मुकेश अंबानी ने खरीदा पानी पर चलता फिरता महल इसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी का जितना बड़ा उनका कारोबार है उतनी ही लक्ज़री उनकी लाइफ है। अंबानी इस दुनिया के सबसे महंगे घर में रहते हैं। और उनके पास प्राइवेट जेट भी हैं। इसके अलावा वो सबसे महंगी कार में चलते हैं।

लेकिन इनके अलावा खबरों के मुताबिक मुकेश अंबानी ने एक यार्ट यानी नौका भी खरीदी है।जो पानी पर चलते फिरते किसी महल से कम नहीं है। आइये आपको भी बताते हैं मुकेश अंबानी की इस नई यार्ट की खासियत।मुकेश अंबानी की ये यार्ट मुंबई के ब्रीच कैंडी पर पार्क होती है, ये यार्ट एक फेमस फ्रेंच बिल्डर कंपनी ने बनाई है जो 58 मीटर लंबी और 38 मीटर चौड़ी है।

इस यार्ट का फ्लोर एरिया 36600 वर्ग फुट का है। जिसमें 12 यात्री और 20 स्क्रू मेंबर्स ठहर सकते हैं। फ़्लुए सेविंग्स के लिए इसमें 20 से 30 % ग्रीन एनर्जी का इस्तेमाल होता है। जबकि 40 से 50 % इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन होता है। इसी के चलते इस यार्ट में 9700 वर्ग मीटर में सोलर पैनल लगाए गए हैं जो प्रतिदिन करीब 500 वॉट की बिजली पैदा करते हैं

इस यार्ट का आकार घोड़े की नाल जैसा है और इसमें कांच का सोलर पैनल रूफ दिया गया है। जिससे ऐसा लगता है मानो ये रौशनी से नहा रहा हो, इस यार्ट में आवश्यकता की सभी सुविधाएँ मौजूद कराई गईं हैं।इसमें तीन बड़े डेस्क, एक 25 मीटर का पूल , एक स्पा, एक हेलिपैड, जिम, मसाज रूम, म्यूजिक रूम , एक डाइनिंग रूम , एक सिनेमा, टेरिस और एक लॉड्ज भी दिया गया है।

इसमें डेक्स सीढ़ियों से जुड़े हुए हैं, हालांकि इसमें एक एलिवेटर भी दिया गया है। डेक्स से sea view दिखाई देता है जो बहुत ही प्यारा लगता है। साथ ही इसमें प्राइवेट टेरिस भी है जो 25 मीटर लंबाई में फैला है। इस यार्ट के नीचले डेक्स पर एक आम परिसर है जिसमें लांच, पिआनो, बार और डाइनिंग एरिया है।डाइनिंग रूम से खूबसूरत sea view नज़र आता है, महमानों के लिए इस यार्ट के बीच वाले डेक्स पर पांच सेट्स बनाये गए हैं जहाँ से खूबसूरत sea view का नज़ारा मिलता है। इसके अलावा इस डेक में रीडिंग रूम और लॉन्ज भी दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.