नेपाल के बारे में ऐसे रोचक तथ्य जिनके बारे में दुनिया अनजान है

दोस्तों आज हम बात करने बाले है एक ऐसे देश की जिसे खूबसूरत चोटियों का देश भी कहा जाता है जो अपनी खूबसूरत जगहों के कारण पूरी दुनियां में फेमस है और छोटे होने के बाबजूद भी आजतक यह देश किसी भी देश का गुलाम नही रहा जिसको दुनियां की छत का नाम भी दिया जाता है इसको दुनियां की छत इसलिए कहा गया है की यह वो देश है जिसको कोई भी दूसरा देश नजर नही आता जी हाँ हम बात कर रहे है हिमालय के कारण फेमस होने बाले देश नेपाल की !

दोस्तों नेपाल जिसको दक्षिण एशिया का पूराना ग्रीन देश माना जाता है जहाँ वर्ल्ड की 10 अजीम चोटियों में से 8 अजीम चोटियाँ नेपाल से ही है और वर्ल्ड के हिसाब से सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट जिसको सागर माता के नाम से भी जाना जाता है इसी नेपाल देश में ही पाई जाती है ! दोस्तों इसके अलावा हम आज अपनी इस विडियो में नेपाल के साथ जुड़े तमाम अमेजिंग फेक्ट पर बात करेंगे और आपको बताएँगे की नेपाल में स्वतन्त्रता दिवस क्यों नही मनाया जाता !

इसके अलावा हम बात करने बाले है नेपाल में इन्टरनेट स्पीड के बारे में जिसे जानकार आप हैरान रह जाएंगे , और साथ में हम आपको बताएँगे की पूरे वर्ल्ड में 2019 चल रहा है लेकिन नेपाल में 2076 क्यों चल रहा है और इसी तरह के और भी अमेजिंग फेक्ट हम आज इस विडियो में बताने बाले है !

दोस्तों नेपाल जिसका ऑफिशियल नेम फेडरल डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ नेपाल है जिसकी टोटल पोपुलेशन 2 करोड़ 93 लाख है और पोपुलेशन के लिहाज से यह दुनियां में 48 वे नम्बर पर है जिसमे 81.3% लोग हिन्दू है जबकि 9% बुधिजम और 4.4 % मुसलामन है और कुछ अन्य धर्म मानने बाले भी मौजूद है ! दोस्तों नेपाल के अगर एरिया की बात की जाए तो नेपाल का टोटल एरिया एक लाख 47 हजार 185 स्कयोर km है जो एरिया के लिहाज से वर्ल्ड में 93 नम्बर पर आने बाला देश है ! अगर नेपाल के बोर्डर की बात की जाए तो नेपाल सिर्फ दो ही देशों के दरमियान है जिसमे एक इंडिया और दूसरा चाइना है !

दोस्तों अगर नेपाल के बारे में इंट्रसटिंग फेक्ट की बात की जाएतो नेपाल दक्षिण एशिया का सबसे पुराना देश है जहाँ पर कभी भी इंडिपेंडेंस डे नही बनाया जाता और मनाया भी कैसे जाएक्योंकि यह देश कभी भी किसी दुसरे देश का गुलाम नही रहा दोस्तों नेपाल का केपिटल काठमांडू सिटी है जहाँ पर नेपाल की आधी से ज्यादा पोपुलेशन अवाद है और यह वर्ल्ड का वह केपिटल है

जहाँ 15 km के अंदर अंदर सात यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेस साईट कायम है ! दोस्तों नेपाल में परिंदों की वेश मार्क किस्म पाई जाती है इसलिए नेपाल को एशिया का एमेजोन भी कहा जाता है क्योंकि पूरे वर्ल्ड में पाए जाने बाले परिंदों में से सिर्फ 8% इसी देश में पाए जाते है ! इसके इलावा बंगाल टाइगर , रेड पांडा , बर्फानी चिता और एक सिंग बाला गेंडाआपको सिर्फ नेपाल में ही देखने को मिलेंगे !

दोस्तों नेपाल का फ्लेग दुनियां में सबसे अलग तरह का फ्लेग है क्योंकि आमतोर पर हर देश का फ्लेग सुकेयर या रेक्टेंगल शेप का होता है लेकिन नेपाल के फ्लेग को दो ट्राएंगल को मिलाकर बनाया गया है जो हिमालय की चोटियों को जाहिर करता है और इस फ्लेग के उपर चाँद और सितारा बना हुआ है ! जो यहाँ पर मौजूद हिन्दुजम और बुधिजम की को जाहिर करता है !

नेपाल के बारे मेंएक अमेजिंग बात यह भी है की यहाँ की एक तिहाई आबादी को नजदीक रोड़ तक पहुँचने के लिए ओसतन दो घंटे पैदल चलना पड़ता है ! दोस्तों आपको हैरान करने बाली बात यह भी होगी की नेपाल में इंग्लिश कलेंडर के मुताबिक़ 2019 चल रहा है लेकिन नेपलियन कलेंडर के मुताबिक़ 2076 चल रहा है यानी नेपालियन कलेंडर 58 साल इंग्लिश कलेंडर से आगे है ! दोस्तों भारत में जैसे छुटी संडे को मनाई जाती है इसी तरह नेपाल में छुटी शनिबार को मनाई जाती है और शुक्रबार इनका हाफ डे के तोर पर मनाया जाता है !

नेपाल का शुमार वर्ल्ड के उन देशों में होता है जिसमे धर्म के नाम पर आजतक एक बूंद भी खून की नही बही ! एक सर्च में बताया गया है की नेपाल में लीबिया के बाद सबसे धीमा इन्टरनेट चलता है जिसकी स्पीड पर 256 kb पर सेकंड है ! दोस्तों नेपाल में 123 तरह की भाषा बोली जाती है जोकि किसी भी दुसरे देश से ज्यादा है !

नेपाल वर्ल्ड का दूसरा सबसे बड़ा देश है जो सबसे ज्यादा पानी इकठा करता है ! वर्ल्ड के सबसे छोटे आदमी का रिकॉर्ड चन्द्र भादर के नाम है ! शायद दोस्तों आपको इस बात का पता न हो की भगवान राम की पत्नी सीता की पैदाइश भी इसी नेपाल देश में हुई थी ! इसी बजह से यहाँ पर माता सीता का विशाल मंदिर भी है इसके अलावा बुधिजम से तलग रखने बाले लोगों का मानना है की गौतम बुधा की पैदाइश भी इसी देश में हुई थी !

नेपाल की 53% पोपुलेशन उर्बत की लकीर के निचे जिन्दगी गुजारने पर मजबूर है ! और एक रिपोर्ट के मुताबिक़ यहाँ पर जनसंख्या की पर डे इनकम एक डॉलर से भी कम है 2011 की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ यह पता चला है की देश के 37 % घरों में टॉयलेट की सुविधा तक भी मौजूद नही है ! वर्ल्ड में सबसे लम्बे समय तक हैण्ड शेक करने का रिकॉर्ड भी 2 नेपालियों के पास ही है !

जिन्होंने 2 घंटे और 45 मिनट तक हाथ मिलाकर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था ! नेपाल देश का शुमार पुअर कंट्रीज में किया जाता है जिसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की जहाँ पर पूरे दिन में सिर्फ आठ घंटे ही बिजली होती है ! नेपाल की आधे से ज्यादा पोपुलेशन ऐसी है जिसने कभी भी दारु नही पी है !

अगर नेपाल की जीडीपी की बात की जाए तो 2016 में नेपाल का पेशकर्ता जीडीपी बजट 2118.59 करोड़ USD था अगर नेपाल की करंसी की बात की जाए तो नेपाल में यूज होने बालीकरंसी को नेपाली रुपया कहते है जो भारत के एक रूपए और नेपाल के 1रूपए 60 पैसों के बराबर है !

नेपाल का नेशनल फ़ूड मोमो है जिसको दालभात भी कहा जाता है ! नेपाल का नेशनल वर्ल्ड होमालियन मोनाल है , नेशनल फ्लाबर RHODODENDRON है और नेशनल कलर रेड है अगर नेपाल की नेशनल गेम की बात की जाए तो मई 2017 तक नेशनल गेम गुली डंडा था लेकिन 23 मई 2017 को नेपाल ने अपनी नेशनल गेम को बदल के बालीबाल रख दिया है और नेपाल में फूटबाल भी पसंदीदा तोर पर खेली जाती है !

इसी तरह नेपाल का नेशनल एनीमल गाय है ! नेपाल में गाय का दूध 50 रूपए किलो और काउ युरियन 300 रूपए किलो है !रायल चित्वान पार्क दुनियांकी सबसे बड़ी पार्क है जो इसी देश का हिस्सा है नेपाल में ओरतों की तदाद मर्दों की तदाद से ज्यादा है ! इसी बजह से नेपाल में कुबारी महिलाओं को पूजा जाता है !

