Breaking News

बुगाती की कारें इतनी महंगी क्यों होती हैं ? क्या आप भी खरीद सकते है

बुगाती वो नाम जिसको सुनते ही मन में महंगी महंगी कारों की याद आती है शायद ही ऐसा कोई कार लवर होगा जो बुगाती की कारों का दीवाना न हो ! बुगाती की कारों को एक इंजीनियरिंग और लग्जरी कार का एक शानदार नमूना कहा जाता है लेकिन यह कारें बहुत ही महंगी होती है जिनको खरीदना हर किसी के बश की बात नही है इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है की बुगाती की जो सबसे सस्ती कार है उसकी कीमत 17 करोड़ रूपए है और यहाँ तक की अगर आप बुगाती कार के मालिक है और आप अपनी कार को सर्विसिंग के लिए ले जाते है और आपकी कार में मात्र आयल चेंज होता है तो उसके लिए आपको 14 लाख रूपए खर्च करने पड़ेंगे ! अब आप अंदाजा लगा सकते है की बुगाती की कारें कितनी महंगी है इन कारों के आयल चेंज का खर्चा इतना है की उतने में आप एक स्कॉर्पियो ले सकते है ! तो चलिए जानते है आखिर बुगाती की कारें इतनी महंगी क्यों और कैसे होती है? लेकिन इससे पहले आप हमारे फेसबुक पेज को फॉलो कर लीजिये !

1 > बुगाती की कारों का महंगा होने का सबसे पहला कारण है इंजन >

बुगाती की कारें अपनी स्पीड के लिए दुनियाभर में मशहूर है यह कारें बहुत ही तेज गति से चलती है और हर वर्ल्ड स्पीड रिकॉर्ड को तोड़ देती है ! इन कारों में बहुत ही पावर फुल और महंगे इंजन लगे होते है अगर बुगाती की सरोंन कार की बात करें तो इसमें 1500 HRS पावर का इंजन लगा है जोकि एक नार्मल कार से 7 गुना ज्यादा है और मशहूर कार लेम्ब्रगिनी एवेंटाडोर से दो गुना ज्यादा है ! सरोंन सुपर सपोर्ट 300 प्लस कार को वर्ल्ड फास्टेस्ट कार की उपाधि मिली है ! इसकी टॉप स्पीड 304 MPH प्रति घंटे यानी 489.24 किलोमीटर प्रति घंटे है यह कार सबसे तेज एक्सीलेट होती है जो मात्र 42 सेकिंड में ही 0 से 400 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है ! इस रिकॉर्ड को फार्मूला वन के ड्राइवर जॉन पावलो ने बनाया था और बेहतरीन खूबियों बाला यह शानदार इंजन काफी महंगा होता है जिससे इस कार की कीमत काफी बढ़ जाती है !

2 > बुगाती की कारों का महंगा होने का दूसरा कारण है इसको बनाने के कला >

बुगाती की कारें इंजिनयरिंग का एक अद्भुत नमूना है जिनको बहुत ही शानदार तरीके से बनाया जाता है यह गाड़ियाँ बहुत तेज गति से चलती है और तेज गति से चलती हुई गाड़ियों को रोकने और स्थिर रखने में काफी मुश्किल होती है अगर आपकी कार 300 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चल रही हो तो आपके ब्रेक मारते ही आपकी गाड़ी पलट जाएगी लेकिन बुगाती कार के साथ ऐसा नही है क्योंकि इन गाड़ियों की ब्रेक स्पेशली डिजाइन ब्रेक्स होते है जो 1800 डिग्री फार एन हॉट या 980 डिग्री सेंटीग्रेट तक का तापमान झेल सकते है यह तापमान लावा के तापमान से भी अधिक है यानी अगर बुगाती कार के ब्रेक्स को लावा में डाल दें तो तो भी यह ब्रेक्स नही पिघलेंगे ! बुगाती में 10 रिडीएटर्स लगे होते है जो इंजन को ठंडा रखते है जबकि आमतौर पर गाड़ियों में एक रिडीएटर लगा होता है जो उस गाड़ी के इंजन को ठंडा रखता है लेकिन बुगाती का इंजन इतना गर्म होता है की उसको ठंडा करने के लिए 10 रिडीएटर्स की आवश्यकता पड़ती है ! इन कार्स में एक हाई क्वालटी का सस्पेंसर लगा होता है जो कार को हाई स्पीड पर स्थिर रखता है

अब बात करते है इन कार की क्वालिटी के बारे में !

  बुगाती अपनी सभी गाड़ियों को कार्बन फाइबर और एग्रेड स्टील से बनाती है यह वही स्टील होता है जिससे एयर क्राफ्ट बनते है और यह दोनों मिटिरियल काफी महंगे होते है जिससे इन गाड़ियों की कीमत काफी बढ़ जाती है अगर इन गाड़ियों में लगे टायर की बात करें तो बुगाती अपनी कारों में मिसलें द्वारा स्पेशली कस्टम मेड टायर लगाती है इन टायरों को खास कर बुगाती की कारों के लिए ही डिजाइन किया जाता है और बनाया जाता है ! बुगाती की कार्स की एक टायर की कीमत 17 हजार डॉलर यानी करीब 12 लाख रूपए होती है और यह सब बेहतरीन पार्ट्स मिलकर बनाते है एक शानदार बुगाती कार ! इन सब खूबियों से लैस बुगाती कार्स रूट पर स्मूथली फराटेदार दौड़ती है और इन्हीं कारणों से बुगाती की सबसे कम कीमत बाली कार 2.4 मिलियन us डॉलर यानी करीब 17 करोड़ रूपए में बिकती है !

3> बुगाती कारों के महंगा होने का तीसरा कारण है लिमिटेड एविलिटी , यानी कम उपलब्धता

 

यह कारें इतनी महंगी होती है की बहुत कम ही बिकती है इसलिए मार्केट में प्राइस हाई करने के लिए इन कारों को बहुत ही सिमित संख्या में बनाया जाता है और इस वजह से इन कारों को सुपरहिट लोग ही खरीद पाते है बुगाती ने सरोंन कार को मात्र 500 की संख्या में ही बनाया था और इस कार का लिमिटेड एडिशन बुगाती दिवो को मात्र 40 की संख्या में बनाया गया था और इसकी कीमत 5.8 मिलियन us डॉलर यानी करीब 40 करोड़ रुपार रखी गई थी ! बुगाती की एक और कार बुगाती noire को बुगाती ने केवल एक ही बनाया था जिसको एक अज्ञात कस्टमर ने 18.7 मिलियन us डॉलर यानी करीब 130 करोड़ रूपए में खरीदा था !

4 > इन कारों के महंगा होने का चौथा कारण है इनका वर्ल्ड क्लास लग्जिरियस होना

बुगाती अपनी कारों को बहुत ही प्रसिजन और अक्युरेसी के साथ बनाती है इनकी कारें लग्जरी से भरपूर होती है जो वर्ल्ड क्लास लग्जरी फिलिंग देती है इन कारों के सीट्स , स्टेरिंग , व्हील्ज और डैश बोर्ड प्रीमियम हैण्ड स्टिचड लेटस्ट कवर्ड होते है बुगाती अपनी सरोंन कार के फ्रंट व्हील को सिल्वर से बनाती है !

5 > बुगाती कारों के महंगा होने का पांचवा कारण है की यह कारें पूरी तरह से हैण्ड मेड है यानी यह हाथों से बनाई गई कारें होती है ! दुनियां में शायद ही ऐसी कोई कम्पनी होगी जो कारों को मशीनों की बजाय हाथों से बनवाती हो लेकिन बुगाती ऐसा करती है और इसलिए वो इतनी महंगी होती है ! बुगाती कार के इंजन को दो टेक्नीशियन अपने हाथों से बनाते है उसके बाद 20 मकेनिकों की टीम पूरी कार को एक साथ बनाती है ! इन कारों के एक एक नट वोल्ट को मैनुअली टाईट किया जाता है यह पक्रिया दो महीने में पूरी होती है ! फिर दो दिनों में कार को परफेक्टली पॉलिश किया जाता है और छोटी छोटी गलतियों को भी ढूँढ ढूँढ कर ठीक किया जाता है इस तरह कई महीनों की कड़ी मसकत के बाद एक बुगाती कार बनकर तैयार होती है !

अब बात करते है बुगाती के मेंटिनेस के बारे में

कारों को केवल खरीदना ही एक असल काम नही होता है बल्कि उस कार का मेंटिनेस सबसे महत्वपूर्ण होता है और बुगाती का मेंटिनेस बहुत ही महंगा होता है आप इस बात का अंदाजा इस बात से लगा सकते है की केवल बुगाती के टायर चेंज करवाने के 30 हजार डॉलर यानी 21 लाख रूपए लगते है और अगर आप इसके साथ इस कार के रिम्स भी चेंज करवाते है तो यह कीमत एक लाख 20 हजार डॉलर यानी करीब 84 लाख रूपए पहुँच जाती है बुगाती कार के आयल चेंज का खर्चा 20 हजार डॉलर यानी करीब 14 लाख रूपए है ! तो यह सब कारण मिलकर बनाते है बुगाती कार को सुपर लग्जरी , सुपर स्पोर्टी और सुपर महंगी कार ! तो अब आपको पता चल गया होगा की बुगाती कारें इतनी महंगी क्यों होती है विडियो पसंद आया हो तो लाइक कीजिये अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये और इसी तरह के मजेदार विडियो पाने के लिए मेरे फेसबुक पेज को फॉलो कीजिये !

About Yash Khariwal

Check Also

तैमुर से कहीं गुना क्यूट थी करीना कपूर, बचपन में दिखती थी एकदम गोलू मोलू -देख फोटो

दोस्तों बॉलीवुड में करीना कपूर का नाम काफी ज्यादा लिया जाता है.करीना कपूर आज एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *