नही जाना चाहते घर से बाहर और खाना चाहते है कुछ टेस्टी तो झटपट बनाये आलू के क्रिस्पी कटलेट

दोस्तों खाना किसे पसंद नही होता है. मौसम के अनुसार लोग तरह तरह का खाना खाते है. लेकिन एक चीज है जिसे लोग हर मौसम में खाना चाहते है वह है आलू. आलू एक ऐसी सब्जी है जो आपको 12 महीने में मिल जायेगा. आलू से लोग तरह तरह की चीजे बनाते है.

इससे सब्जी तो बनती ही है साथ ही इससे सनेक्स भी बनते है. आप चाहो तो आलू से सैंडविच बनाकर खा लो. घर में जब अचानक से मेहमान आ जाये. ऐसे में आपके पास उन्हें खिलाने के लिए कुछ भी स्पेशल नही हो तो आप आलू से झटपट एक ऐसी रेसिपी बना सकते है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है.

सर्दी हो या फिर बारिश का मौसम लोग घर में बैठकर खाना ज्यादा पसंद करते है. घर वे कुछ ऐसा खाना चाहते है जिसे उनका मन तो भरे इसके साथ ही उनके शरीर को भी लगे. आलू शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. आज हम आपको आलू से बने क्रिस्पी कटलेट की ऐसी रेसिपी बताने जा रहे है जिसे आप बार बार बनाना पसंद करोगे.

अगर आप ये सोच रहे है कि इसे कौन बनाये इतनी मेहनत कौन करेगा. तो हम आपको बता दें कि इसे बनाने में आपका ज्यादा समय नही लगेगा और आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नही होगी. तो आइये जानते है कैसे बनाएं आलू के क्रिस्पी कटलेट …

कटलेट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • आधा कप – पोहा
  • 2 छोटे चम्मच तेल
  • 1 छोटा चम्मच जीरा
  • 2 उबले हुए आलू के पीस
  • एक पीस कद्दूकस किया हुआ गाजर
  • 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
  • 1 छोटा चम्मच गरम् मसाला पाउडर

  • 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1 छोटा चम्मच नमक स्वादानुसार
  • 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
  • उबले हुए मटर 1 कप
  • आरारोट 2 छोटे चम्मच
  • बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया
  • 3 छोटे चम्मच मैदा
  • सेवेई 50 ग्राम

जानते है कटलेट बनाने की पूरी विधि

कटलेट बनाने के लिए आपको किन किन चीजो की जरूरत पड़ेगी इसकी जानकारी हमने उपर लिख दी है. सबसे पहले आपको पोहे को एक बर्तन में डालकर उसे साफ़ पानी से अच्छे से धो लें. इसे सूखने के लिए रख लें. अब गैस पर पैन रखे. इसमें 2 छोटे चम्मच तेल डाले और उसे थोडा गरम् होने दें. इसके बाद इसमें जीरा डाल दें. जीरा कितना डालना है हमने उपर बता दिया है. जीरे को अच्छे से भूनने के लिए छोड़ दें.

जीरा भुन जाने के बाद इसमें पोहा जोकि आपने साफ़ करके रखा है और कद्दूकस किया हुआ गाजर, बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया, धनिया पाउडर, गरम् मसाला, हरे मटर, लाल मिर्च पाउडर, नाम स्वाद के अनुसार और आरारोट डाल दें. अब पुरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं. इसे 3 से 4 मिनट के लिए धीमी आंच पर छोड़ दें. मिश्रण अच्छी तरह भुन जाने से इसे एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

इसके बाद एक कटोरी लें और उसमे 3 चम्मच मैदा और थोडा सा नमक व् पानी डालकर एक पतला सा घोल तैयार कर दें. अपने दोनों हाथो में थोडा सा तेल लगायें और आलू का मिश्रण जोकि ठंडा होने के लिए रखा था, उससे छोटी छोटी लोइयां लेकर कटलेट बनाएं. आपको जिस आकार के कटलेट पसंद है आप उसे वैसे बना सकते है. गोल या फिर लम्बे कटलेट बनाने है ये आपकी मर्जी है.

अब सभी कटलेट को आपको सूखे मैदे में लपेट लेना है और फिर इसे गीले मैदे के घोल में डूबकर बाहर निकालना है. अब इसे सेवेई से लपेट लें और सभी कटलेट को एक प्लेट में रख दें. इसके बाद आपको फ्राई करने के लिए तेल सही ढंग से गरम् करना है.

अब कटलेट को मध्यम आंच पर पकने के लिए रख दें इसे सुनहरे रंग होने तक आपको फ्राई करना है. लो बनकर तैयार हो गये आपके क्रिस्पी कटलेट. इन कटलेट को आप हरी चटनी या फिर सॉस जिसके भी साथ खाना पसंद करते है खा सकते है.

जिन लोगो को लग रहा है कि इसमें ज्यादा मेहनत लगी है तो हम बता दें कि भले ही आपको इसमें हमारी थोड़ी बहुत मेहनत लगी हो लेकिन ये आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते है. आप अगर इन्हें बाहर से लाते है तो आपको घर से बाहर जाना होगा और दुसरा आजकल कोरोना समय चल रहा है किसे कौन सी बीमारी है ये आपको नही पता होता है.

हलवाई लोग सफाई से काम करते है या नही ये हम नही जानते है. ऐसे में आप किसी बीमार आदमी के हाथ से बनी कोई चीज भी खाते है तो उसका असर आप पर तो होगा ही साथ में आपके परिवार पर भी होगा. इसलिए घर पर रहकर इन्हें बनाएं और सुरक्षित रहे.

सर्दियों के मौसम में आपको ये जरुर ट्राई करना चाहिए. ऐसे स्वादिष्ट कटलेट आपको बाज़ार में भी नही मिलेंगे. वैसे भी लोग सर्दियों में घर से बहुत कम बाहर जाते है ऐसे में बिस्तर पर गरमागरम् आलू मटर से बने कटलेट मिल जाए तो मजा ही आ जाए. आपको हमारे द्वारा बताई गयी कटलेट की रेसिपी कैसी लगी हमे जरुर बताएं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *