भारत-पाकिस्तान 1971 युद्ध और बांग्लादेश का जन्म और पाकिस्तान का सबसे बड़ा समर्पण

1971 भारत पाकिस्तान युद्ध में पाकिस्तान को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था और इसी लड़ाई में पूर्वी पाकिस्तान आज़ाद हो गया और बांग्लादेश के रूप में एक नए देश का निर्माण हुआ !1971 की लड़ाई में 16 दिसम्बर को पाकिस्तानी सेना ने हार मान ली और भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था और इसी लड़ाई में भारतीय सेना ने पाक से कई समान जपत किये थे जैसे की पेटिन्न टेंक तो हथियार और भी बहुत कुछ ! और इसी लड़ाई में भारत ने पाकिस्तान की सबसे शानदार जीप पकड़ी थी जिसका नाम था जरपाल क्विन जो पाकिस्तान पर भारत का सबसे बड़ा प्रतीक है और इसे सेना के युद्ध ट्रोफी केतोर पर भी पूरे भारत में ले जाया जाता है !

जरपाल क्विन एक बिल्लिज जीप है जिसका नाम पाकिस्तान की जगह जरपाल पर रखा गया है ! बिल्लिज जीप चमकदार और अच्छी स्थिति में है ! यहाँ पर एक दिलचस्प बात आपको बता दें की यह लेह से करीब 40 किलो मीटर दूर तीन ग्रेडेनियर रेजिमेंट शिवर में सभी के लिए आकर्षण का केंद्र है , और इसे पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध के दौरान सेना ने कब्जे में लिया था इस वाहन पर उर्दू में कुछ लिखा हुआ है ! किसी समय में इस जीप पर रिकोय्ल्स गन फिट होता था उस वक्त लड़ाई में भाग ले चुके सेना के अधिकारीयों ने इसे जरपाल युद्ध के दौरान कब्जे में लिया था और इसका इस्तेमाल पाकिस्तानी सेना द्वारा पाकिस्तान के जरपाल क्षेत्र में शकरगढ़ सीमा पर उनकी हमले की योजना पर किया गया था !

इसलिए इसका नाम जरपाल क्विन रखा गया !यहाँ पर एक बात आपको बता दें की इस युद्ध में भारत केसैनिकों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेना के दो बड़े मैडल परमवीर चक्र पदक जीते थे ! परमवीर चक्र प्राप्त करने बालों में ग्रेनेडीयर रेजिमेंट में से कर्नल होशियार सिंह और आर्मड रेजिमेंट से सेकिंडलेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल शामिल है ! उस वक्त की लड़ाई में भाग ले चुके कई अधिकारी बताते है की पाक पर जीत का जश्न मनाने के लिए जरपाल क्विन को हर उस जगह पर ले जाया गया जहाँ रेजिमेंट स्थित है जैसे जयपुर , कुपवाड़ा ,शिमला , पूंछ , मेरठ ,फिरोजपुर इस तरह की सूचि बहुत लम्बी है यहाँ पर हमने कुछ नाम लिए जिसे आप जान सके तो आप समझ सकते है की जरपाल क्या है और क्यों इतना महत्व इसे दिया जाता है !

यहाँ पर एक बात बता दें की उस वक्त पाकिस्तान और अमरीका में गहरी दोस्ती थी और भारत की दोस्ती सोबियत संघ से थी ! इसलिए पाकिस्तान के सारे हथियार और रक्षा उपकरण अमेरिका से आते थे और ये जीप जिसका नाम जरपाल क्विन है यह भी अमेरिका निर्मित थी ! तो आप समझ चुके होंगे की जरपाल क्विन क्या है और यह भारतीय सेना के लिए इतनी महत्वपूर्ण है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.