बॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्म “शोले ” में हुई थी कुछ गलतियाँ, क्या आपने नोटिस की कभी ?

दोस्तों वैसे तो हिंदी सिनेमा में ऐसी कई फिल्मे आई है जिन्होंने लोगो को अपना दीवाना बनाया है लेकिन कुछ फिल्मे इनमे ऐसी है है जिन्हें लोग सदियों तक भुला नही पाएंगे और इन्ही में से एक है शोले .

शोले फिल्म को दुनिया की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म माना जाता है. ये फिल्म 15 अगस्त 1975 को रिलीज हुई थी और हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे बड़ी और सफल फिल्म बन गयी है.

इस फिल्म की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें काम करने वाले सभी किरदार और उनके नाम लोगो के दिल और दिमाग में आज भी है.

शोले फिल्म में इंसानों के साथ साथ डायलोक, घोड़ी धन्नो इत्यादि चीजे भी फेमस हुई थी. शोले जहाँ हिंदी सिनेमा की सबसे सक्सेस फिल्म रही है वहीँ इसमें कुछ खामिया भी रही है जिनपर शायद ही आपका ध्यान गया होगा. आइये जानते है इन गलतियों के बारे विस्तार से ..

 

बिजली नही थी तो पानी की टंकी कैसे भरी ?

फिल्म में दिखाया गया था ककि रामगढ़ गाँव में बिजली नही थी और शुरू से अंत तक जया बच्चन लालटेन लेकर घुमती दिखाई दी थी. लेकिन जब वीरू पानी की टंकी पर चढ़ जाता है तो यहाँ सवाल उठता है

जब उनके गाँव में बिजली नही है तो इतनी बड़ी पानी की टंकी भरती कैसे होगी ? क्योंकि बिना मोटर के ये भर नही सकती है .

 

गब्बर का डायलोक 

जब गब्बर पूछता है – अरे और सांबा कितने आदमी थे ? तब उसके सामने 3 डाकू होते है लेकिन जब वह उनकी गोली मारता है तो वह अचानक उनके पीछे कैसे होता है.

जब बसंती गुंडों से बचकर भाग रही होती है तो वह एक स्टंट करकेलकड़ी का पूल तोड़ देती है जिसके बाद लुटेरे उसका पीछा नही कर पाते है लेकिन अगले सीन में जब वीरू बसंती को बचाकर वापिस लाता है तो पूल एक दम सही होता है.

फिल्म के आखिर में दिखाया गया है कि जय मर जाता है लेकिन जब वीरू जय के पास आता है तो उसके दोनों हाथ खुले होते है. लेकिन जब जय मर जाता है

तो वीरू को उसके हाथ में सिक्का मिलता है. अब ये सिक्का जय केहाथ में कब आया ये कोई नही जान पाया है. इस तरह की कुछ छोटी छोटी गलतियाँ थी जो प्रोड्यूसर द्वारा की गयी थी. हालंकि फिल्म सुपर =हिट रही इसलिए इन बातो पर किसी का ध्यान नही गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *