मुकेश अम्बानी सिर्फ ये दो सवाल पूछते है इंटरव्यू में

तो इन्टरव्यू देने पहुंचा एक गुजराती जगह एक थी उम्मीदवार अनेक थे ! इन्टरव्यू में गुजराती से पूछा नौकरी चाहिए अगर प्यारे तो बताओ ताजमहल कहाँ है हमारे ! गुजराती बोला मुंबई में इन्टरव्यूरने कहा ताजमहल कहाँ है वो तो पता है नही नौकरी क्या ख़ाक करोगे !

गुजराती बोला अगर बता दिया की आगरा में है तो क्या रख लोगे ? दोस्तों मुकेश अंबानी देश के सबसे बड़े उद्योगपति और देश की सबसे बड़ी कम्पनी उनकी रिलायंस अगर ये इन्टरव्यू लेते है तो क्या पूछेंगे ? या तो सबसे पहलेयाद रखने बाली बात यह है की इन्टरव्यू जिसका होता है वो केंडिडेट कोई फ्रेशर तो होगा नही या कोई 5 – 7 साल बाला एक्सपीरियंस बाला भी नही होगा ! वो बहुत ही एक्सपीरियंस पर्सनसीनियर या कोई ऑफिसर ही होगा !

 

 

आपको बता दें दोस्तों की आजकल रिलायंस और बड़ी इंडस्ट्री इण्डिया में MBS को ज्यादा परेफरेंस नही देती ! MBS पहले लिए जाते थे लेकिन अभी वो लोग IAS को रिक्वायर कर रहे है ! बहुत सारे बड़े लेवल पर IAS को परेफरेंस दिया जाता है ! एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मुकेश अंबानी की रिलायंस के अंदर लगभग 100 से भी ज्यादा IAS है ! शायद में गलत हूँ इस आंकड़े में मेरा आंकड़ा शायद अपडेटेड नही है उसे भी ज्यादा हो सकते है !

तो दोस्तों मुकेश अंबानी जैसा व्यक्ति किसी का इन्टरव्यू लेगा तो उसको क्या पूछेगा ? नॉर्मली बाहर ऐसी बातें आई है की मुकेश अंबानी सिर्फ दो ही सवाल पूछते है इन्टरव्यू में ! कंपनी में जो पर्सन इन्टरव्यूइ है वो बहुत ही वेल एजुकेटेड उसके एजुकेशन के बारे में कुछ भी पूछताछ करने की जरूरत नही होती उसके एक्सपीरियंसके बारे में नही और आलरेडी उसका बैकग्रौंड कम्पनी को पता ही होता है सिर्फ उनके सामने दो चीजें रखी जाती है एक इसे एक Eg. से समझते है मान लीजिये की किसी का इन्टरव्यू मुकेश अंबानी ले रहे है

तो उनको बता देंगे की मेरा एक प्लांट है उसमे वो 500 मेगावाट बिजली उत्पन्न करता है हमने नेक्स्ट इयर किसी भी तरीके से वहां पर 1000 मेगावाट बिजली उत्पन्न करनी है ! अब उसके लिए जितना भी बजट लगता हो वो ले सकते हो तो केलकुलेशन करके वो बन्दा बताता है की मुझे 500 करोड़ रूपए चाहिए तो मुकेश जी बोल देंगे की उसके लिए आप जितने भी चाहो नये रिकृरमेंट करो , नई गाड़ियाँ खरीदो , कम्पनी के लिए जरूरी चीजें खरीदो , लोगों को गिफ्ट करने को दो , अपने कर्मचारी को खुश रखो खुद बेस्ट सैलरी लो !

 

 

वो सब 500 करोड़ में मेनेज कर लो उस के बाद नेक्स्ट इयर आपको मुझे उस प्लांट से साढ़े सात सो करोड़ कमा के देने है !इतना ही होता है इन्टरव्यू ! बात फिनिश हो जाती है यहाँ पर प्लान समझा दिया जाता है की अभी यह कम्पनी इस लेवल पर है मुझे नेक्स्ट इयर इसका ग्रोथ चाहिए आप इसके लिए चाहे उतने पेसे खर्च करो रिलायंस से जो भी चाहिए वो ले लो उसको बड़ा करके नेक्स्ट इयर मुझे कर के दो ! इस लेवल पर परफेक्टली प्रॉफिट की बात होती है !

इसी तरह से यह कम्पनी ग्रो किये जा रही है तो बड़े लेवल के इन्टरव्यू में उनको सिर्फ सिनारियो समझाया जाता है और प्रॉफिट शेयरिंग की प्रॉफिट की बात होती है और ज्यादा कुछ भी नही है ! रिलायंस के जो CEO है वो वहां पर सबकुछ सम्भालते है ! उसको मुकेश अंबानी ने चार्टर चेक दे रखा है वो सुबह काम पर जाता है शाम को 5 वजे के आस पास प्लांट से प्लेन उड़ता है और वस एक ही घंटे में मुंबई आ जाता है ! मुंबई में उसकी शाम की पार्टी वो सब अरेंजमेंट करने के लिए उसकी सोशल लाइफ के लिए स्पेशल कम्पनी ने चार्जर प्लेन कर रखे है और ऐसे टॉप लेवल ढाई सो या तीन सो लोग है रिलायंस में और खबर यह है की इस बंदे को लगभग ढाई करोड़ सैलरी रिलायंस पे कर रहा है !

एवेरी डे मोर देन 8 लाख रूपए , और उसकी फेमली को एवरी टू थ्री मन्थ एक हफ्ते का फोरन ट्रिप हॉलिडे उसके साथ ही बहुत सारे पकेज दे रही है कम्पनीतो इस लेवल पर अगर किसी को काम करना होता तो समझ सकते है की यह सब होना लाजमी है और ऐसा नही की वो लोग कोई अलग लोग है हमारे जैसे ही लोग है थोड़ा एफर्ड लगाने की जरूरत है !हम भी अगर थोडा सा एफर्ड लगाएंगे तो उस लेवल पे या उसे भी आगे बढ़ सकते है !

 

 

दुनियां में एफोर्ड की कमी है लोग कुछ करना ही नही चाहते ! ज्यादातर लोग बेचारे आलस के कारण या घबरा जाने के कारण की क्या में यह कर सकूंगा या नही कर सकूंगा उसमे ही रह जाते है ! सिर्फ थोड़ा सा एफोर्ड आपको औरोंसे सक्सेस फुल बना सकता है ! आपको यह किस्सा केसा लगा मुझे जरूर कमेन्ट करके बताएं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *