भारत के इन ब्रैंड्स का डंका बजता है पूरी दुनिया में जानिए कोनसे हे ब्रांड्स

टाटा ग्रुप>भारत में रहने बाला शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो टाटा कंपनी के बारे में नहीं जानता होगा टाटा भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है इस प्राइवेट कम्पनी की स्थापना आज से 152 साल पहले जमशेर जी टाटा द्वारा संन 1868 में की गई थी भारत के अंदर यह कम्पनी लगभग हर एक प्रमुख व्यवसायिक क्षेत्र में हाथ आजमा चुकी है यह कम्पनी विभिन्न व्यावसायिक क्षत्रों जैसे कैमिकल ,उपभोक्ता उत्पाद , ऊर्जा , इंजीनियरिंग आईटी सिस्टम , स्टील आदि में कामयाबी का परचम लहरा चुकी है !

भारतीय लोगों के साथ यह कम्पनी विदेशी लोगों का भी दिल जीत चुकी है दुनियां के 80 से ज्यादा अलग अलग देशों में इस कम्पनी के ऑफिस मौजूद है ! टाटा ग्रुप को भारत के सबसे बड़े समूह का टाइटल दिया गया है इस कम्पनी के विशाल आकार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की साल 2019 में इस कम्पनी के अंदर काम करने बाले कर्मचारियों की संख्या 7 लाख 22 हजार 281 थी !

रॉयल एनफील्ड>भारत की रॉयल एनफील्ड दुनियां कीसबसे पुरानी बाइक बनाने बाली कंपनियों में से एक है इस बेहद पुरानी कम्पनी कीस्थापना संन 1901 में की गई थी रॉयल एनफील्ड का बुलेट मॉडल अब तक का सबसे लंबे समय तक चलने बाला बाइक मॉडल है !

साल 1947 में देश को आजाद हो जाने के बाद भारत की नई सरकार इंडियन आर्मी के लिए एक नई मोटर साइकल की खोज में थी सरकार को आर्मी के लिए एक दमदार बाइक की तलाश थी जो बॉर्डर पर नजर रखने के लिए इस्तेमाल की जा सके !

साल 1952 में भारत सरकार द्वारा इस काम के लिए रॉयल एनफील्ड बुलेट को चुन लिया गया 2 साल बाद भारतीय सरकार ने 800 रॉयल एनफील्ड बुलेट बनाने का ऑर्डर दिया उस समय तक यह कम्पनी ब्रिटिश हुआ करती थी साल 1955 में भारतीय कम्पनी बदरास मोटर्स ने इस को खरीद लिया और 1962 में यह बाइक पूरी तरह मेड इन इंडिया बन गई ! 1990 में रॉयल एनफील्ड कम्पनी आशुल ग्रुप नाम की भारतीय कम्पनी के साथ मिल गई आज रॉयल एनफील्ड भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनियां में अपनी बाइक्स बेचती है !

 

पीटर इंग्लैंड> यह एक मशहूर मेंस बेयर फैशन ब्रांड है बहुत से लोगों को इसके नाम के बारे में गलतफ़हमी है लोग इसको इसके नाम की बजह से इसको इंग्लैंड देश का ब्रांड मानते है वैसे लोगों का ऐसा मानना पूरी तरह गलत नहीं है इस ब्रांड के स्थापना इंग्लैंड में 1879 में ओल्ड इंग्लैंड ब्रांड के नाम से हुई थी

इस कम्पनी का काम ब्रिटिश मिलिट्री के लिए जंग के कपड़े बनाने का था साल 1957 में इस कंपनी ने अपना नाम बदलकर पीटर इंग्लैंड कर दिया था !1997 में आदित्य बिरला ग्रुप की मदुरा गारमेंट्स ने इस कम्पनी को खरीद लिया था तभी से इस ब्रांड के सारेकपड़े भारत में ही बनाए जाते है !आज पूरी दुनियां के 300 से ज्यादा का यह ब्रांड अपनी उपस्थिति दर्ज करवा चूका है ! पीटर इंग्लैंड पूरी दुनियां में पुरुषों के कपड़े बेचने बाले सबसे बड़े ब्रांड्स में शुमार किया जाता है !

जैगवार>वीडियो देख रहे बहुत से लोग इस ब्रांड का नाम इस लिस्ट में देखकर चौंक गए होंगे ज्यादातर लोगों को लगता है की यह प्रीमियम कार बनाने बाला ब्रांड विदेशी है लेकिन आपको बता दें की भारत की टाटा मोटर्स ने इस ब्रांड को साल 2008 में खरीद लिया था

उस से पहले यह ब्रांड फोर्ड मोटर कम्पनी के अंतर्गत आता था पहली बार इस कम्पनी की स्थापना संन 1922 में सवालों साइड कार कम्पनी के नाम से की गई थी इस कम्पनी की शुरुआत मोटर साइकल साइड कार बेचने से हुई थी संन 1933 को जैगवार नाम मिला आज यह कम्पनी अपनी महंगी लग्जरी गाड़ियों या प्रीमियम सुपर कारों के लिए जानी जाती है जैगवार को दुनियां के पर्मियम और लग्जरी कार में शुमार किया जाता है !

 एम् आर ऍफ़>एम् आर ऍफ़ कपंनी भारत की सबसे बड़ी टायर बनाने बाली कंपनी हैसिर्फ भारत ही नहीं यह कम्पनी जबरदस्त टायर बनाने के लिए पूरी दुनियां में जानी जाती है 74 साल पहले इस कपंनी की स्थापना चेन्नई शहर में मद्रास रबड़ फैक्टरी के रूप में की गई थी 1946 से 1952 तक यह कम्पनी गुब्बारे के खिलौने बनाने का काम करती रही !

1952 में इस कम्पनी ने ट्रेड रबड़ बनाने का काम शुरू किया था साल 1967 में एक एम आर ऍफ़ अमरीका में टायर एक्सपोर्ट करने बाली पहली भारतीय कम्पनी बनी थी !भारत मे अलग अलग राज्य मे 10 मेनुफैक्चरिंग प्लांट मौजूद है बहुत कम लोग जानते है की टायर बनाने के अलावा MRF क्न्वेयरवेल्ट , सपोर्ट अकयुबमेंट , टोएज़ और पैंट बनाने का काम भी करती है टायर बनाने के मामले मे एमआरएफ़ को दुनियाँ मे कईअवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है ! इस कंपनी के संस्थापक के एन मामेन को 1992 को भारत का सर्वोच नागरिक पुरस्कार पद्मश्री दियागया था !

लैक्मे>लैक्मे भारत का सबसे पूराना और सबसे बड़ा सोंदर्य प्र्साधनबनाने बाला ब्रांड है इस कंपनी की स्थापना सन 1952 मे की गई थी और तभी से यह शृंगार प्र्साधन सामग्री बनाने का काम कर रहा है लैक्मे को सिर्फ भारत ही नही बल्कि दूसरे देशों मे भी अच्छी तरहपहचाना और पसंद किया जाता है !

एक आंकड़े के अनुसार लैक्मे 70 से ज्यादा देशों मे अपने सोंदर्य प्र्साधनबेचता है ! हिंदुस्तान युनिलीवर ग्रुप के स्वामित्व बाली इस कंपनी को भारत का सर्वश्रेष्ठकौसमैटिक ब्रांड है फ्रांस की मशहूर ओप्रोसिंगर लैक्मे के नाम पर रखा गयाथा जो अपनी सुंदरता और आकर्षक छविके लिए पूरी दुनियाँ मे जानी जाती थी !

2014 की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट के अनुसार लैक्मे को भारत का 36 वां सबसे भरोसेमंद ब्रांड चुना गया था लैक्मे पूरी दुनियाँ में अपने 300 से ज्यादा विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट बेचता है यही चीज इसको भारत के सबसे मशहूर ब्रांड में से एक बनाती है !

गोदरेज ग्रुप>गोदरेज भी भारत कीसबसे पूरानी कंपनियों मे से एक है इस कंपनी की स्थापना आज से 123 साल पहले सन1897 मे की गई थी समय के साथ साथ गोदरेज बड़ी होती गई औरआज एक विशाल कंपनियों का समूह बन चुकी है जो गोदरेज ग्रुप के नाम से जाना जाता है इस कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई शहर मे स्थित है टाटा ग्रुप की तरह ही गोदरेज भी विभिन्न उत्पाद बेचती है यह कंपनी विभिन्न व्यवसाय क्षेत्रों जैसे ऐरोस्पेस , एग्रीक्लचर, उपभोक्ता उत्पाद , घरेलू उपकरण , कैमिकल , कंस्ट्रक्शन, एलेक्ट्रोनिक्स , फर्नीचर ओर रियल स्टेट आदि मे सफलता पूर्वक काम कर रही है गोदरेज सिर्फ भारत तकही सीमित नही है यह कंपनी अपने प्रोडक्ट दुनियाँ के लगभग हर एक देश मे बेचती है !

पूरी दुनियाँ मे गोदरेज के नाम की एक ख्याति बनी हुई है भारत के बाहर सभी देशों मे इस कंपनी के उत्पादों को इसके नाम से पहचाना जाता है ! 3 >HEERO MOTOCORP > HEERO MOTOCORP भारत की सबसे बड़ी दो पहिया वाहन बनाने बाली कंपनी है इस कंपनी को लंबे समय तक हीरो होंडा के नाम से जाना जाता था

इस कंपनी की स्थापना सन 1984 मे हीरो के नाम से हुई थी शुरुआत मे यह कंपनी जापानकी होंडा कंपनी के साथ मिलकर हीरो साइकल बेचा करती थी कुछ ही सालों बाद कंपनी ने मोटर साइकल बेचना शुरू कर दिया था हीरो हौंडामोटरसाइकल अपने सस्ते दाम और जबर्दस्त माइलेज की बजह से बहुत तेजी सेप्र्सिध हो गई थी

साल 2001 तकयह कंपनी भारत की सबसे बड़ी दो पहिया वाहन बनाने बाली कंपनी बन गई थी 2010 मे कुछ निजी कारणों से भारत की हीरो ओर जापान की होंडा ने अलग होने का फैसला कर लिया इसके बाद इसको HEERO MOTOCORP के नाम से जाना जाने लगा आज HEERO MOTOCORP सिर्फ भारत ही नही बल्कि पूरी दुनियाँ मे सबसे बड़ी टू व्हीलर बनाने बाली सबसे बड़ी कंपनी कहलाती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *