपसन सिस्टम से लैस है इसमें 14 हजार लीटर तक पानी को स्टोर किया जा सकता है इसमें 280 हॉर्स पावर ताकतवर इंजन लगा होता है और यह 210 फीट की दुरी से ही पानी की बौछारें मार सकता है !

8 > तंबोरा

इस आर्मड कार को साउथ कोरिया में बनाया जाता है यह गाड़ी भीड़ को कंट्रोल करने और गाड़ियों को स्कोर्ट करने के काम आती है इसमें 10 सिक्योरिटी पर्सनल के बैठने की जगह होती है यह गाड़ी 18.3 फीट लम्बी और 4.8 टन बजनी है यह 270 हॉर्स पावर के ताकतवर इंजन से लैस है और इसकी अधिकतम गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक है इसकी रेंज 700 किलोमीटर तक है भीड़ को तितर बितर करने के लिए इसमें गैस लांचर भी लगे होते है !

7 > S5

इस ऑफ रोड़ आर्मड विकल को भी साउथ कोरिया में ही बनाया जाता है यह किसी भी तरह के इनवायरमेंट में काम करने में सक्षम है यह क्राउड कंट्रोल करने और सिक्योरिटी पर्सनल को ट्रांसपोर्ट करने का काम करती है इसकी लम्बाई 20 फीट और इसका बजन 11 टन है यह 12 सिक्योरिटी पर्सनल को कैरी कर सकता है इसमें 214 हॉर्स पावर का ताकतवर इंजन लगा है और इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक है ! इसमें कैमरे भी लगाए गए है जो नाईट विजन से भी लैस है !

6 > अर्मोरेड एंटी रायट ट्रक

इस मल्टी परपज आर्मड ट्रक को अमेरिका में बनया जाता है यह कई तरह के काम करने में सक्षम है जैसे क्राउड कंट्रोल और ट्रांसपोर्टिंग ! इसमें ऑटोमेटिक फ्रन्टल प्रोड्क्शन दिया गया है साथ ही यह नाईट विजन कैमरे से भी लैस है और यह पानी की बौछारें भी मार सकता है !

5 > ऑटो बर्रिकाडिंग ट्रक

यह ऑटो बर्रिकाडिंग ट्रक साउथ कोरिया में बनाई जाती है यह क्राउड कंट्रोल और बर्रिकाडिंग करने के काम आती है बाकी गाड़ियों की तरह इस पर भी वाटर प्रपसल सिस्टम लगा होता है ! इसको बहुत ही जल्द डिप्लॉय किया जा सकता है इस ट्रक की लम्बाई 27.5 फीट और चौड़ाई 8.2 फीट है इसमें 320 हॉर्स पावर का पावरफुल इंजन लगा है और यह 110 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलता है !

4 > मल्टी फंक्शनल एंटी रायट विकल

इस मल्टी फंक्शनल एंटी रायट विकल को भी साउथ कोरिया में ही बनाया जाता है यह मल्टी फंक्शनल एंटी रायट विकल 25.6 फीट लम्बा और 16 टन बजनी है ! इसमें आगे की तरफ फ्रन्टल बैरियर और पीछे की तरफ बैरीकेडिंग दी गई है जो 33 फीट लम्बी है और 10 फीट ऊँची है ! इसमें 10 हजार लीटर कैपसिटी का टैंक भी लगाया गया है और इसमें तीन वैकटर लगे है जो 1500 लीटर प्रति मिनट की दर से पानी की बौछारें मारते है ! साथ ही इसमें इस गाड़ी के खुद के प्रोड्क्शन के लिए 20 वैक्टर लगे है !

3 > स्टिंग >

यह एक न्यू जनरेशन एंटी रायट विकल है जिसको इजरायल में बनाया जाता है इसमें मोबाइल इंजेक्शन सिस्टम लगा है जो वाटर लोंच करता है यह 200 फीट की दूरी से ऊंचाई पर भी पानी की बौछारे मार सकता है इसमें 9000 लीटर का वाटर टैंक है और थर्मल कैमरा सिस्टम भी लगा है इसमें फ्रन्टल बैरियल और साइड बैरियल भी लगे है !

2 > VID 12000S

इस एंटी रायट विकल को फ़्रांस में बनाया जाता है यह 32 फीट लम्बा और 20 टन बजनी है इसमें 435 हॉर्स पावर का ताकतवर इंजन लगा है जिससे यह गाड़ी 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है और इसकी रेंज 450 किलोमीटर तक है ! इसमें 12 हजार लीटर का वाटर टैंक लगा है यह 200 फीट की दुरी से ही पानी की बौछार मारता है इसमें फ्रन्टल प्रोड्क्शन लगा है और एक्सटर्नल प्रोडक्शन के लिए भी इंजेक्शन पॉइंट बने है जो इसको आग से बचाते है !

1 > सकैनिया P450 ताज्फुन >

यह एंटी रायट विकल पोलेंड में बनाया जाता है और यह 6 व्हील ड्राइव है और इसके सभी विंडो फूली आर्मड है साथ ही इसमें फ्रन्टल और रियर प्रोडक्शन भी लगा हुआ है यह गाड़ी 4 हजार लिटर प्रति मिनट की दर से पानी की बौछार मारती है इसमें 360 डिग्री रोटेटड कैमरा लगा है जो दंगाइयों पर नजर रखती है ! तो वस आज की इस विडियो में इतना ही ! आपको इनमे से कौन सी गाड़ी सबसे खतरनाक लगी हमें कमेंट में बताइए यह विडियो आपको कैसा लगा यह भी आप कमेंट कीजिये विडियो पसंद आया तो इसे लाइक कीजिये शेयर कीजिये और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो कीजिये जिससे आपसे ऐसी नॉलेजफुल विडियो मिस न हो !

Leave a Reply

Your email address will not be published.