हर दिन 2 हरी मिर्च खाने से खत्म हो जायेंगे शरीर के 3 रोग, डॉक्टर भी नही कर पाएंगे ऐसा इलाज

हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है. जैसे विटामिन A, विटामिन C, आयरन, कॉपोर, कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते है. ज्यादातर लोगो का कहना है कि तीखा और मसालेदार खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही होता है इसके सेवन से पेट और सीने में जल महसूस होती है.

लेकिन आपको बता दें कि किचन में पड़ी हरी मिर्च न केवल खाने का स्वाद बढाती है बल्कि शरीर को कई सारे फायदे भी देती है. यदि आप रोजना 2 हरी मिर्च खायेंगे तो आपके शरीर को क्या क्या फायदे होंगे ये जानकर आप हैरान रह जायेंगे. हरी मिर्च रोजाना खाने से फेफड़ो में कैंसर का खतरा भी कम होता है.

जिन लोगो को स्मोकिंग की आदत है उन्हें हरी मिर्च जरुर खानी चाहिए. इन्ही लोगो को सबसे ज्यादा फेफड़ो के कैंसर का खतरा होता है. हरी मिर्च में कैलोरीज कम होती है और ये शरीर में एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करती है और वजन पर कंट्रोल में भी मदद करती है.

मोटापे से परेशान लोगो में कोलेस्ट्रोल लवेल कम करने में हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है. मिर्च में जो विटामिन C होता है ये शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. जिस व्यक्ति का इम्युनिटी सिस्टम जितना ज्यादा मजबूत होगा वह व्यक्ति उतनी ज्यादा उम्र तक जीवित रहेगा.

एक सीमित मात्रा में हरी मीच का सेवन करने से व्यक्ति की इम्युनिटी बढती है. इसके अलावा हरी मिर्च में और भी कई ऐसे विटामिन पाए जाते है जोकि आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते है. हरी मिर्च खाने से शरीर को ज्यादा विटामिन C और ओक्सीडेंट मिल जायेगा.

एंटी ओक्सीडेंट हमारी त्वचा और सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है. मिर्च खाने से चेहरे पर झुरियां नही पडती है. आजकल काफी लोग ऐसे है जो होते 20 साल के और दिखाई देते है 35 साल के. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे बॉडी को डिटोक्स नही कर पाते है. वे प्रोपर विटामिन C और एंटी ओक्सीडेंट वाली चीजे नही ले पाते है.

यदि आप अपनी उम्र से ज्यादा दिखाई देते है तो रोजाना 2 हरी मिर्च खाना शुरू कर दें. हरी मिर्च में बहुत सारा विटामिन E होता है जोकि स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इससे आपकी स्किन अपने आप अच्छी होने लग जाएगी. ताजा हरी मिर्च का रस शहद में मिलाकर खाने से दमे के रोगी को राहत मिलती है.

इस तरह रोजाना 10 दिनों तक लेने से आपको कहीं ज्यादा फायदा दिखाई देगा.  हरी मिर्च खाने से शरीर की गर्मी बाहर निकलती है. हरी मिर्च में ऐसे कई गुण होते है जो ब्लडप्रेशर को कम करते है.

जिन लोगो को हाई  डायबीटीज है और उनका शुगर लेवल बढा हुआ है तो उन्हें भी रोजाना हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा रात को 2 हरी मिर्च को बीच में से काटकर एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह नाश्ता करने से पहले उस पानी को पी लें. जो हरी मिर्च बच गयी है उसे फैंक दें.

मिर्च शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करती है. हरी मिर्च में इतनी क्षमता होती है कि इसके सेवन से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हम स्वस्थ रहते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *