ये हैं भारत के 7 सबसे महंगे स्कूल, फीस जानकर आपके पावो तले जमीन खिसक जाएगी

दोस्तों आज हम बात करेंगे उन स्कुल्ज की जो इतने महंगे है की आम लोगों के लिए इन स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाना नामुमकिन है इन स्कूलों की फीस इतनी है की आप सुनकर हैरान रह जाएंगे तो आइये आपको बताते है भारत के सबसे महंगे स्कूलों के बारे में !

DOON SCHOOL, DEHRADUN >इसे दूनवैली में 1929 में खोला गया था यह बोयेज स्कुल है यहाँ देश के अमीर परिवारों के बच्चे पढ़े है ! राहुल गाँधी , राजीव गाँधी , हीरो ग्रुप के सुनील मुंजाल और पवन मुंजाल इसमें शामिल है ! यहाँ की सालाना फीस 9 लाख 70 हजार रूपये है साथ ही 25 हजार प्रति टाउन फीस है इसके अलावा एडमिशन के समय यहाँ पर साढ़े तीन लाख रूपए सिक्यूरिटी के तौर पर जमा कराने होते है जो रिफंडएबल होते है ! जबकि वन टाइम एडमिशन फीस साढ़े तीन लाख देनी होती है !

SCINDIA SCHOOL ,GWALIOR>यह स्कुल ग्वालियर में है ! इसे 1897 में खोला गया था इसे उस समय के राजा माधव राव सिंधियां ने खोला था यहाँ से मुकेश अंबानी, सलमान खान और अनुराग कश्यप पढ़े है ! यहाँ सालाना फ़ीस 7 लाख 70 हजार 800 रुपए है !

MAYO COLLEGE , AJMER >मेयो कॉलेज राजस्थान के अजमेर जिले में है ! यह बॉयज रेजिडेशन पब्लिक स्कुल है ! इसे 1875 में बनवाया गया था ! यह भारत में सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है यहाँ गोल्फ कोर्स , पोलो ग्राउंड , हॉर्स राइडिंग , 10 मीटर एयर रायफल शूटिंग रेंज और कई स्पोर्ट्स की सुबिधाएं है ! यहाँ से पत्रकार वीर सांघवी और जसवंत सिंह जैसे दिग्गज पढ़े है ! यहाँ की सालाना फीस 5 लाख 14 हजार रूपए है !

ECOLE MONDIALE WORLD SCHOOL >मुबई में स्थित यह स्कुल IB प्राइमरी इयर प्रोग्राम ,मेडल इयर प्रोग्राम और डिप्लोमा प्रोग्राम के लिए है ! यह ग्रेड 9 और 10 के लिए IGCSE भी ऑफ़र करताहै ! यहाँ की सालाना फीस करीब 10 लाख 90 हजार रूपए है !

WELHAM BOYS, SCHOOL > 30 एकड़ में फैला यह स्कुल दून वैली के पास है ! यहाँ से पूर्व केन्द्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर , उड़ीसा की CM नविन पटनायक , पंजाब के CM कैप्टन अमरिंदर सिंह , विक्रम सेठ और संजय गाँधी जैसे दिग्गजों ने पढाई की है ! यहाँ की सालाना फीस 5 लाख 70 हजार रूपए है ! इस अवधि के दौरान टियुशन समेत एनी फैसिलिटी के लिए अतिरिक्त एक लाख रूपए भी देने होते है !

WOODSTOCK SCHOOL , MUSSOORI >यह कोयेड बोर्डिंग स्कुल मसूरी में है ! यहाँ से एक्टर टॉम अर्टर और राइटर नयन तारा सहगल ने पढाई की है ! यहाँ की सालाना फ़ीस 15 लाख 90 हजार रूपए है ! साथ ही एडमिशन के समय 4 लाख रुपए भी देने होते है ! जो नॉन रिफंडएबल फ़ीस है !

GOOD SHEPHERD SCHOOL, OOTY >उटी का यह स्कूल एक फुल टाइम रेजिडेंशल स्कुल है नीलगिरी पहाड़ी में स्थित इस स्कुल का केम्पस 70 एकड़ में फैला है यहाँ की सालाना फीस 10 लाख रूपए है ! आशा करते है आपको यह पसंद आया होगा !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *