मुंबई के ताज होटल की कमाई और वेटर की सैलरी कितनी है ? और होटल का मालिक कोन हे

दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि ताज होटल का मालिक कौन है ? ताज होटल का निर्माण कब हुआ ? ताज होटल में काम करने वाले लोग यानी बेटर , कुक , दरबान की महीने की सैलरी कितनी है ? अगर आप नहीं जानते तो आज हम मुंबई के ताज होटल में काम करने वाले स्टाफ की सैलरी के बारे में बताएंगे ! जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे और साथ ही हम बताएंगे कि ताज होटल का खाना कितना महंगा है ?

क्या आम आदमी यहां का खाना अफोर्ड कर सकता है या नहीं ? ताज होटल में एक दिन के रुकने का किराया कितना है ? ताज होटल की एक साल की कमाई कितनी है और ताज होटल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें ! दोस्तों यकीन मानिए यह वीडियो काफी दिलचस्प होने वाला है तो इस वीडियो को आखिर तक जरूर देखें !

दोस्तों आप में से कौन मुंबई के ताज होटल में काम करना चाहता है ? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ! दोस्तों अब हम आपको बताते हैं ताज होटल में काम करने वालों की वेटरों की सैलरी के बारे में ! आपको बता दें कि ताज होटल मुंबई का सबसे बड़ा होटल माना जाता है और होटल में काम करने वालों की सैलरी भी काफी ज्यादा है क्या आप जानते हैं वहां पर काम करने वाले वेटर की सैलरी कितनी है

दोस्तों आपको बता दें कि ताज होटल में काम करने वाले वेटर की सैलरी 1 लाख हजार से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपये मासिक सैलरी मिलती है ! बेसिक सैलरी 12 हजार से 13 हजार होती है कुल वेतन 1 लाख 37 हजार से 1 लाख 51 हजार तक होता है ! जिसमें नकद बोनस लाभसांझा करण , कमीशन शेयरिंग टिप्स आदि शामिल होते हैं ! इस पैकेज में होटल प्रोत्साहन और युवतियों सहित भुगतान किया जाता है बता दें कि ताज होटल में ऐसे बहुत से लोग आते हैं

जो वहां केखाने के बारे में ज्यादा अच्छी तरह से नहीं जानते हैं ऐसे में होटल के वेटर ही उनकी मदद करते हैं ! इसके साथ ही वे होटल में मौजूद कई बेहतरीन जगहों से रूबरू करवाते हैं और खाने से संबंधित पूरी जानकारी देते हैं ! यानी अगर सीधे शब्दों में कहें तो यहां वेटर की सैलरी डेढ़ लाख तक जरूर होती है लेकिन इस सैलरी को पाने के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है तब कहीं जाकर इन्हें इतना वेतन मिल पाता है !

दोस्तों ये तो बात हो गई वेटर की !ताज होटल के कुक की सैलरी 80 हजार से 11 लाख पर मंथ है !अब दरवान यानि गार्ड की सैलरी भी जान लीजिये ताज होटल के दरबान की सैलरी 50 हजार से लेकर 1 लाख तक है ! चलिए दोस्तों अब आपको बताते हैं मुंबई के ताज होटल का खाना कितना महंगा है भारत के सबसे महंगेताज होटल के पैलेस में SHAMIANA , SEA LOUNGE ,MASALA CRAFT, STAR BUCKS और HARBOUR BAR जैसे खूबसूरत रेस्टोरेंट है !

…..आपको बता दें कि ताज के इन सभी रेस्टोरेंट्स में शामियाना रेस्टोरेंट सबसे ज्यादा लोकप्रिय रेस्टोरेंट माना जाता है ! यहां आप कई प्रकार के स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं आपको बता दें कि इस रेस्टोरेंट में वेज थाली का मूल्य लगभग दो हजार रुपये है !

आपको बता दें कि शामियाना रेस्टोरेंट में एक प्लेट आलू पराठा की कीमत लगभग पांच सौ पचासी रुपये हैं और ऐसी ही कीमत कई अन्य डिशेज की है और शामियाना रेस्टोरेंट में दो लोगों के खाने का खर्च पैंतालीस सौ से पांच हजार के बीच में आता है ! बात करें सी लॉन्च की तो सी लॉन्च शामियाना रेस्टोरेंट से थोड़ा महंगा है यहां दो लोगों के खाने का खर्च 6 हजार से 8 हजार तक आता है दोस्तों ताज होटल की एक कप चाय भी करीब 500 की है !

तो चलिए दोस्तों आपको बताते हैं ताज होटल में रुकने के लिए एक दिन का आपको कितना पैसा देना पड़ेगा ? दोस्तों ताज होटल में 560 कमरे और 40 स्वीट्स है 560 नॉर्मल कमरे 9 हजार से 15 हजार तक और वहीं स्वीट्स एक लाख से दो लाख तक है ! आपको यह जानकर हैरानी होगी कि होटल में टाटा स्वीट सबसे महंगा और लग्जरी है जिसका एक दिन का किराया दस लाख रुपये है !

चलिए दोस्तों अब आपको बताते हैं ताज होटल की कमाई के बारे में ताज होटल की एक साल की कमाई 4 हजार 174 करोड़ रूपए है ! ….वहीं इसकी सौ से ज्यादा ब्रांच है ताज भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी ज्यादा पॉपुलर है ! यह भारत के अलावा भूटान , मलेशिया , मालदीव , दुबई , नेपाल , साउथ अफ्रीका , श्री लंका , UAE , UK , USA में स्थित है !

दोस्तों चलिए अब आपको बताते हैं ताज होटल से जुड़ी कुछ रोचक बातें मुंबई के कोलाबा नामक स्थित जगह में ताज महल पैलेस होटल फाइव स्टार होटल है जो कि गेटवे ऑफ इंडिया के पास है ताज होटल का निर्माण जमशेर जी टाटा ने 1903 में करवाया था ! ताज होटल 117 साल पुरानी इमारत है ताज होटल रिसॉर्ट्स एंड पैलेस का एक हिस्सा है

यह इमारत इस समूह की प्रमुख संपत्ति मानी जाती है , जिसमें 560 कमरे और 44 स्वीट्स है विदेश से आने वाले लोग भी गेटवे ऑफ इंडिया के पास स्थित ताज महल होटल को काफी पसंद करते हैं ! इस इमारत की खूबसूरती लोगों को काफी आकर्षित करती हैं इस होटल में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति .जॉन केनेडियन ..की पत्नी जैकलीन कैनेडियन , अनेक राष्ट्रिय अध्यक्ष , ..राजा महाराजा , नामबर कंपनियों के सी ई ओ आदि ठहर चुके हैं !

मुंबई में ताज महल पैलेस को एशिया का सबसे प्रमुख होटल का दर्जा मिला है ! ताज होटल में रेस्टोरेंट , कैफ़े , नाइट क्लब , बुक शॉप , शॉपिंग सेंटर , स्विमिंग पूल , हेल्थ क्लब , गोल्फ क्लब ,ब्यूटी सलून , अटैच बाथ , …गर्म और ठंडा पानी आदि सुविधाएं मिलती है ! इस होटल को बनाने के बाद कुछ समय तक इस होटल के दरवाजे पर एक तख्ती भी टंगी थी जिस पर लिखा हुआ था

ब्रिटिश और बिल्लियां अंदर नहीं आ सकती !ताज होटल का निर्माण द टाइम्स ऑफ इंडिया के सम्पादक केकहने पर हुआ था ! जिन्होंने महसूस किया कि बॉम्बे के अनुरूप एक होटल की आवश्यकता है !ताजमहल होटल कीप्रमुख इमारत का निर्माण इन्दोस्क्रेनिल शैली द्वारा करवाया गया था ! इस होटल में रहने का एक दिन का किराया 13 हजार सेभी अधिक है ! तो दोस्तों ये थी मुंबई के ताज होटल की पूरी जानकारी अगर आपको यह   अच्छी लगी तो आप इसे लाइक और शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published.