मेक्सिको के बारे में ये बातें आपका दिमाग हिला देगी

एक ऐसा देश जहाँ की मिर्ची और लड़की दोनों बहुत तिखी है , एक ऐसा देश जो दुनियां में सबसे ज्यादा वियर का व्यापार करता है दोस्तों हम बात कर रहे है मेक्सिको देश की ! जो नॉर्थ अमेरिका का देश है जिसके नॉर्थ में अमेरिका और साउथ में पेस्फिक महासागर है !

अगर क्षेत्रफल की बात की जाए तो मेक्सिको 20 लाख सुकेयर किलोमीटर में फैला हुआ है और इसी बजह से यह 13 वा दुनियां का सबसे बड़ा देश है आबादी की लिहाज से यह 10 वे नम्बर पर आता है जिसमे लगभग 13 करोड़ लोग बसते है 84 प्रतिशत लोग शहरों में तो वहीँ 16% लोग आज भी गाँव में रहते है मेक्सिको में 68 से भी ज्यादा अलग अलग भाषाएँ बोली जाती है लेकिन यहाँ की ऑफिशियल भाषा स्पेनिश है !

जितने लोग स्पेन में स्पेनिश नही बोलते उस से कहीं ज्यादा यहाँ मेक्सिको में स्पेनिश बोली जाती है और इसकी बड़ी बजह है की स्पेन ने 200 सालों तक मेक्सिको में शासन किया है और आज के समय में मेक्सिको का ऑफिशियल नाम यूनाइटेड मेक्सिकन स्टेट्स है पर यहाँ के लोग इसे मेक्सिको ही बुलाते है ! मेक्सिको को द लैंड ऑफ़ जेगवार भी कहते है क्योंकि वर्ल्ड में सबसे ज्यादा जेग्वार यहीं पर पाए जाते है !

जिसकी सुरक्षा यहाँ की सरकार भी करती है इस देश की राजधानी मेक्सिको सिटी है जो झील पर बसाइ गई है इसीलिए हर साल यह शहर तीन फीट नीचे धसता जा रहा है और पिछले कुछ सालों में मेक्सिको सिटी 32 फीट तक धस चूका है !दोस्तों मेक्सिको में 2007 से 2016 तक दो लाख से ज्यादा मर्डर फ़ाइल किये गए और 30 हजार से भी ज्यादा लोग गुमशुदा हुए जिसमे 25 हजार तो साल 2017 में ही हुए थे !

मेक्सिको में मार धाड़ खून डकैती बहुत ज्यादा बढ़ी हुई थी ! दोस्तों 31 दिसम्बरसे लेकर 2 नवंबर के बीच डे ऑफ़ डेथ मनाया जाता है जिसमे लोग अपने परिवार से गुजरे हुए लोगों को याद करके उनकी बातें करते है उनकी आत्माओं से सम्पर्क साधने की कोशिश करते हैरात में कब्रिस्तान पर जाते है डे ऑफ़ डेथ न मानाने पर ऐसा माना जाता है की मरने बाला आपको बहुत बड़ा बीमार बना देगा और धीरे धीरे आपकी मौत हो जाएगी !

स्पेन ने मेक्सिको पर लम्बे समय तक शासन किया है इसीलिए पूरे मेक्सिको में स्पेन का प्रभावदेखा जा सकता है ! दुनियां का सबसे बड़ा पिरामिड द ग्रेट पिरामिड ऑफ़ चोलुलामेक्सिको में ही है ! यहीं आपको वर्ल्ड का सबसे छोटा ज्वालामुखी भी देखने को मिल जाएगा ! दुनियां का सबसे छोटी नस्ल का कुत्ता भी मेक्सिको में मिलता है जिसका नाम है चिचु हाउआ !

दोस्तों भले ही मेक्सिको में चोरी , भ्रष्टाचार , ड्रग ,लूटपाट , डकैती ज्यादा होती है पर फिर भी यहाँ सालाना करोड़ो सैलानी घुमने आते है ! साल 2019 में मेक्सिको में 4 करोड़ पर्यटक घुमने आए थे ! पर्यटकों कीइतनी ज्यादा संख्या में यहाँ आने का कारण एक तो स्पेनिश कल्चर का प्रभाव है और दूसरा यह काफी सस्ता देश है और भारत के एक रूपए मेक्सिको में 3.69 रूपए के बराबर है यहाँ चलने बाली करंसी को मेक्सिकन पीसो कहते है !

दोस्तों ब्राजील के बाद दुनियां में सबसे ज्यादा कैथोलिक लोग मेक्सिको देश में ही बसते है यहाँ की कुल आवादीमें 83 फीसदी लोग कैथोलिक सिटीजन्स है 30 यूनेस्को हेरीटेस साइट्स है जो इसे और आकर्षित बनाती है ! दोस्तों L एंजल का साइन मेक्सिको सिटी में दूर से ही देखने से पता चलता है और इसे 1990 में बनबाया गया था ! साथ ही इस स्टेचू को द एंजल ऑफ़ इंडिपेंडेंडस भी कहते है !

मेक्सिको की राजधानी में सबसे ज्यादा टैक्सी चलती है और इस एक शहर में डेढ़ लाख से ज्यादा टैक्सी रजिस्टर है !मेक्सिको का गुआन जोएटो सोने और हीरे की खदानों के लिए बहुत ही मशहूर है जिसे टूरिस्ट भी जाकर विजिट कर सकते है राजधानी के नीचे काफी सारी सुरंगें लोगों ने खोद रखी है

जिनसे मेक्सिको के लोग चुपके से सीधा अमेरिका में दाखिल हो जाते है और अमेरिका के मेक्सिको में इन्हीं सुरंगों से गैर कानूनी चीजें मेक्सिको में लाइ जाती है औरभेजी जाती है मेक्सिको में कई खूबसूरत बीचेज है जहाँ पर लोग छुटियों में खूब मजा करते है पानी में खेलते है , शानदार नजारों का लुफ्त उठाते है और इन बीचेज पर कई बार काफी भीढ़ भी होती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *