श्रीलंका की कुछ खास चीजें जिनसे दुनिया अपरिचित

दोस्तों कन्या कुमारी से 300km दूर है भारत माता का गहना यानी के श्रीलंका ! अगर आप इसे वर्ल्ड में ढूंढने की कोशिश भी करेंगे तो यह देश एक छोटे से डॉट जैसादिखाई देगा लेकिन श्रीलंका पूरी दुनियां के डॉट्स में से एक है और इसे पर्ल ऑफ़ द इंडियन ओशन भी कहा जाता है , और आज के इसमें हम भारत महासागर के इसी मोती की ही बात करने जा रहे है और जानेगे इस देश के बारे में कुछ नया कुछ खास और कुछ इंट्रस्टिंग जिसे आप पहले नही जानते होंगे !

दोस्तों श्रीलंका जिसका ओफिश्यल नाम डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट पब्लिक ऑफ़ श्रीलंका है दक्षिण एशिया में बसा एक द्वीपनुमा देश है जिसको 504 में एक हिन्दू शहजादे जिआना ने द्र्याप्त करा था और श्रीलंका एशियाका एक ऐसा देश था जिस पर कोई राजा नही बल्कि एक रानी राज किया करती थी समय अपनी एक रफ्तार से गुजरता गया तो दक्षिण भारत के राजाओं ने इस पर हमला करके इस पर कब्जा कर लिया ! 16वी शताब्दी में पुर्तगाली व्यापार के लिए क्लोम्बिया आए तो श्रीलंका की राजधानी केंडी को बना दिया गया ! जबकि 1656 में इस पर होलेन्ड यानी डिच राजाओं ने कब्जा कर लिया और 140 साल बाद हिन्दुस्तान की तरह आकर ब्रिटिश ने श्रीलंका पर भी राज करना शुरू कर दिया और आख़िरकार जब भारत देश को स्वतंत्रता मिली तो श्रीलंका को भी अंग्रेजों से पूरी तरह मुक्ति मिली और भारत की स्वतंत्रता के एक साल बाद साल 1948 में श्रीलंका ने अपनी स्वतंत्रता का एलान किया ! 1972 तक श्रीलंका का नाम सिलोनी हुआ करता था और इसे सीलोन नाम से ही पुकारा जाता था लेकिन बाद में इसका नाम बदल के श्रीलंका रख दिया गया ! श्रीलंका के अगर एरिया की बात की जाए तो श्रीलंका का कुल एरिया 65 हजार 610 सुकेयर मीटर तक फैला हुआ है और एरिया के कबाले से इसकी गिनती 120 नम्बर पर होती है , और पापुलेशन के हिसाब से श्रीलंका 57 नम्बर पर आने बाला एक बड़ा देश माना जाता है जिसकी कुल पोपुलेशन 2 करोड़ 16 लाख 70 हजार है ! इस देश के कद काठ मुनासिव और रंग साम्ब्ले है जबकि बात में मिठास पाई जाती है |

श्रीलंका को अगर चाय की राजधानी कहा जाए तो यह बात गलत न होगी क्योंकि इंडिया , चाइना और किनियाँ के बाद पूरी दुनियां में श्रीलंका सबसे ज्यादा चाय प्रोड्यूस करने बाला देश है जो पूरी दुनियां की 20 % चाय अकेला प्रोड्यूस करता है !कहा जाता है की श्रीलंका के रेडियो स्टेशन को दुनियां का सबसे पुराना रेडियो स्टेशन माना जाता है जो यूरोप में रेडियो स्टेशन की शुरुआत होने के महज 3 साल बाद साल 1923में शुरू हुआ था श्रीलंका की गिनती उन देशों में होती है जिन देशों के पासपोर्ट दुनियां के पावरफुल पासपोर्ट माने जाते है जिसके शहरी 47 देशों में बगैर बीजे के घुमने जा सकते है ! इसका अलावा सिंगापूर , मालदीप के लोग श्रीलंका में बगैर बीजे के घुमने आ सकते है ! दुनियां की सबसे पहली महिला pm बनने का सम्मान भी श्रीलंकन महिला के पास ही है !सिरिमावो भंडारनायके 1960 में श्रीलंका की छठी और पूरी दुनियां की पहली महिला PM बनने बाली महिला थी !अगर आप अपने टूर के लिए बहुत ही बेहतरीन जगह ढूंढ रहे है तो आपको श्रीलंका में मौजूद जगह से ज्यादा बेहतरीन जगह नही मिलेगी ! नारियल से झुके पेड़ सुनहरी रेत की बीचिज और जाली दार झूले इस जगह की ख़ूबसूरती को और भी चार चाँद लगा देते है ! यहाँ पर आपको कोई आलिशान रिजोर्ट नही मिलेंगे बल्कि आप होंगे और सुंदर से बिचिज होंगे !अगर हम एजुकेशन की बात करें तो श्रीलंका के लोग पूरे एशिया में सबसे ज्यादा एजुकेटेड माने जाते है ! इनमे से लड़कियों की मात्रा लड़कों की तुलना से कहीं अधिक है और यहाँ की 99% लड़कियां वैल एजुकेटेड है जहाँ पर लिट्रेसी रेट 92% से भी अधिक है ! इसकेअलावा इस देश में 20 युनिवर्सटीयां ऐसी भी है जिन यूनिवर्सिटी में हायर एजुकेशन दी जाती है !श्रीलंका सबसे ज्यादा पसंद की जाने बाली खेल क्रिकेट है लेकीन श्रीलंका की नेशनल गेम होने का सम्मान बोलिबाल को हासिल है ! श्रीलंका साउथ एशिया का वो देश है जिसने सबसे पहले 3G और 4G का उपयोग करना शुरू किया था ! आज के दिन दुनियां की फेमस बॉलीवुड स्टार जेकलिन फर्नेंडिस का जन्म भी श्रीलंका में हुआ था !

इस दौर में श्रीलंका दुनियां में सबसे ज्यादा दाल चीनी उत्पादन किया करता था और इसे दुसरे देशों को भी एक्सपोर्ट किया करता था लेकिन अब इस मोडर्न क्षेत्र में इसकी गिनती पूरी दुनियां में है इंडोनेशिया और चाइना के बाद तीसरे नम्बर पर होती है ! श्रीलंका की कुल जीडीपी 92 विलियन US डॉलर है ! और जीडीपी की लिहाज से इस देश की गिनती 65 वें नम्बर पर होती है ! श्रीलंका की जीडीपी का 60% जीडीपी सर्वर सेक्टर से आता है 28 % इंडस्ट्रियल सेक्टर से जबकि 12% एग्रीकल्चर सेक्टर से आता है ! इसके अलावा इंडिया श्रीलंका का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर भी है ! श्रीलंका की हर व्यक्ति इनकम इतनी ज्यादा है की साउथ एशिया में इंडिया के बाद श्रीलंका को बेहतरीन देश माना जाता है !लोइन को श्रीलंका का नेशनल एनीमल माना जाता है ! इसलिए लोइन की पिक्चर श्रीलंका के फ्लेग पर भी बनी हुई है ! ब्लू वाटर लिली को श्रीलंका नेशनल फ्लोवर भी माना जाता है ! आयरन वुड को श्रीलंका का नेशनल ट्री माना जाता है श्रीलंकन जंगल फ़ाउल को श्रीलंका के नेशनल बर्ड होने का सम्मान हासिल है ! आज से अगर 3 साल पहले की बात की जाए तो श्रीलंका की सारी पोपुलेशन हिन्दू धर्म का पालन करती थी लेकिन धीरे धीरे यहाँ बुधिजम फैलना शुरू हो गया और आज के दिन 70.2 % लोग यहाँ बुधिजम का पालन करते है ! 12.6 लोग यहाँ हिन्दू धर्म को मानते है 9.7 % लोग यहाँ इस्लाम धर्म को मानते है और बाकी 7.4% लोग यहाँ क्रिश्चन धर्म का पालन भी करते है !श्रीलंका में यूज होने बाली करंसी को श्रीलंकन रुपया ही कहा जाता है और भारत के एक रूपए के बदले में श्रीलंका के 2.5 रूपए आते है ! भारत की तरह श्रीलंका में भी एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए रिक्शों का ही यूज किया जाता है और यह सब के सब भारत देश से ही एक्सपोर्ट किये जाते है और उनकी वहां की भाषा में टिमटिम कहा जाता है ! दुनियां का सबसे पुराना पेड़ श्रीलंका में ही है ! जो 2000 साल पुराना है !

श्रीलंका के फ्लेग में मौजूद शेर स्नाहलीज के ब्रेबरी को जाहिर करता है , फ्लेग में मौजूद चार पट्टियाँ बुधमत के चार ओपिनियन की नुमाइंदगी करती है ! जाफरान की पट्टी तामिलों और हरी पट्टी मुसलमानों को जाहिर करती है और फ्लेग के आस पास गोल्डन मौजूद पट्टिया श्रीलंका के इतिहास को जाहद करती है !श्रीलंका की अगर राजधानी की अगर बात की जाए तो श्रीलंका की राजधानी सृजेब्दाना को माना जाता है जबकि कोलम्बो को इस देश के सबसे बड़ी सिटी होने का सम्मान हासिल है जो वाक्य ही एक सुंदर सी सिटी है इस शहर की कुल पोपुलेशन 6 लाख 70 हजार 312 है इस शहर का नाम 1505 में सबसे पहले पुर्तगालीयों ने रखा था और यह क्लासिक्ली सोनहली भाषा का एक शब्द है जिसका मीनिंग है दरिया पर मौजूद बन्दरगाह ! इस देश में सबसे अधिक बोली जाने बाली भाषा सोन्हाली है इसके बाद तमाली और इंग्लिश भाषा दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने बाली भाषाए है !श्रीलंका में ही वो पहाड़ी मौजूद है जहाँ पर मुसलमान का मानना है की अलाह के पहले नवी हजरत आदम इस पहाड़ी पर उतरे थे बुधिष्ट का मानना है की यहाँ पर सबसे पहले बुधा ने कदम रखा था और हिन्दुओं का मानना है की इस जगह पर भगवान शिव जी ने अपना पहले कदम रखा था ! श्रीलंका में आज भी 30 हजार के करीब हाथी मौजूद है यह दुनियां के किसी भी देश में हाथियों की तादाद से कहीं ज्यादा है और अगर आप श्रीलंका में किसी को कत्ल कर देते है तो आप को फांसी हो न हो पर अगर आप हाथी को मार देते है तो आपको फांसी पर चढ़ा दिया जाएगा !श्रीलंका में 22 नेशनल पार्क भी मौजूद है जो पूरे श्रीलंका के 26% एरिया को कब्र करते है जिसमे सबसे इम्पोर्टेंट नेशनल पार्क याला नेशनल पार्क है ! श्रीलंका हिन्द महासागर के काफी करीब होने के कारण यहाँ पर इतने वाटर फाल है के पूरे श्रीलंका की एलेक्ट्र्सिटी इन्हें वाटर फाल से तैयार की जाती है ! दोस्तों जब भी आप श्रीलंका में किसी भी होटल में घुसने की कोशिश करते है तो आप अपना समान न लेके जाइएगा ! क्योंकि श्रीलंका में हर होटल होटल नही होता यह दुनियां का एक ऐसा देश है जहाँ रेस्टोरेंट , ढाबे और होटल को होटल का ही टेग दिया जाता है ! इस देश में आपको छोटे बड़े 103 रिवर देखने को मिलेंगे और इनमे से सबसे लांगेस्ट रिवर मोहाली रिवर को माना जाता है !दोस्तों यह तो थी श्रीलंका के बारे में सुंदर सी जानकारियों से भरी हुई एक सुंदर सी विडियो जिसे आप यक़ीनन पहले नही जानते होंगे अगर आपको हमारी यह विडियो अच्छी लगी हो तो विडियो को लाइक जरूर कर दीजियेगा और अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें , और हमे जरूर कमेन्ट करें की अगली विडियो आप किस देश के बारे में देखना चाहते हो !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *