मिलिए Yuvraj से, जो है world का सबसे Strong भैंसा जिसकी कीमत जानकर आप भी चौक जाओगे

क्या आपने कभी देखा है 9 करोड़ का भैंसा ? जिसके फैन हैं Pm मोदी।  दुनिया का सबसे तगड़ा भैंसा, भैंसे तो आजतक आपने हज़ारों देखे होंगे लेकिन आज आपको  …..  न्यूज़ आपको दिखा रहा है एक ऐसा भैंसा जो भैसों की दुनिया का हल्क है। जी हाँ ये है वो भैंसा जिसका नाम है युवराज और हैं PM मोदी भी इस भैंसे को देखने के लिए वक़्त निकाल चुके हैं।

दरअसल जयपुर में होने वाले ग्लोबल एग्रीटेक मीट में इस बार मुर्रा नस्ल के बैंसे युवराज पर सबकी नजरें हैं। इससे पहले भी युवराज ने उत्तर भारत में कई एग्ज़ीबिशन की शान बढ़ाई है। आपको बता दें कि युवराज के मालिक ने उसे 9 करोड़ में बेचने से भी इंकार कर दिया था।  मुर्रा नस्लें दुनिया भर में भैंस की सबसे अच्छी नस्ल मानी जाती है और ये आमतौर पर हरियाणा और पंजाब में पाई जाती है। हालांकि इस नस्ल की कुछ भैंसे वेस्ट्रन यूपी में भी मिलती हैं।

युवराज तब खबरों में आया जब हरियाणा के कुरुक्षेत्र में रहने वाले उसके मालिक कर्मवीर ने उसे 9 करोड़ में बेचने का ऑफर ठुकरा दिया था। इसके पीछे की वजह ये थी कि युवराज के स्पर्म बेचकर और मवेशी शो में हिस्सा लेकर कर्मवीर हर साल पचास लाख रूपये की कमाई करते हैं। मुर्रा नस्ल के सबसे बेहतरीन भैसों में से एक युवराज ने अब तक 17 नेशनल अवार्ड जीते हैं।

 

इतना ही नहीं युवराज के स्पर्म से अब तक ढेड़ लाख बछड़े पैदा हो चुके हैं। खबरों की माने तो युवराज की माँ भी एक दिन 25 लीटर दूध दिया करती थी। युवराज के मालिक कर्मवीर के मुताबिक युवराज एक दिन में 3.5 मिलीलीटर से पांच मिलीलीटर हाई क्वॉलिटी तक स्पर्म जनरेट करता है।  इसमें 0.25 मिली लीटर स्पर्म की कीमत तकरीबन 1500 रूपये तक होती है।

युवराज 14 फीट लंबा और 6 फ़ीट ऊँचा है। एक दिन में 20 लीटर दूध पीता है।  5 किलो फल खाता है  और 15 किलो पशु आहार खाता है, इतना ही नहीं युवराज 5 किलो मीटर भागता भी है।

आपको बता दें कि इस भैसे को खरीदने में एक किसान ने 7 करोड़ का ऑफर दिया था और हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के एक दूध व्यापारी ने भी 9 करोड़ रूपये में इस भैसे को खरीदने की इच्छा जाहिर की थी। लेकिन युवराज के मालिक कर्मवीर ने ये सब ऑफर ठुकरा दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *