भारत के सबसे आमिर व्यक्ति की कैसी होती है सिक्योरिटी | मुकेश अम्बानी की सुरक्षा

दोस्तों मुकेश अम्बानी इस समय भारत के सबसे अमीर और दुनियां के 10वे सबसे अमीर व्यक्ति है उनकी कुल सम्पति 81 बिलियन us डॉलर यानी करीब पांच लाख 90 हजार करोड़ रूपए से भी अधिक है उनके एक घर एंटिलिया की अनुमानित कीमत 15 हजार करोड़ रूपए के करीब है अब इतने अमीर आदमी की सुरक्षा होना तो लाजमी है तो चलिए जानते है मुकेश अम्बानी की सुरक्षा के बारे में !

 

 

मुकेश अम्बानी को भारत सरकार ने z प्लस लेवल की सुरक्षा दे रखीहै z प्लस सिक्योरिटी प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी एसपीजी के बाद यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी सुरक्षा है मुकेश अम्बानी को मिला यह z प्लस सुरक्षा चक्र कितना इम्पोर्टेन्ट है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है की पूरे भारत में मात्र 17 लोगों के पास यह सुरक्षा चक्र मौजूद है और उनमे से एक है मुकेश अम्बानी !

मुकेश अम्बानी की सिक्योरिटी में 55 हाइली ट्रेंड सुरक्षाकर्मी हमेशा तैनात रहते है और इनमे से 10 कमांडो nsgसे होते है यह सारे सुरक्षाकर्मी मार्शल आर्ट्स में ट्रेंड होते है और उनके पास घातक m फाइव गन होती है और एक से बढ़ कर एक कम्युनिकेशन सिक्योरिटी गेजेट्स भी होते है ! मुकेश अम्बानी को साल 2013 में z सिक्योरिटी दी गई थीजिसे बाद में z प्लस कर दिया था !

जब अम्बानी अपने राज्य में रहते है तो पूरा सुरक्षा घेराउनके साथ होता है और जब वो बाहर किसी दूसरे राज्य में जाते है तो कुछ सुरक्षाकर्मी उनके साथ जाते है और बाकी की सुरक्षा का इंतजाम वो राज्य करता है जहाँ अम्बानी गए होते है लेकिन इस 24 घंटों की कड़ी सुरक्षा का खर्च अम्बानी खुद उठाते है और z प्लस सिक्योरिटी के लिए मुकेश अम्बानी करीब 16 लाख रूपए सरकार को देते है !

 

 

इस खर्चे के अलावा सुरक्षाकर्मियों के रहने खाने की व्यवस्था भी अम्बानी को करनी होती है इस z प्लस जैसी बेहतरीन सुरक्षाचक्र के बाद भी अम्बानी केवल सरकारी सुरक्षा के भरोसे नहीं रहते है बल्किउनकी अपनी निजी प्रटेक्शन भी है इसमें nsgके रिटायर कर्मचारी के आलावा सेना और पैरामिलिट्री फोर्सेज के रिटायर जवान शामिल होते है !

अम्बानी की सभी कारेंबुलेट प्रूफ होती है वे अपने घर से विना किसी सुरक्षा घेरे के बाहर नहीं निकलते है वे जब भी कहीं जाते है तो उनका पूरा काफिला उनके साथ जाता है और उनके साथ करीब दो दर्जन सुरक्षा कर्मी उनकी सुरक्षा में तैनात रहते है ! अगर मुकेश अम्बानी कार में चलते है तो उनके आसपास सुरक्षा में कारों का काफिला चलता है !

मुकेश अम्बानी के कार से उतरते ही उनके चारों ओर सुरक्षा घेरा होता है ! अगर मुकेश अम्बानी हेलीकॉप्टर या चार्टेज प्लेन से स्वेलियनएरिया में आते है तो उनके स्वेलियन एरिया में आते ही सुरक्षाकर्मियों का घेरा उन्हें कवर कर लेता है !मुकेश अम्बानी के पास दो बुलेट प्रूफ और बम्ब प्रूफ कारेंहै इनमे से एक bmw 706 li कार है तो दूसरी मर्सिडीज बेन s 660 कार है जब मुकेश अम्बानी की कार घर से बाहर निकलती है तो उनकी कार के चारों ओरउनकी परसनल सिक्योरिटी उन्हें घेरे होती है !अब बात करते है मुकेश अम्बानी की घर की सुरक्षा के बारे में !

 

मुकेश अम्बानी का घर एंटीलिया इस दुनियां का सबसे महंगाघर है और यह घर चार लाख सुकेयर फ़ीट में फैला हुआ है यह घर 27 मंजिला है और इसका हर फ्लोर करीब दो मंजिला इमारत के बराबर है और यह घर 8 रिएक्टर तक की तीव्रता का भूकंप आसानी से झेल सकता है और इस घर की सुरक्षा पुलिस और प्राइवेटगार्ड दोनों के ऊपर होती है

और इस घर में गार्ड्स को मिलाकर 600 लोग काम करते है और बिना प्रॉपर सिक्योरिटी चेक किये बिना कोई भी इस घर में नहीं घुस सकता है !तो बस आज की इस वीडियो में बस इतना ही ! आपको मुकेश अम्बानी की सुरक्षा कैसी लगी हमें कमेंट में बताइये और यह वीडियो आपको कैसा लगा यह भी हमें कमेंट कीजिये !

Leave a Reply

Your email address will not be published.