अगर नेपाल के एयरपोर्ट्स की बात की जाए तो नेपाल में 47 एयरपोर्ट्स मौजूद है इन 47 एयरपोर्ट्स में से सिर्फ 11 पर ही रनवे की फेस्लिटी मौजूद है ! इंडिया की फिल्मइंडस्ट्री में राज करने बाली अदाकारा मोनिशा कोइराला भी नेपाल से है ! नेपाल टाइम के लिहाज से भारत से 45 मिनट आगे है ! जबकि नेपाल और बंगला देश की टाइम में कोई फर्क नही है !

अगर नेपाल में शादियों की बात की जाए तो नेपाल में 90 % शादियाँ अरेंजड होती है जहाँ पर नेपाली अपनी जात में ही शादियाँ करना पसंद करते है और शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन एक दुसरे से मिल नही सकते और न ही एक दुसरे को देख सकते है !नेपाल में नेपाली सबसे ज्यादा बोली जाने बाली भाषा है जो इस देश की ऑफिशियल भाषा है !

अगर नेपाल के लिट्रेसी रेट की बात की जाए तो नेपाल में लिट्रेसी रेट 64.2 % है ! नेपाल का शुमार उन देशों में होता है जो सबसे कम हेल्थ के लिए बजट रखते है ! जिसकी बजह से इस देश में हेल्थ फेस्लिटी न होने के बराबर है ! दुनियां की सबसे ऊँची माउन्टेनज के इलावा यहाँ पर वर्ल्ड की सबसे ऊँचीझील तिलिचो .. है जिसकी बुलंदी 1440 फीट है और इसके साथ साथ वर्ल्ड की सबसे ऊँची वैली भी इसी देश में ही है जो अरुण वैली के नाम से जानी जाती है !नेपाल का 60 % एरिया खेती पर मुश्तमिलहै और 25.4% फारेस्ट और बाकि एरिया माउंटेन पर मुश्तमिल है !

नेपाल की गोरखा आर्मी को वर्ल्ड की बहादुर आर्मी माना जाता है इन लोगों का मानना है की गदार होने से बेहतर है अपने देश की खातिर कुर्बान हो जाओ ! इसी बहादुरी को देखते हुए ब्रिटिश आर्मी ने नेपाली लोगों को अपनी आर्मी में शामिल किया था !

दोस्तों नेपाल के साथ हुए एक एग्रीमेंट के मुताबिक़ कोई भी भारतीय नागरिक बिना बीजे के सिर्फ एक इंडियन सर्टिफिकेट के साथ नेपाल जा सकता है ! इसी तरह से भारतीय बहुत कम खर्चे में नेपाल घुमने जा सकता है !दोस्तों नेपाल की जीडीपी का ज्यादातर इनिसार टूरिज्म और टेक्सटाइल इंडस्ट्री पर होता है !

नेपाल में संसार की एक जिन्दा देवी है जिसे कुमारी कहा जाता है ! कुमारी का मतलब नेपाल में कुबारी लड़की है ! नेपाल वर्ल्ड में सबसे ज्यादा सरसों के बीज पैदा करने बाला देश है इसके अलावा अदरक उगाने बाला वर्ल्ड का तीसरा सबसे बड़ा देश माना जाता है ! एक अमेजिंग बात यह है की नेपाल और पुर्तगाल का नक्शा अगर देखा जाए तो तक़रीबन एक ही जैसा दिखाई देता है !

किनाली नदी नेपाल में सबसे लम्बा दरिया है ! हाथी पोलो सबसे पहले नेपाल में ही आविष्कार हुई थी नेपाल में दलदल हिरन सबसे ज्यादा पाई जाती है ! दोस्तों नेपाल की एक इंट्रस्टिंग बात यह भी है की नेपाल में हैप्पी न्यू इयर अप्रैल के मिड में मनाया जाता है ! दोस्तों कैसी लगी हमारी यह विडियो अपनी राय का इजहार जरूर कीजियेगा अगर अछि लगी हो तो लाइक के साथ साथ अपने फ्रेंड और फेमली के साथ शेयर भी जरूर कीजियेगा ! अब मिलेंगे किसी नई विडियो के साथ !

Leave a Reply

Your email address will not be published.