जेठा उर्फ़ Dilip Joshi की संघर्ष की कहानी बहुत दर्दनाक है

आज जिस एक्टर की हम बात कर रहे हैं वो बॉलीवुड की one ऑफ the का टॉप फिल्म का हिस्सा रह चुके हैं ! इस फिल्म में उन्होंने एक छोटा सा किरदार किया था सर्वेंट का किरदार था और कैरेक्टर का नाम था रामू और बात करे आज की तो आज वो टेलीविजन के सलमान खान हैं ! वो टीवी के लांगेस्ट ट्रेनिंग शो का हिस्सा हैं जी हाँ ! यहां पर बात हो रही हैं !

तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीन जेठालालयानि की एक्टर दिलीप जोशी की ! आज हम आपको बताएंगेकी दिलीप जोशी ने कैसे चंद सेकेंड की रोल से अपने करियर की शुरुआत की और कैसे जीते 10 साल तक कन्टीन्यूस बेस्टएक्टर के अवार्ड्स ! 1968 में पोरबंदर के गोशा विलेज के एक ब्राह्मण परिवार मेंदिलीप जोशी का जन्म हुआ !

स्कूल डेज में ही उन्हें एक बार प्ले करने का मौक़ा मिला ! 12 साल की उम्र में पहली बार एक्टिंग की थी और तभी से उन्हें एक्टिंग का चस्का लग गया था ! दिलीप जोशी को एक्टिंगमें काफी इंट्रेस्ट था लेकिन फैमिली का दबाव था और मालूम था की स्कूलिंग तो पूरी करनी ही पड़ेगी !

इसके बाद उन्होंने मुंबई के nm कॉलेज में कॉमर्स और इकनॉमी में ग्रेजुवेशन के लिए एंड्रॉल किया कॉलेज डेज में ही वो कॉलेज के साथ साथ एक्टिंग भी किया करते थे वो कई सारे थिएटर ग्रुप से जुड़े हुए थे ! कॉलेज डेज के दौरान दिलीप जोशी अपने कॉलेज के कई कॉम्पटीशन में रीप्रेजेंट किया करते थे !

 

यही कारण था की पढाई के लिए टाइम नहीं मिलपाया और जब एग्जाम हुए और रिजल्ट आया तो वो फेल हो गए ! दिलीप जोशी ने घर पर अपने पिता जी को जब ये बात बताई तो उनके पिता जी ने कुछ भी नहीं कहा दिलीप जोशी socked हो गए की पिता जी ने कुछ नहीं कहा वो फेल हो गए हैं ! इसके बाद उन्हें समझ आया की पिता जी को भी कही न कही पता लग गया हैं की बेटे का इंट्रेस्ट एक्टिंग में हैं और वो आगे जाकर एक्टर ही बनना चाहता हैं !

पिता जी ने उन्हें सपोर्ट किया और पढाई के लिए प्रेशरराइज नहीं किया ! ग्रेजुवेशन कम्पलीट करने के लिए भी उन्हें फ़ोर्स नहीं किया !दिलीप जोशी को अपने घर से सपोर्ट मिल गया था एक बेहतरीन एक्टर बनने के लिए लेकिन बाहर उन्हे सिर्फ और सिर्फ अपना सपोर्ट था और अपने टैलेंट पर भरोसा था !

इसके बाद वो आ गए थे बॉलीवुड में अपना हाथ आजमाने केलिए और उन्होंने अपने स्ट्रगल की शुरुआत वही से की जहां से ज्यादातर एक्टर्स शुरुआत करते हैं ! यानि की मुंबई के पृथ्वी थिएटर पर ! वहां से रंगभूमि में वो पार्ट लेने लगे धीरे धीरे कई शोज का हिस्सा बने रहे और इधर उधर फिल्म इंडस्ट्री में उनका ग्रुप बना इसके बाद उन्होंने कई गुजराती प्लेज में काम किया साथ ही गुजराती फिल्मों में भी उन्होंने कई रोल्स किये और इसके बाद उन्हें रोल मिला फिल्म मैंने प्यार किया में !

ये फिल्म सुपरहिट हुई लेकिन इसके सुपरहिट होने का फायदा दिलीप जोशी को नहीं हुआ क्योंकि उनका रोल ही इतना छोटा था जोकि अननोटिस चला गया ! इसके बाद उन्होंने और फिल्मों में ट्राई किया ! उन्होंने हम हैं बेमिशाल फिल्म में एक छोटा सा रोल किया लेकिन वो भी अननोटिस चला गया !

दो तीन साल बीत गए थे दिलीप जोशी ने अब तक फिल्मों में कुछ ही सेकेंड्स के रोल किये थे लेकिन उन कुछ ही सेकेंड्स में होप बहुत ज्यादा थी की कही न कही मौका तो मिलेगा ! फिर वो टाइम आया जब उन्हें एक बार फिर से मौका मिला सेम डायरेक्टर यानि की सूरज बड़जात्या फिल्म बना रहे थे हम आपके हैं कौन सेम स्टार कास्ट थी सिर्फ लीड एक्ट्रेस अलग थी और इस फिल्म में सूरज बड़जात्या एक बार फिर से दिलीप जोशीके लिए एक छोटा सा रोल रखा इस फिल्म में उन्होंने भोला प्रसाद जी का रोल किया था रोल छोटा सा था और ये फिल्म बहुत बड़ी थे ये फिल्म जब रिलीज हुई तब इस फिल्म ने पिछली सभी फिल्मों के बहुत से रिकॉर्ड को तोड़ दिए थे !

सुपर डुपर फिल्म हुई थी लेकिन इस फिल्म से भी दिलीप जोशी को कुछ फायदा नहीं हुआ क्योंकि सारा क्रेडिट लेकर गए सूरज बड़जात्यासलमान खान माधुरी दीक्षित और मोहनीश बहल ! बॉलीवुड के दो ब्लॉकबास्टर फिल्मों का हिस्सा रहने के बावजूद दिलीपजोशी को आज भी काम ढूंढना पड़रहा था !

वो जगह जगह ऑडिशन देने जा रहे थे एक या दो दो दिन के शूटिंग असाइमेंट्स ले रहे थे लेकिन उन्हें कोई भी परमानेंट काम नहीं मिल पा रहा था लेकिन दिलीप जोशी ने अभी तक हिम्मत नहीं हारी थी ! फिल्मों में भले ही उनके ये सेकेंड्स के रोल हो लेकिन उनको पता था की टीवी अभी बाकी हैं इसीलिए उन्होंने रिप किया छोटे पर्दे का और उन्होंने टीवी सीरियल्स में आने की कोशिश की !

प्लेटफार्म नया था यानि की स्ट्रगल भी नया हैं और टीवी की दुनियां में जाओ वहां के लिए ऑडिशंस दो और टीवी के लोगों से नेटवर्किंग करो लेकिन दिलीप जोशी ने हार नहीं मानी और उन्होंने टीवी सीरियल में अपने पैर जमाना शुरू कर दिया ! 95 में उन्हें एक सीरियल मिला जिसका नाम था कभी ये कभी वो इसके बाद उन्होंने क्या बात हैं इस सीरियल में रंगा स्वामी का रोल किया था जो करेक्टर को काफी सराहा गया था !दिलीप जोशी को आगे से आगे काम मिल रहा था! उनकी नेटवर्किंग चल रही थी और उन्हें रोल्स मिल रहे थे 99 में उन्होंने शो किया ये दुनियां हैं रंगीन !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *