भारत और दुनिया की 5 सबसे महंगी शादियाँ इसे देखकर आपके होश उड़ जायेंगे

भारत में त्योहार और शादियों में ज्यादा फर्क नही होता क्योंकि सब खुशियों में नाचते गाते है नए रिश्ते बनते है ! चारों तरफ खुशियों का माहौल होता है लड़की और लड़का यह दिन अपनी जिन्दगी में कभी नही भुला पाते एक तरफ चंद पैसों में लड़की विदा हो जाती है तो दूसरी तरफ एक शादी में करोड़ों से अरबों रूपए खर्च किये जाते है आज हम बताएँगे 5 सबसे महंगी शादियाँ !

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा> भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने बॉलीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा से 11 दिसम्बर साल 2017 में शादी की थी जो पूरे भारतऔर क्रिकेट जगत में सबसे लोकप्रिय थी यह शादी भारत में न होकर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने दोस्तों और परिवार के सामने इटली में की थी !

विराट कोहली ने शादी मेंअनुष्का शर्मा को तोहफे में एक करोड़ रूपए की रिंग भी दी थी साथ ही अनुष्का ने जो लहंगा पहना था उसकी कीमत थी 95 लाख जबकि इटली में borgofinocchietoनामक जगह यह शादी हुई थी उस जगह का एक रात का किराया था साढ़े 13 लाख रूपए और ये शादी समारोह सात दिन चला था यानी किराया ही हो गया 94 लाख 83 हजार भारतीय रूपए ! कुल मिलाकर यह शादी 100 करोड़ में सम्पन्न हुई थी !

रणवीर सिंह दीपिका पादुकोण>बॉलीवुड के इस कपल की जोड़ी भी हिट रही पर्दे पर भी और असल जिन्दगी में भी ! दोनों एक दुसरे से बेइंतहा मोहब्बत करते है ! 11 नवम्बर 2018 में दीपिका और रणवीर सिंहशादी के बंधन में बंध गए ! इटली के लेक कोमोके किनारे में villa del balbianelloमें इन दोनों ने कोंकणी रीती रिवाज से सात फेरेलिए थे !

दीपिका ने villa del balbianelloके 75 कमरे बुक किये जिसमे हर कमरे का एक रात का किराया 33 हजार रूपए थे और यह लगभग सात दिनों तक बुक रहे जिनका टोटल किराया एक करोड़ 73 लाख 25 हजार रूपए बैठा दीपिका ने अपनी शादी में 20 लाख की साड़ी खास तौर पर डिजाइन कराई थी इस शादी की सिकेयोरिटी के लिए ही एक करोड़ रूपए खर्च कर दिए थे लगभग 100 करोड़ रूपए खर्च करके यह शादी का अवसर पूरा हुआ ! इसके अलावा रणवीर ने दीपिका को रोममें एक महल भी तोहफे में दिया जिसकी कीमत करोड़ों में है !

प्रियंका चोपड़ा और निक जोन्स> 1 दिसम्बर 2018 में प्रियंका चोपड़ा ने सात समुन्द्र पार अमेरिका के सिंगर निक जोन्स के साथ पहले क्रिश्चन फिर हिन्दू रीती रिवाज के साथ शादी की यह रॉयल वेडिंग जोधपुर के उम्मेद भवन में सम्पन्न हुई जिसका महज 4 दिन का किराया 3 करोड़ 30 लाख रूपए था !

मेहमानों के लिए भी खास प्राइवेट जेट का भी खास इंतजाम भी किया गया था ताज होटल से 50 शैफ खाना बनाने के लिए बुलाए गए थे प्रियंका और निक की कुल सम्पति 375 करोड़ है जबकि शादी में कुल खर्च सिर्फ 10 करोड़ ही बताया गया !

ईशा अंबानी और आनंद पिरामल>रिलाइंस इंडस्ट्री के चेयरमेन मुकेश अंबानी की बेटीईशा अंबानी और आनंद पिरामल 12 दिसम्बर को शादी में बंधेंगे यह शादी देश की सबसे महंगी शादियों पर सबसे टॉप पर है ! शादी के पहले की सारी रस्में उदयपुर के उदय विलास में रखी गई है जहाँ पूरे देश भर से 400 लग्जरी कारें मंगवाई गई क्योंकि शादी मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की है तो इसमें देश विदेश की सभी बड़ी हस्तियाँ शामिल होंगी !

जिनके आने जाने की सुविधा के लिए 200 चेटर्ड विमानों का इंतजाम किया गया है ! उदयपुर के सभी होटल बुक कर दिए गए है ईशा अंबानी की शादी का कार्ड ही तीन लाख रूपए में बनकर तैयार हुआ अब आप एक कार्ड की कीमत से ही शादी में होने बाले खर्च का अंदाज़ा लगा सकते है 500 करोड़ या 600 करोड़ !

प्रिंस हैरी और मेघन मार्कले>जिस शादी में दुलहन ने 1 करोड़ 81 लाख 87 हजार रूपए की ड्रेस पहनी हो वह शादी कितनी महंगी होगी ! यह शादी थी ब्रिटेन के प्रिंस और अमेरिकी अभिनेत्री मेघन मार्कले की ! यह इतिहास मंह सबसे रॉयल वेडिंग में से एक है जो 19 मई 2018 में ब्रिटेन में की गई दुनियां की सबसे महंगी शादी टीवी पर भी लाइव दिखाई गई इस शाहीशादी नेपूरी दुनियां में सुर्खियाँ बटोरी !

आप जानकारथोड़ा चोंक सकते है की यह रॉयल वेडिंग 45 मिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करने के बाद पूरी हुई यानी 3 अरब 81 करोड़ 12 लाख भारतीय रूपए !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *