भारत के सबसे अमीर एक्टर्स जो पैसो के मामले में किसी कम नहीं

तीन दशक पहले इंडियन फिल्म इंडस्ट्री जिस स्थिति में थी ! तब कोई भी येनहीं कह सकता था की आगे चलकर ये इंडस्ट्री इतनी तेजी से बढ़ेगी की एक्टर्स अरबों के मालिक होंगे ! आज स्थिति इस कदर बदल चुकी हैं की जब मैं आपको भारत के सबसे अमीर एक्टर्स के बारे में बताऊंगा और ये बताऊंगा की वो किस किस तरह से पैसे कमाते हैं ! तो शायद आप भी चौक जाएंगे ! पहले बात कर लेते हैं की एक इंडियन एक्टर किन किन तरीकों से पैसे कमाता हैं ! सबसे मुख्य इनकम सोर्स एक्टर्स के पास होता हैं ! फिल्मों से मिलते जो अक्सर करोड़ो में होते हैं ! दूसरा इनकम सोर्स होता हैं की एक एक्टर या एक्ट्रेस द्वारा करी गयी इंडोसमेंट ये इंडोसमेंट कितना पैसा देगी ये इस बात पर निर्भर करता हैं एक्टर की उस समय पर ब्रांड वैल्यू क्या हैं और ऑडियंस के बीच वो एक्टर कितना लोकप्रिय हैं ! बड़ी बड़ी कम्पनीज एक्टर को हायर करती हैं अपने advertisement केम्पिंगसके लिए जिनके बदले अक्सर उन्हें लॉन्गटन कॉन्ट्रेक्ट शाइन करने होते हैं और इसके लिए भी कंपनीज एक्टर को बहुत बड़ी रकम अदा करती हैं ! अगला इनकम सोर्स हैं खुद की मूवीज प्रोड्यूस करना जैसे जैसे हम अपने लिस्ट में आगे बढ़ेंगे आप जानेंगे की जो एक्टर्स इंडस्ट्री में लम्बे समय से काम कर रहे हैं और इंडस्ट्री में उन्होंने खुद का नाम बना लिया हैं ! फिर वो एक्टर्स अपनी फिल्म के लिए कोई बाहरी प्रोड्यूसर नहीं ढूंढते बल्कि वो खुद का प्रोडक्शन हाउस खोलते हैं और अपनी फिल्म को खुद ही प्रोड्यूस करते हैं ! ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय फिल्म बिज़नेस में बनी फिल्म्स में जो सबसे बड़ा प्रॉफिट होता हैं वो प्रोड्यूसर्स का ही होता हैं ! खुद से फिल्म प्रोड्यूस करने के कारण एक्टर्स का पैच up कुछ करोड़ रुपयों से बढ़कर 100 करोड़ के भी पार पहुंच जाता हैं ! आपका ज्यादा समय न लेते हुए इस  को शुरू करते हैं !

 

10 .रणवीर सिंह

25 साल की रणवीर सिंहने जब 2010 में फिल्म बैंड बाजा बारात के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा की आने वाले वर्षों में वो फिल्म इंडस्ट्री का इतना मजबूत हिस्सा बनकर उभरेंगे लेकिन बैक तो बैक लांगेस्ट के साथ उन्होंने साबित करा की वो इस दर्जे के काबिल हैं ! बाजीराव मस्तानी , पद्मावत ,सिम्बा और गली बॉय जैसे फिल्मों में काम करके रणवीर सिंह ने लाखों दिलों में अपनी जगह बनाई हैं ! जिस कारण साल दर साल उनकी ब्रैंड value बढ़ती गयी ! इसी कारण उन्हें कई बड़े इंडोसमेंट भी मिले जिनमे एडिडास , हेड एंड शोल्डर ,जैसे कम्पनीज शामिल हैं ! करीब 16 फिल्मों में काम कर चुके रणवीर सिंह आज 160 करोड़ रुपयों के मालिक हैं और जितनी तेजी से उन्होंने इतना forchunelहासिल करा हैं ऐसा बहुत ही कम लोग कर पाते हैं !

 

9 . रितिक रोशन

रितिक रोशन की हाल ही में आयी फिल्म वार एक सुपरहिट साबित हुई और फिलहाल ये फिल्म करीब 500 करोड़ रुपयों की कमाई कर चुकी हैं ! रितिक ने इसके अलावा अपने पुरे करियर में ही कई सुपरहिट फिल्मों में काम करा हैं ! जो commercial और practically दोनोंहिट हुई हैं और इसी कारण उन्होंने 6 फिल्म फेयर अवार्ड भी जीते हैं ! उनकी कृष उनके लिए वो मंजर साबित हुई जिसने उनकी करियर और उनकी ब्रैंड value को कई गुना बढ़ा दिया था ! रितिक ने 2010 के समय कोका कोला और हीरो हंडा जैसी कम्पनीज के साथ इंडोसमेंट कन्ट्रेक्ट शाइन किये थे ! जिनके जरिये उन्हें तीन करोड़ रुपये मिला करते थे ! इसके अलावा आज वो रिलायंस हीरो हंडा ,पार्ले और provoजैसी कम्पनीज के ब्रैंड मैनेजर हैं और समय के साथ उनकी इंडोसमेंट फीस भीकाफी बढ़ बढ़ चुकी हैं ! करीब 35 फिल्मों में काम कर चुके रितिक रोशन आज 180 करोड़ रुपये के मालिक हैं !

 

8 .रणबीर कपूर

रणवीर कपूर यकीनन इंडिया के बेस्ट एक्टर्स में से एक हैं ! उनकी commercial सक्सेज को अनदेखा कर सिर्फअगर उनकी कला के प्रति उनका जज्बा देखा जाए तो हमें ऑडियंस के रूप मेंहमें ये एहसास होता हैं की रणवीर किस दर्जे के एक्टर हैं ! उनकी लगभग हर फिल्म अलग रही जहां उन्होंने खुद के नए क्रिएटिव पहलुओं को खोजा और स्क्रीन पर इस कदर से उतारा की वो लाखों दिलों में घर कर गये करीब 25 फिल्मों में काम कर चुके रणवीर कपूर आज किसी भी फिल्म में काम करने के 25 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं और आज उनकी कुल संपत्ति करीब 200 करोड़ रुपये हैं ! बर्फी, रॉकस्टार ,संजू , और ये जवानी हैं दीवानी जैसी फ़िल्में करके उन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा सबको मनवा दिया हैं !

 

7 .रजनीकांत

सुपरस्टार लेजेंडऔर रजनीकांत जैसे नामों से जाने जाने वाले शिवाजी राव gaekwadइस लिस्ट में 7 वें स्थान परहैं ! रजनीकांत बेशक हिंदी फ़िल्में न बनाते हो पर इंडियन फिल्म इंडस्ट्रीऔर हिंदी ऑडियंस पर उनका बड़ा इन्फ़्लेक्स हैं और देश भर में उन्हें इज्जत के नजरों से देखा जाता हैं ! 116 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके रजनीकांत दुनियां भर में फेमस हैं और उनकी जिंदगी की कहानी भी अपने आप में ही बहुत बड़ी इंस्पायरिंग हैं ! एक समय पर जो व्यक्ति बस का कंडेक्टर हुआ करता था वो आज देश के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक हैं ! इनकी कहानी उन कुछ कहानियों में से एक हैं जो दुनियां भर के लोगों को ये विश्वास दिलाती हैं की मेह्नत करो तो क्या कुछ मुमकिन नहीं हैं ! आपको जानकर शायद हैरानी होगी पर रजनीकांत ने अपने 30 साल से भी ज्यादा लम्बे करियर में एक भी ब्रैंड को induce नहीं करा हैं क्योंकि वो मानते हैं की जिस प्रोडक्ट पर उनको पूरी तरह से विश्वास न हो वो उसकी मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं शायद यही कारण हैं जो उन्हें इतना महान बनाता हैं ! रजनीकांत आज 320 करोड़ रुपयों के मालिक हैं !

 

6 .अक्षय कुमार

100 से भी ज्यादा फिल्मों में लीड रोल निभा चुके अक्षय कुमार के करियर में कई अपसेट नाम छाये और एक समय पर लगातार कई फ्लोप फिल्मों का हिस्सा बनने के कारण अक्षय के लिए come back करना बहुत मुश्किल हो गया था परडिस्प्लीन औरअपने कला के दम पर अक्षय जितनी भी बार नीचे गिरे उतनी ही बार पहले से भी ज्यादा मजबूती के साथ फिर खड़े हुए और बॉलीवुड की टॉप रेंग्स में वापसी की ! अक्षय कुमार ने अपने लम्बेकरियर में हर तरह की फिल्म की हैं चाहे फिर वो कॉमेडी हो एक्शन हो या ड्रामा हो उन्होंने सभी jonnaको एक्सप्लोर करा और सभी में सफल भी साबित हुए rowdy राठोर ,मिशन मंगल ,खिलाड़ी , हेरा फेरी और न जाने कितनी ही हिट फिल्मों में अक्षय कुमार ने काम करा हैं ! साल दर साल उनकी ब्रैंड value बहुत बढ़ीहैं और आज वो हर फिल्म के लिए करीब 25 से 50 करोड़ रुपयेचार्ज करते हैं ! इसके आलावा उनका खुद का एक प्रोडक्शन हाउस भी हैं ! जिसका नाम हैं हरिओम इंटरटेनमेंट और इसके जरिये भी उन्होंने करीब 20 फ़िल्में प्रोड्यूस करी हुई हैं ! जिनसे भी उनकी काफी अच्छी कमाई हुई हैं ! अक्षय कुमार आज करीब 800 रुपयों के मालिक हैं !

5 .सैफ अली खान

क्रिकेटर मंसूरअली खान pataudiऔर शर्मिला टैगोर के बेटे सैफ अली खान सिल्वर स्पून के साथ बेशक पैदा हुए थे पर उन्होंने खुद को एक बेहतरीन एक्टरअपने दम पर बनाया खुद की तलाश में सैफ कीजवानी के ज्यादातर दिन वही बीते और जब उन्हें एहसास हुआ की उन्हें एक्टिंग को ही करना हैं तब उन्होंने अपने करियर को इस तरह बदला की वो करीब 25 सालों के बाद भी अपने नए कन्टेन्ट और फिल्म के साथ आज भी ऑडियंसको अपने एक्टिंग फिल्म्ससे चौका रहे हैं ! सैफ अली खान हाल ही में secretariat मर्सिडीज़ में नजर आये थे ! जिसके लिए उन्होंने खूब तारीफे बटोरी ! सैफ अली खान के एक बड़ी कम्पनीज के ब्रैंड मैनेजर भी हैं ! जिनमे airtelलिम्का , और less जैसी कम्पनीज शामिल हैं ! लेज के साथ तो उनकी indocement 2003 से शुरू हुई थी और इसी कारण आज उन्हें वहां से बहुत बड़ी फीस मिलती हैं ! सैफ अली खान की कुल संपत्ति करीब 1000 करोड़ रुपये हैं !

 

4 .आमिर खान

आमिर खान ने भी अपने करियर में कई ऐसी भी फ़िल्में करी जिनके जरिये उन्होने अपनी एक्टिंग का लोहां बनवाया ! फिर चाहे वो थ्री इडियट्स हो दंगल हो या चाहे पीके हो ! वो हर बार अपने पहले के किरदार से अलग दिखे और हर बार अपने नयी किरदार को इस कदर निभाया की उनकी ऑडियंस उनमे और उनके किरदार में अंतर न कर सके ! कुछ बड़ी बॉलीवुड हिट्स जिन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को हमेशा के लिए बदल दिया ! वो आमिर खान ने ही हमें दिया ! दिल जानता हैं लगान और रंग दे बसंती उन फिल्मों में से हैं ! जो समय की परीक्षा को पास कर आज भी viewers के दिलों में बसी हुई हैं और हमें पूरा विश्वास हैं की आगे भी जब बॉलीवुड ग्रेटेस्ट फिल्मों की गिनती होगी तो उनमें आमिर खान की फ़िल्में जरूर शामिल होगी ! तो दोस्तों आपको जानकर शायद हैरानी होगी की हमारे देश की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से 3 फ़िल्में तो आमिर खान की ही हैं ! आमिर खान की दो फ़िल्में ऐसी रही जो इंडिया में तो सुपरहिट हुई ही और साथ ही साथ पड़ोसी देश चाइना में जब ये फिल्म रिलीज हुई तो वहां के ऑडियंस ने भी उन फिल्मों को खूब प्यार दिया इन दो सुपरहिट फिल्मों में शामिल हैं दंगल और secret सुपरस्टार ! आमिर खान की कुल संपत्ति हैं करीब 1200 करोड़ रुपये फिलहाल वो कई कम्पनीज के लिए इंडोसमेंट कर रहे हैं ! जिनमे सबसे मुख्य हैं viवो वीवो से उन्हें करीब 15 करोड़ रुपये की फीस मिलती हैं ! और वो vivo के लिए ही शूट करने के 4 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं !

 

3 .सलमान खान

प्रेम से सुलतान तक चुलबुल से बजरंगी भाई जान तक हर रोल को अपना बनाने वाले सलमान खान हमारी लिस्ट में 3 स्थान पर हैं ! सलमान खान की बात करें तो उन्होंने thumsअप माउंटेन dew और यात्रा डॉट कॉम जैसी कम्पनीज के लिए लम्बे समय तक इंडोसमेंट करी ! इसके आलावा सलमान का एक प्रोडक्शन हाउस भी हैं जिसका नाम हैं सलमान खान फिल्म्स और उससे भी उन्होंने कई सुपरहिट फ़िल्में प्रोड्यूस करी हैं ! जिनमें बजरंगी भाई जान भी शामिल हैं ! इसके आलावा सलमान हर वर्ष बिग बॉस शो को घोस्ट करते हुए भी नजर आते हैं ! जिसके लिए वो हर एपिसोड के करीब 5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं ! सलमान की कुल संपत्ति हैं 1800 करोड़ रुपये और ये भी उनकी हिट फिल्मों की संख्या की तरह ही साल दर साल बढ़ती जा रही हैं !

 

2 .अमिताभ बच्चन

जंजीर, दीवार और शोले वो फ़िल्में हैं जिन्होंने एंग्री यंग मैन के नाम की ईट को बॉलीवुड की दीवार में पक्का करा था ! बॉलीवुड के शहंशाह बिग और उस सदी के महानायक जैसेनामोसे जाने जाने वाले अमिताभ बच्चन के जीवन के 5 दशक यानि 50 साल बॉलीवुड में गुजरे हैं और आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री जो भीहैं उनमें एक अकेले इंसान की योगदान देखा जाए तो इनका सबसे ज्यादा योगदान रहा हैं ! इन्होने इंडस्ट्री के हर पहलु का सामना करा फिर चाहे वो मुनाफ़ा हो या घाटा हो सफलता हो या असफलता 190 से भी ज्यादा फ़िल्में कर चुके अमिताभ बच्चन 2800 करोड़ रुपयों के मालिक हैं ! इन्होने दूसरे बड़े एक्टर्स की तरह प्रोडक्शन हाउस तो शुरू करा ही पर साथ ही में इन्होने और कई बिज़नेस में भी इन्वेस्टमेंट किया ! जिनके कारण इनकी नेटवर्किंग इतनी ज्यादा हैं ! इन्होने अमेरिकी based कम्पनीज में भी बड़ी इन्वेस्टमेंट करी हैं जिनमें से एक बिज़नेस में 8600 % का मुनाफ़ा दिया !

 

1 .शाहरुख़ खान

आप में से कई लोगों ने अब तक तो अंदाजा लगा ही लिया होगा बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख़ खान इस लिस्ट के वाकई में ही बादशाह हैं ! शाहरुख़ एक इंटेलिजेंट बिज़नेस मैन हैं ! उन्हें फिल्मों से जितनी भी पैसे कमाए उसको बड़ी ही सूझ बुझ के साथ दूसरे बिज़नेस में इन्वेस्ट किया ! जिनसे उन्हें बहुत अच्छे रिटर्न्स मिले ! शाहरुख़ ने इंटरटेनमेंट की शुरुआत करी तो समय के साथ साथ बॉलीवुड की एक बड़ी प्रोडक्शन कंपनी बनती जा रही हैं ! इसके आलावा शाहरुख़ आईपीएल टीम कोलकाता राइट राइडर्स के भी मालिक हैं ! जो कई बार आईपीएल ट्रॉफी भी जीत चुकी हैं ! इसके आलावा इस साल के पेप्सी ,और डिश टीवी जैसी कम्पनीज केलिए भी इंडोसमेंट करते रहते हैं ! शाहरुख़ खान आज 4000 करोड़ रुपयों के मालिक हैं ! तो दोस्तों इसी के साथ हमारी आज की वीडियो यही पर समाप्त होती हैं अगर आपको ये वीडियो पसंद आयी हो तो इस वीडियो को लाइक करें और शेयर करें धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *