बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी और सोनिया के बारे में लिखी ऐसी अनोखी बात

दोस्तों अमेरिका के पूर्व राष्ट्पति बराक ओबामा की नई किताब ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ पिछले दिनों काफी चर्चा में थी दिलचस्प बात यह है कि ओबामा की नई किताब में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी… और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जिक्र भी किया गया है.


राष्ट्रपति पद से हटने के बाद बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ लिखी है, जिसमें अपने अनुभव.. अनुभवों को साझा किया है. इस किताब की भारत में भी चर्चा है, क्योंकि किताब के अंदर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत अन्य लोगो पर टिप्पणियां की गयी ह

इसी के मुताबिक कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर बराक ओबामा ने किताब में लिखा है, उनमें एक ऐसे नर्वस और अपरिपक्व छात्र के गुण हैं, जिसने अपना होमवर्क किया है और टीचर को इम्प्रेस करने की कोशिश में है. लेकिन गहराई से देखें तो उनमे योग्यता की कमी है और किसी विषय पर महारत हासिल करने के जुनून की कमी है’.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी एक किताब में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर टिप्पणी करते हुए लिखा है कि उन्हें राहुल गांधी एक नर्वस और तैयारी करते ऐसे छात्र की तरह लगे जो अपने शिक्षक को प्रभावित करना चाहता है।

मगर उसके भीतर विषय का मास्टर बनने के लिए जुनून या योग्यता की कमी है। ओबामा ने अपने कार्यकाल के संस्मरण ऊपर लिखी किताब एक प्रॉमिस लैंड में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का भी जिक्र किया है। अमेरिकी अखबार न्यूज़।

टाइम्स ने अगले सप्ताह जारी होने वाली उनकी किताब की समीक्षा लिखी है। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जिक्र करते हुए ओबामा ने लिखा है कि उनमें एक तरह की प्रभावित करने वाली इमानदारी है। जब बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति थे। उसी दौरान भारत में भी यूपीए की सरकार थी और मनमोहन सिंह देश के प्रधानमंत्री थे।

राहुल गांधी ओबामा कार्यकाल के दौरान कांग्रेस के उपाध्यक्ष थे। मनमोहन सिंह पर न्यूयॉर्क टाइम्स की समीक्षा में लिखा गया है कि ऐसा लगता है कि रक्षा सचिव बॉब गेट्स

और भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बीच काफी एकता है। बराक ओबामा प्रशासन के दौरान अमेरिका के रक्षा सचिव थे। इस किताब में सोनिया गांधी का जिक्र भी है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार किताब में ओबामा सोनिया गांधी के बारे में लिखते हैं।

कि हमें अक्सर पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं की खूबसूरती की चर्चा कम ही होती है, लेकिन इसमें एक दो अपवाद है जैसे कि सोनिया गांधी बराक ओबामा की किताब में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जिक्र भी आता है।

इनके बारे में लिखा गया है। व्लादिमीर पुतिन शारीरिक रूप से अछूत पुतिन उन्हें एक शख्स और स्मार्ट वॉच की याद दिलाते हैं। बराक ओबामा का संस्मरण उनके राजनीति में कदम रखने और शिखर तक पहुंचने के सफर पर आधारित है। बराक ओबामा इससे पहले कई किताबें लिख चुके हैं,

Leave a Reply

Your email address will not be published.