सचिन की क्रिकेट के भगवान बनने तक की पूरी कहानी

लोग इन्हें क्रिकेट का भगवान मानते है और इनके साथी खिलाड़ी इन्हें सर जी कहकर पुकारते है और जब स्टेडियम में इनका बैट चलता है तो हर तरफ एक ही आवाज होती है सचिन सचिन ! जी हाँ आज की इस विडियो में हम बात करेंगे सचिन तेंदुलकर की !

आपको ऐसी बातें पता लगेगी सचिन तेंदुलकर के बारे में जिन्हें देखकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी ! चलिए   शुरू करते है !दोस्तों सचिन तेंदुलकर का फुल नेम सचिन रमेश तेंदुलकर है और इनका निक नेम मास्टर ब्लास्टर और गॉड ऑफ़ क्रिकेट है इनका एक और भी निक नेम है जो आपको हमे नीचे कमेंट बॉक्स में बताना है !

सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ और 2020 के हिसाब से इनकी उम्र 46 साल ! सचिन तेंदुलकर ने अपनी स्कूलिंग शारदाआश्रम विद्यामंदिर स्कूल से की और आपको बता दें की सचिन तेंदुलकर ज्यादा पढ़े लिखे नही है उन्होंने सिर्फ 12वी तक पढ़ाई की है

क्रिकेट के ट्रेनर रामाकांत जब भी प्रेक्टिस करवाते थे सचिन तेंदुलकर को तब वे एक रूपए का सिक्का स्टम्स के उपर रख देते थे और शर्त यह लगाते थे की जो भी बोलर सचिन तेंदुलकर को आउट करेगा वो यह एक रूपए का सिक्का अपने साथ ले जाएगा और सचिन तेंदुलकर आउट नही हुआ तो यह सिक्का सचिन तेंदुलकर खुद ले जाएगा और सचिन तेंदुलकर कभी भी आउट नही होते थे और सचिन तेंदुलकर ने ऐसे कई सिक्के शर्त में जीते थे जो आजतक सचिन तेंदुलकर के पास है !

चलिए दोस्तों बात कर लेते है सचिन तेंदुलकर के करियर की 15 नवम्बर 1989 को जब सचिन तेंदुलकर 16 साल के थे तब उन्होंने अपने टेस्ट करियर का डेव्यु किया और पहले ही इम्तिहान में उनके सामने थी पाकिस्तान की टीम और अपने डेव्यु टेस्ट में सिर्फ सचिन तेंदुलकर 15 रन बनाए और इस 5 मैचकी सीरिज में जब सचिन तेंदुलकर की नाक पर गेंद लग गई

और उसकी बजह से सचिन तेंदुलकर की नाक से खून बहने लगा लेकिन फिर भी उन्होंने पूरा मैच खेला और उस मैच में उन्होंने 54 रन बनाए जब उनकी उम्र थी 16 साल !कम्प्लीट टेस्ट सीरिज में 215 रन बनाए और वो भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज सिर्फ 16 साल की ही उम्र में ही कर दिया और यहाँ से सचिन तेंदुलकर की कामयाबी का सफर शुरू कर दियालेकिन दिसम्बर 1989 में सचिन तेंदुलकर ने अपने ODI करियर की शुरुआत की और

वो भी पाकिस्तान टीम के खिलाफ लेकिन अपनी पहली ODI में अपनी पहली परफोर्मेंस इतनी अच्छी नही थी सचिन तेंदुलकर ने 1993 में पहली बार भारत में टेस्ट मैच खेला इंग्लेंड के खिलाफ और जो उनके टेस्ट करियर का 22वामैच था और उस टेस्ट मैच में सचिन की परफोर्मेंस बहुत जबर्दस्त रही और उसके बाद आस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के मैचेज में भी सचिन तेंदुलकर की परफोर्मेंस आउट स्टेंडिंग रही और उन्होंने कई सेंच्रिज भी बनाई !

आपको यह जानकार हैरानी होगी की सचिन तेंदुलकर को अपनी जिन्दगी की पहली सेंचरी मारने के लिए 79 मैचेज का इन्तजार करना पड़ा था फिर जाकर उन्होंने सेंचरी मारी थी लेकिन एक बार परफोर्म में आने के बाद छोटे उस्ताद सचिन तेंदुलकर ने कभी भी पीछे मुड़कर नही देखा इन्होने सिर्फ इंडिया के लोगों का नही बल्कि पूरी दुनियां के लोगों का दिल जीता !

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में जो बोलर की धुलाई की है वो आज भी बड़े बड़े बोलर को याद है फिर चाहे वो शेन वार्न हो , या मुरलीधरन , या mc ग्रा , या एलेन डोनोल्ड इन सबकी पिटाई की कहानी सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड में सुनाई देती है !सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला टी20 मैच एक दिसम्बर 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला और इन्होने बहुत ही शानदार परफोर्मेंस दी थी अपने पहले ही टी20 मैच में !

सचिन तेंदुलकर जब 40 साल के हुए 2013 में तब उन्होने अपने क्रिकेट करियर से रिटायर्मेंट अन्नौंसकर दी और हैरानी की बात यह है की सचिन तेंदुलकर ने अपना फर्स्ट odi 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था और उन्होंने अपना लास्ट odi 2012 में वो भी पाकिस्तान के खिलाफ खेला और लास्ट odiमें इन्होने 52 रन बनाएथे !

सचिन तेंदुलकर ने लास्ट टेस्ट मैच 2013 में खेला बेस्ट इंडीज के खिलाफ ! दोस्तों आपको सचिन तेंदुलकर कैसे बेट्समेन लगते है आप हमे नीचे कमेन्ट करके बताएं !अब चलिए दोस्तों बात कर लेतेहै सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड्स के बारे में ! सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनियां के इकलौते ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने अपने पूरे करियर में 100 सेंचरी बनाई है ! सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के पहले ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने डबल सेंचरी सबसे पहले मारी ! सचिन तेंदुलकर ऐसे खिलाड़ी है जो odiकरियर में 10 हजार रन पर पहुंचे , फिर 11 ,फिर 12, फिर 13 और 18 हजार रनों तक अपने odiकरियर में सचिन तेंदुलकर पहुंचे !

सचिन तेंदुलकर एक इकलौते ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने सबसे ज्यादा odiमैचेज खेले है इन्होने टोटल 463 odiमैचेज खेलेहै ! 1997 में सचिन तेंदुलकर को राजिव गाँधी खेल रत्न अवोर्ड से भी नवाजा गया इसके बाद 2014 में सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया और भारत रत्न से सम्मानित होने बाले सचिन तेंदुलकर पहले खिलाड़ी है !

अब चलिए दोस्तों आपको मिलवाते है सचिन तेंदुलकर की फेमिली से ! सचिन तेंदुलकर के फादर का नाम है रमेश तेंदुलकर , माँ का नाम है रजनीतेंदुलकर , सचिन तेंदुलकर के भाई का नाम है अजित तेंदुलकर और नितिन तेंदुलकर , सचिन तेंदुलकर की बहन का नाम है सविता तेंदुलकर , सचिन तेंदुलकर की वाइफ का नाम है अंजली तेंदुलकर , सचिन तेंदुलकर की बेटी का नाम है सारा तेंदुलकर , सचिन तेंदुलकर के बेटे का नाम है अर्जुन तेंदुलकर !

इसके बाद दोस्तों बात कर लेते है सचिन तेंदुलकर की इनकम की ! सचिन तेंदुलकर एक टी20 मैच के 1.5 लाख रूपए चार्ज करते है सचिन तेंदुलकर टेस्ट मैच खेलने के 5 लाख रूपएचार्ज करते थे , सचिन तेंदुलकर की ODI मैच की फीस 3 लाख रूपए , सचिन तेंदुलकर एक आईपीएल सीजन के 8 करोड़ रूपए चार्ज करते थे !

सचिन तेंदुलकर किसी भी ब्रांड एन्द्रोस्मेंट के 12 करोड़ चार्ज करते है ! 2016 में तो सचिन तेंदुलकर ने 80 करोड़ की रिकॉर्ड तोड़ने बाली कमाई की थी ब्रांड एन्द्रोस्मेंट से ! सचिन तेंदुलकर की रिटर्नर फीस है एक करोड़ रूपए !इस के इलावा दोस्तों अब बात कर लेते है दोस्तों सचिन तेंदुलकर के नेट बर्थ की ! सचिन तेंदुलकर की नेट बर्थ है 1हजार 100 करोड़ रूपए और पिछले तीन सालों में सचिन तेंदुलकर की नेट बर्थ में 80 % इनक्रीज आई है ! दोस्तों अब बात कर लेते है सचिन तेंदुलकर के हाउस की !

सचिन तेंदुलकर मुंबई के शानदार घर में रहते है जिसकी कीमत है 62 करोड़ ! इसके इलावा सचिन तेंदुलकर के पास एक होटल भी है मुंबई में जिसकी कीमत करोड़ों रूपए है इसके अलावा भी सचिन तेंदुलकर के पास बहुत सारी प्रोपर्टीज है जो 150 करोड़ रूपए तक की है ! इन फोटोज और विडियो में आप उनके घर और प्रोपर्टी की तस्वीरें देख सकते है !

तो चलिए दोस्तों अब बात कर लेते है सचिन तेंदुलकर की कार्स क्लेकशन की ! सचिन तेंदुलकर की कम्प्लीट कार कलेक्शन की कीमत 20 करोड़ रूपए से भी उपर है सचिन तेंदुलकर के पास एक BMW760LI है जिसकी कीमत 2 करोड़ है , सचिन तेंदुलकर के पास एक BMWm760Li भी है जिसकी कीमत है 3 करोड़ रूपए , सचिन तेंदुलकर के पास एक BMW i8 भी है जिसकी कीमत है 2.5 करोड़ रूपए , सचिन तेंदुलकर के पास एक मारुती 800 भी है जिसकी कीमत है 2 लाख रूपए , सचिन तेंदुलकर के पास एक BMW X5M भी है जिसकी कीमत है

2 करोड़ रूपए , सचिन तेंदुलकर के पास एक NISSAN GTR भी है जिसकी कीमत है 1.7 करोड़ रूपए !यह थी सचिन तेंदुलकर की लाइफ स्टाइल विडियो अगर आप सचिन तेंदुलकर के फैन है तो विडियो को लाइक कर दो और साथ ही साथ शेयर कर दो अपने दोस्तों के साथ और हमें कमेंट करके बता दो की अगली विडियो किस क्रिकेटर पर चाहते है आप !

Leave a Reply

Your email address will not be published.