दुबई के राजकुमार किस तरह उड़ाते हैं अपनी अरबों खरबों की दौलत

दुबई के शहज़ादे का पूरा नाम शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन रशीद अलमख्तूम है। लेकिन इनको पूरी दुनिया इनके इंस्ट्राग्राम फ़ज़ा के नाम से जानती है। शेख हमदान के पास इतना पैसा है की अगर 200 लोग भी पैसा गिनने के लिए बैठे तो उनको एक साल लग जाएगा। एक नज़र इनकी 1 लाख करोड़ो की प्राइवेट यॉट पे भी डाले जिसको समरेल्डा यॉट भी कहा जाता है।

इस यॉट पर वो सकून और आराम पाया जा सकता है जो शायद किसी भी बड़े से बड़े सेवन स्टार होटल में भी न होता हो इस सेवन स्टार यॉट में 24 कमरे तो सिर्फ नौकरो के है सफाई सुथराई से ले कर लजीज खाना बनाने के एक्सपर्ट है। ये यॉट शेख हमदान सिर्फ 5 से 10 लोगो की पार्टी के लिए इस्तेमाल करते है अभी बात यहाँ खत्म नहीं हुई। इनके पास 400 मिलियन डॉलर यानि 6 हज़ार करोड़ रुपयों की भी एक और यॉट भी है

जो दुबई यॉट के नाम से जानी जाती है। इस यॉट में 48 शाही मेहमान ऐशो आराम से जिंदगी गुजर सकते है। इसके अलावा इसमें 90 नौकरो के कमरे ही है जो इस तैरते हुए 6 हज़ार करोड़ के जहाज़ खिदमत करते है। शेख हमदान के पास इसके अलावा 300 फुट लम्बी दुबावी सुपर यॉट और 180 फुट लम्बी क्वात्त्रोेल्ले शैडो है शेख हमदान के भाई मन्सूर ने भी उनको अकेले आगे नहीं जाने दिया।

उसने भी 10 मिलियन डॉलर यानि डेड सौ करोड़ की यॉट डाली जो कोड 8 के नाम से जानी जाती है। समुन्द्र से निकल कर ज़मीन पर आते है। ज़मीन पर भी शेख हमदान खर्चा करने में किसी से पीछे नहीं है। डाई करोड़ रुपयों की लग्जरी मर्स्डीज 63 ए एम् जी से लेकर 4 करोड़ मर्स्डीज ए एम् जी एसा मस तक कोई ऐसी गाड़ी नहीं है।

जो दुबई के शहज़ादे ने न छोड़ी हो ऐसा मुमकिन ही नहीं है। की आप शेख हमदान या उसके भाइयो में से किसी को इस से कम तर गाड़ियों में सवार होते देखे। शहज़ादे की कलेक्शन में स से ज्यादा फरारी लाफरारी लेम्ब्रगिनी वेलेनो लेक्रेनो बुगाटी वेरॉन फरारी ऍफ़ टोन मौजूद है। ये सिर्फ शेख हमदान की कॉलेक्शन थी इनके बाई मनसुन भी मर्स्डीज वेगल से कम मात ही नहीं करते।

और यही हाल है शेख हमदान की पूरी फॅमिली का इस फॅमिली के पास दुनिया की सबसे महंगी गाड़ियों की कुल तादात एक सौ से भी ज्यादा है जिसमे गाड़ियों के जाने माने नाम बी एम् डब्लू , रॉयल जोयल मर्स्डीज ,फरारी ,और विंटेच कार शामिल है। अब बात करते है कि शेख हमदान गाड़ियों की उपग्रेट के कितने पैसे खर्च करते है।

इनकी उपग्रेट ये नहीं होती गाड़ी में लेदर सेट कवर लगवा लिए या फिर कैमरा लगा दिया बल्कि इनकी उपग्रेट का मक्सत होता है। की गाड़ी के ऊपर 24 कैरेट गोल्ड की कोटिंग करवाई जाए जो अभी अपनी स्क्रीन पे देख रहे है एक छोटे से गोल्ड की कीमत 25 से 30 लाख होती है पूरी गाड़ी की कीमत का अंदाज़ा आप खुद लगा सकते है।

क्या आपको पता है कि इस से भी बड़ कर क्या है 40 करोड़ रूपए की ऊंटनी जी हाँ शेख हमदान को एक जगह खुबसूरत ऊंटनी पसंद आई। शेख ने ववही अपना करबान रोक कर वो ऊंटनी उसकी कीमत से भी ज्यादा पैसे दे कर अपने नाम कर दी और ये ऊंटनी थी 40 करोड़ रूपए की। एक तरफ शेख हमदान शाह खर्चिया लेकिन दूसरी शेख हमदान एक इम्तहाई दरयादार इंसान भी साबित हुए। एक शख्स ने अपने कैंसर के इलाज के लिए शहज़ादे से अपील की तो शहज़ादे ने 10 करोड़ रूपए का बिल अपनी जेब से अदा किया। इसके अलावा शहज़ादे ने दुबई के दमाके हॉस्पिटल को फ्री इलाज के लिए 9 करोड़ रुपय भी अत्य किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.