मुकेश अंबानी के घर के नौकर की सैलरी कितनी है ? और किसतरह उड़ाते हे अरबो की दौलत

दोस्तों दुनियां के सबसे दौलतमंद लोगों में से मुकेश अंबानी के पास पैसे की कोई कमी नही है बेशक धन कुबेर बनाने के लिए पहले धीरूभाई और मुकेश अंबानी ने बहुत मेहनत की है लेकिन दोस्तों क्या कभी आपने यह सोचा है की इतने बेतहाशा पैसे का यह करते क्या है

हम दिखाएंगे आपको कैसे उड़ाता है अंबानी परिवार अरवों की दौलत ! दोस्तों एशिया का सबसे अमीर शक्स और दुनिया की एक पावरफुल पर्सनलिटी मुकेश अंबानी की नेटवर्क 53 बिलियन US डॉलर से भी ज्यादा है जो इंडियन करंसी में होते है 4 लाख करोड़ रूपए !

इनके रुत्वे का आनंद यह है की चाहे वो दुनिया का कोई भी सेलीव्रिटी हो या फिर फिल्म स्टार उनके आगे सबकी चमक फीकी पड़ जाती है ! दोस्तों आपको हैरानी होगी यह जानकार जब मुकेश अंबानी से एक इंटरव्यू में उनकी फेवरेट डीश के बारे में पूछा गया ( आपका फेवरेट फ़ूड क्या है ?मेरा फेवरेट फ़ूड साउथ इंडियन है ) तो उन्होंने बहुत ही सादगी से इडली सांबर जबाब में कहा था अब आप सोच रहे होंगे इतनी सादीपसंद बाला आदमी क्या ही खर्चता होगा !

तो हम आपको बता दें मुकेश अंबानी खुद पर नही बल्कि अपने परिवार पर अपनी अटूट दौलत उड़ाने का कोई भी मौका नही गवाते है चाहे वो उनकी पत्नी नीता अंबानी की 220 करोड़ रूपए की बर्थडे पार्टी हो या बेटी ईशा की देश की सबसे महंगी शादी !

अपनी पार्टियों पर अंबानी पैसा पानी की तरह बहाते है !दोस्तों नीता अंबानी की बर्थडे पार्टी तो याद ही होगी आपको जो जोधपुर में सितारों की चकाचोंध के बीच बनाए गए इस 2 दिन के बर्थडे इवेंट में देश विदेश की नामी हस्तियों ने हिस्सा लिया था ! मुकेश अंबानी ने सिर्फ इस एक पार्टी के लिए 32 चार्टर प्लेन बुक किये थे !

जो उनके 300 मेहमानों को जोधपुर लेकर गए ! पूरे देश केअलग अलग हिस्सों से 400 से भी ज्यादा मर्सिडीज की गाड़ियाँ इन गेस्ट के लोकल ट्रांसपोर्ट के लिए बुक की गई थी ! इस पार्टी की सजावट स्पेशली थाईलेंड से मंगवाए गए फूलों से की गई थी जो दुनियां के सबसे महंगे फूलों में से एक थे !

बच्चों के लिए किड्डी राइड स्पेशली लंदन से मंगवाई गई थी ! दोस्तों इस बर्थडे पार्टी में दुनिया की हर बैरायती का खाना , रेयर से रेयर और महंगी से महंगी बैरायती परोसी गई ! आपको यह जानकार हैरानी होगी दोस्तों की 220 करोड़ रूपए खर्च करके मनाई गई यह बर्थडे पार्टी !

दुनिया में आज तक की सबसे महंगी बर्थडे पार्टी है !अब बात करते है MRS. अंबानी के लाइफस्टाइल के बारे में ! दोस्तों बात उनकी पर्सेनलिटी की हो या फिर पहनावे की वो चर्चा का विषय बनी रहती है ! इनकी फिटनेस से लेकर साड़ियाँ , पर्स और ज्वेलरी सब कुछ लोगों का ध्यान अपनी और खींचते ही है बाकी इनके पास सबसे महंगे ब्रांड के कपड़े और बैग्स है जिनकी कीमत करोड़ों में है इनके पास एक साड़ी है जो 40 लाख रूपए की कीमत की है !

कई बार जो बैग यह इस्तेमाल करती है वो दुनियां के सबसे महंगे बैग्स में से एक होते है जिन पर गोल्ड और डायमंड लगे होते है इनके ऐसे ही एक ख़ास बैग की कीमत 2.6 करोड़ रूपए है ! इसके अलावा वो अपने घर को सजाने के लिए महंगी से महंगी चीजें खरीदने का शोक रखती है और वो रखे भी क्यों न आखिर वो एशिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन की पत्नी जो ठहरी !

वो चाय भी पीती है तो 3 लाख के कप में ! यह कप जापान की क्रोकरी कम्पनी नोरिटा के होते है जिनके उपर गोल्डन कलर का जो काम हुआ होता है वैसा काम किसी भी और ब्रांड के कप पर देखने को नही मिलता इस कम्पनी के 5O कपों का सेट ही लगभग 1.5 करोड़ रूपए का आता है और ऐसी ना जाने कितनी चीजों का इस्तेमाल करती है जो आप और हमारे जैसी आम जनता तो सोच भी नही सकती !

नीता अंबानी के पास लग्जरी प्लेन भी है जो इनके पति ने इन्हें बर्थडे पर गिफ्ट किया है ! जिसकी कीमत 230 करोड़ रूपए है जी हाँ ! अब अगर बात करें मुकेश अंबानी की कार कलेक्शन की तो उनके पास 168 कार्स है जिसमे BENTLEY, YOASTMARK , BMW और MERCEDES BENZ जैसी कई कार उनकी कलेक्शन में शामिल है उनके सभी कार बुलेटप्रूफ होती है जिसमे गन फायरिंग का कोई असर नही होता और इसी बजह से इन चारों की कीमत भी बहुत ज्यादा होती है !

इन कार्स के अलावा लग्जरी वैनिटी वैन भी है जो दिखने में बहुत ही खूबसूरत है और इसकी कीमत 25 करोड़ रूपए है ! मुकेश अंबानी को इसे सडक पर चलाने के लिए ही RTO को लगभग 1.85 करोड़ रूपए का टेक्स भरना पड़ा था लेकिन यह रकम तो इनके लिए चीलर जैसी है !

बात मुकेश अंबानी की हो या उनके 5 सितारा घर एंटिला की बात न हो ऐसा हो ही नही सकता ! दोस्तों यह घर 1 बिलियन डॉलर लागत के साथ दुनियां का सबसे महंगा घर है और यह मुंबई के अलटामाउन्ट पर स्थित है यह घर कुल मिलाकर 4 लाख स्केयर फुट में बना हुआ है और इस घर में तमाम फैसलिटी देखने को मिल जाएंगी जैसे की 50 सीट्स बाला थिएटर , स्टूडियो , आइसक्रीम रूम , गार्डन , स्पा , मंदिर , स्वीमिंग पूल भी इसके अलावा इस बिल्डिंग में हाई स्पीड लिफ्ट भी लगी हुई है !

इस 27 मंजिला बिल्डिंग में कुल मिलाकर 600 नौकर काम करते है ! जिसमे से कुछ नौकरों की सैलरी तो लाखों में है ! दोस्तों इस घर की सिर्फ सुरक्षा के लिए हीअंबानी परिवार हर महीने 15 लाख भरता है ! इस आलिशान घर में हैलीकॉप्टर को लैंड करने के लिए 3 हैलीपैड भी बनाए गए है और यह दुनियां का एक मात्र घर है जिसकी छत पर 3-3 हलिपैड हो !

मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी की शादी भी खूब धूमधाम से करवाई थी इसमें लगभग उन्होंने 700 करोड़ खर्च किये थे ! दोस्तों यह शादी दुनियां की सबसे महंगी शादियों में से एक है और ईशा अंबानी ने अपनी शादी में जो ड्रेस पहनी थी वही लगभग 90 करोड़ रूपए की थी क्योंकि उस ड्रेस पर गोल्ड और डायमंड की हैण्ड एम्ब्रोयडरी की थी !

मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी की शादी में जो वेडिंग कार्ड छपवाए थे उस हर कार्ड की कीमत भी 5 लाख रुपए थी !अमीर होने के साथ साथ अंबानी परिवार का दिल भी उतना ही बड़ा है अपनी रिलायंस फाउंडेशन के जरिये समाज के कई हिस्सों में यह अपने सोशल प्रोग्राम चलाते है !

हाल ही में कोरोना से जूझने के लिए इन्होने 500 करोड़ रूपए मोदी जी के फण्ड में दिए थे ! बाकी जिओ के बाद अब रिलायंस और भी बड़ा होता जा रहा है ! और इसके कम ही चांसेज है की कोई उनसे एशिया के सबसे अमीर होने की गद्दी छीन सकेगा दुनियां के सबसे अमीर शक्स होने की गद्दी वो जरूर छीन सकते है !अब दोस्तों अंत में मैं आपसे यह पूछना चाहता हूँ की अगर आपकेपास भी मुकेश अंबानी जितनी दौलत होती तो आप उसे खर्च करते ? आप हमे कमेंट में जरूर बताइयेगा !

Leave a Reply

Your email address will not be published.