पाकिस्तान और भारत के सबसे अमीर मुकेश अंबानी और शाहिद खान, की तुलना देखिये कौन हे ताकतवर

दोस्तों आज में कम्पेयर करने बाला हूँ सबसे अमीर पाकिस्तानी शाहिद खान v/s हिन्दुस्तान की शान मुकेश अंबानी !दोस्तों एक होते है अमीर लोग , फिर आते है बहुत ही अमीर लोग , बहुत ही कम लोग उसके बाद जोकि होते है हद से ज्यादा अमीर लोग ! यह दोनों उसी केटेगरी के अंदर बीलोंग करते है ! पहले हम स्टार्ट करते है शाहिद खान से क्योंकि आप में से कई लोग नही जानते होंगे की वो कोन है ?

तो हम लोग करते है शाहिद खान के बारे में बात ! शाहिद खान है अमरीकन पाकिस्तानी बिलेनियर जिनका जन्म जुलाई 18 ,1950 के अंदर हुआ था लाहौर पाकिस्तान में ! तो भाई शाहिद खान इतनी अमीर फैमिली से विलोंग नही करते थे ! तो दोस्तों 1991 के अंदर उनको सिटीजन शिप मिल गई थी यूनाइटेड स्टेटस ऑफ़ अमेरिका की !

तो यहाँ पे यह जौब किया करते थे बर्तनों की यहाँ पर बर्तन धोया करते थे ! इनको सिर्फ 70 रूपए मिलते थे घंटे के ! जोकि होते थे बहुत ही कम ! एक रेकेग्नाइज़ युनीवर्सिटी से इन्होने अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की उसके बाद ये कार बम्पर के बिजनेस में यह जुड़ गए ! तो गायज इनका भाग खुल गया इनको मिल गया बहुत ही बड़ा कांट्रेक्ट TOYOTA की तरफ से !

यह बनाया करते थे बम्परज जोकि होते है कार्स के TOYOTA के लिए ! उसके बाद शाहिद खान ने बहुत ही ज्यादा पैसा कमाया 2011 के अंदर इन्होने jecksonville jaguars की NFL की टीम है वो इन्होने 750 मिलियन डॉलर के अंदर खरीद ली !

उसके बाद 2013 के अंदर इन्होने फूटबाल क्लब जोकि है इंग्लिश प्रीमियर लीग का इन्होने खरीद लिया 200 मिलियन पौंड्स में और गायज अब तो आप जानते ही हो की यह AEW यानिकी ALL ELITE WRESTLING के असली ओनर है जोकि फाइनेंसियल बैकअप मिली है AWE को , वो मिली है शाहिद खान से !

शाहिद खान की सुपर यार्ड भी है जोकि है 250 मिलियन डॉलर की जिसका नाम है किसमेट ! एंड गायज अब शाहिद खान एक बहुत ही बड़ा स्टेडियम ओन करने की कोशिश कर रहे है जिसका नाम है वेम्वली स्टेडियम जोकि वो खरीदना चाहते है 800 मिलियन पाउंड्स के अंदर ! इनकी नेटवर्क है 7 विलियन डॉलर की एंड गायज यह बन चुके है सबसे अमीर पाकिस्तानी में से एक !

तो दोस्तों यह तो थी शाहीद खान के उपर बात अब हम करते है मुकेश अंबानी के बारे में बात !तो गायज मुकेश अंबानी का जन्म हुआ था 19 अप्रैल 1957 के अंदर ! एंड गायज ये पैदा हुए थे Aden Yemen के अंदर जो की सऊदी अर्ब में एक जगह है ! एंड अगर में आपको थोड़ी से क्विक फेक्ट्स बताऊं तो मुकेश अंबानी का जन्म एक मिडल क्लास फैमिली के अंदर हुआ था एंड गायज़ ये स्टार्टिंग से अमीर नही थे !

सेम शाहिद खान जैसी स्टोरी है की शाहिद खान भी स्टार्टिंग में इतना अमीर नही थे एंड गायज़ मुकेश अंबानी बचपन से ही एक बहुत ही बड़े स्पोर्ट्स के फेन थे इन्हें आजतक अपनी जिंदगी में , यह सुनने में नही आया दोस्तों की इन्होने आज तक एल्कोहल को टच नही किया ! यानी पेओर वेजिटेरियन है !

एंड गायज़ यंग उम्र से ही इन्होने धीरूभाई अंबानी जोकि लेट मिस्टर धीरूभाईअंबानी है जोकि इनके फादर थे तो गायज़ मुकेश अंबानी अपने टीनएजर इयर्स के अंदर उन्होंने अपने फादर का हाथ बटाया बिजनेस में ! तो गायज धीरूभाई अंबानी ने 1980 के अंदर मुकेश अंबानी को स्टैंडफॉर्द युनिवर्सिटी से वापिस बुला लिया एंड उनको डिसकंटिन्यू करवा दी उनकी MBA की डिग्री !

क्योकि धीरूभाई अंबानी का मानना था की जो क्लास में उनकी पढ़ाई होती वो इतनी ज्यादा इम्पोर्टेंट नही होती जितनेकी ज्यादा एक्सपिरिंयंस इम्पोर्टेंट होते है बिजनस में ! तो जब मिस्टर धीरूभाई अंबानी की डेथ हो चुकी थी तो मुकेश अंबानी इतना सक्सेस फुल हो चुके थे यानी इतना काविल हो चुके थे की उन्हने रिलायंस कंपनी सम्भाल ली थी !

एंड गायज़ सो इस टाइम पर है लार्जेस्ट शेयर होल्डर रिलायंस लिमिटेड कंपनी के !दोस्तों मुकेश अंबानी का भी बहुत ही ज्यादा इंटरस्ट था स्पोर्ट्स में एंड इस टाइम पे है ओनर मुंबई इंडियन के अंदर जोकि है IPL टीम !एंड गायज़ उन्होंने रिलायंस जोकि बहुत ही बड़ी कम्पनी थी उसको और भी ऊँचाइयों पर लेकर गए एंड गायज़ मुकेश अंबानी ने 2016 के अंदर JIO लोंच किया एंड इंडिया को दिया सबसे तेज़ इन्टरनेट और बहुत ही ज्यादा सस्ता !

उसके बाद उनके भाग खुल गए और वो बन गए बहुत ही ज्यादा अमीर इंसान जोकि वो पहले से ही थे ! एंड गायज़ अगर में आपको इनकी दोलत के बारे में बताऊँ तो गायज़ 7 जन्म निकल जाएंगे पर हम इनकी दौलत काउंट भी नही कर पाएंगे ! तो गायज़ अगर में आपको थोड़े बहुत और फेक्ट्स बताऊ तो इनकी है लार्जेस्ट रिफाइनरी इनकी रेंक है 32 मोस्ट पावरफूल इंसानों में से एक !

 

19th रिचेस्ट परसन है इस दुनिया के अंदर एंड गायज़ नों. वन है इस दुनिया के अंदर रिचेस्ट इंडियन ! एंड गायज़ इनकी नेटवर्क है 50 विलियन डॉलर की तो गायज़ अगर में आपको कम्पेयर करके बताऊं तो सीधी सी बात आपके सामने शाहिद खान के 7 विलियन डॉलर की और इनकी है 50 विलियन डॉलर की ! तो गायज़ कोई कम्पेयर भी नही कर सकता इन दोनों की जो नेटवर्क का !

आप लोग जानते हो की कौन ज्यादा अमीर है पर गायज़ इस विडियो का मेसेज ये नही था की कौन ज्यादा अमीर है पर इस विडियो का मेसेज था यह दोनों आदमियों का जन्म हुआ था एक बहुत ही ज्यादा मिडल क्लास फैमिलीयों के अंदर से ! एंड ये दोनों थे सेल्फ मेड विलियनेर !इन दोनों का कोई भी एक्सक्यूज़ भी नही था ये सिर्फ करते थे सिंपल हार्ड वर्क तब जाके इतने इस मुकाम पर पहुंचे है तो गायज़ अगर हम लोगों को कुछ सीखना ही है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *