जानिए क्या होता है बड़े बड़े hotel में जानकर आप भी चौक जाओगे

जानिए क्या होता है बड़े बड़े hotel में 1 ….. होटल में काम करने वाले हॉउस कीपरस ने अपने नाम बताने की शर्त पर एक न्यूज़ पेपर को दिय इंटरवियु में बताया कि होटल्स के रूम में रखे गलसिस को कभी भी साबुन से नहीं दोया जाता। बल्कि सर्फ कपड़ो से ही पोच दिया जाता है। कई होटल्स में गलासिस को चमकने के लिए फनीचर पोलिश का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं रक चौकाने वाला खुलासा ये भी हुआ की कई हाउसकीपर ग्राहक से टिप मिलने पर अपना गुसा निकलने टॉयलेट के पानी से गुलासो को दोते है। 

२……हमारे दिन की शुरवात चाय या कोफ़ी से ही होती है। फिर चाय हम घर में हो या किसी होटल में एक इन्वेस्टिगेशन में ये बात सामने आई की होटल स्टाफ कॉफी की मशीन कई महीनो तक नहीं दोते। एक स्टाफ ने इसका खुलासा भी किया कि जिस कपड़े से वे बाथरूम साफ करते है उसी से कॉफी पॉट भी साफ क्र लेते है। और आपको चाय पीनी है तो चाय पिने से पहले कप को पानी से जरूर दो ले। क्युकी ये ही एक चीज़ है जो आप कर सकते है। 

3 …… अगर आप कोईं होटल बुक करवा रहे हो तो आपको ये पता चले की इस होटल के इस तुम में किसी ने आत्महत्या की थी तो उस रूम की बात तो अलग आप उस होटल के कोई भी रूम बुक करने से पहले 10 बार सोचेंगे। कई टॉप होटल के करंट और पास्ट वर्कर से बात चित के दौरान एक ऐसा राज़ पता चला है जिसे शायद कोई भी होटल किसी के साथ शेयर नहीं रहेगा।

कई होटलो क्र मालिकों के पुलिसो के साथ अच्छे समबंद होते है। जिसके चलते ये राज़ राज़ ही रह जाते है। एक स्टाफ ने बताया की होटल में होने वाली मौतो के बाद डेडबॉडी को पिछले रस्ते से या एलिवेटर से हटा दिया जाता है। और उसके बाद तुरंत रूम को साफ कर के उसे दूसरे गेस्ट को दिया जाता है।

4…. आप जब भी होटल में चेकिंग करते है तो आप देखेंगे बाद और उस पर रजाई अच्छे से रखी जाती है। क्युकी होटल वाले जानते है कि आप रूम में आने बाद आप सबसे पहले बैड को ही देखेंगे। लेकिन एक बात शायद आप नहीं जानते कि होटल में जिन रजाइयों का इस्तेमाल होता है। उसे होटल वाले साल में सिर्फ एक से दो बार ही दोते है। अगर आप उन्हें चेंज करने को भी कहते है तो स्टाफ दूसरे कमरे की रजाई आपको दे देते है। 

5……. आप जब किसी होटल में रुकते है तो होने रूम का इस्तेमाल फ्रेश होने के लिए या फिर आराम के लिए करते है। दिन बार अपने रूम में नहीं रुकते आप जब भी काम से हटेल के बहार जाते हो तो आपको अपने रूम की चाबी काउंटर पर जमा करने को कही जाती है। ये बता कर की आपके जाने के बाद आपके रूम की सफाई करवाई जाएगी। अगर आपको भी यही लगता है कि आपके जाने के बाद आपके रूम को सिर्फ सफाई ही होगी तो आप गलत है कई सफाई कर्मचारियों ने इस बात को माना है कि रूम में गेस्ट होने पर वे उनके सामानो की तलाशी ले लेते है। तो अगली बात आप किसी होटल में रुके तो इन बातो का ध्यान रखे। 

6 … कई होटल वाले सक्योर्टी पर ज्यादा पैसे नहीं खर्चते है। सिर्फ एक दो गार्ड के बरोसे होटल की सुरक्षा छोड़ दी जाती है। इसलिए बेहतर होगा की आप अपना सामान और खुद की सुरक्षा खुद करे। 

7 …. क्या आपको याद है अपने टीवी के रिमोड की सफाई कब की थी शायद नहीं होटल में रखे टीवी रिमोड को आपसे पहले हज़ारो लोगो ने इस्तेमाल किया होगा। और आप शायद नहीं जानते होंगे कि हमारे हाथ पर तरह के बैक्टीरिया होते है। तो होटल के रिमोड के इस्तेमाल के बाद लोग खाना खाने से पहले हाथ अच्छे तरह ले। अब हम आपको देंगे कुछ ऐसे टिप्स जिस से आपको काफी फायदा हो सकता है

8 ……हम हमेशा यही चाएगे कि रोम अच्छा हो और सस्ता मिले। अगर आप रूम की बुकिंग के लिए सुबह कॉल करे तो आपको ज्यादा कीमत अदा करनी पड़ेगी। क्युकी सुबह के समय कई गेस्ट आने के चान्सिस होते है। इसलिए अगर आप महंगे दाम पर रूम बुक नहीं करते तो कोई लड़ भी कर सकता है। वहीं ज्यादा रात होने पर रूम के दाम ज्यादा मिलेंगे।

होटल वाले को पता होगा कि इस वक़्त आपके पास ज्यादा कोई ऑप्शन नहीं है। तो आपको मन चहे दाम बताए जाएगे। लेकिन शाम को 5 से 6 के समय आपको रूम सस्ते मिलेंगे। क्युकी इस वक़्त होटल में चेकिंग करने वालो की काफी कम और चैक आउट करने वालो की ज्यादा संख्या होती है। होटल वालो की कोशिश यही रहती है। ज्यादा से ज्यादा रूम बुक हो।

इसलिए रूम के दाम गटा दिए जाते है। 9….. आजकल होटल बुकिंग काफी आसान ही गया है कई वैपसाइट आपको कम दाम में रूम देने का वादा करता है। लेकिन हम आपको एक ऐसी तरकिप बताएगे जिस से आप डरेक्टली होटल से कम से कम दाम में रूम बुक कर लेंगे। आपको करना ये है की सबसे पहले ऑनलाइन उस रूम का डिस्काउंटेड रेट पता करना है।

इसके बाद उन्हें फोन कर के ये बोलेगे ऑनलाइन रेट में अगर वो आपको रूम दे दे। तो आप तुरंत रूम बुक कर देंगे। होटल वाले आपको उस दाम में होटल दे ही देंगे क्युकी इसके दो कारण है एक कारण ये कि आप रूम तुरंत बुक करा रहे हो दूसरा सबसे बड़ा कारण ये की ऑनलाइन होटल बुक करने वाली वैपसाइड को उन्हें जो कमीशन देना पड़ता है वो उनके ही जेब में जाएगा।

इसलिए ये सौदा उनके लिए फायदा मंद ही होगा साथ ही आपको भी ऑनलाइन बुक करने की परेशानी नहीं होगी। 10 ….. अगर आपको आखरी समय में बुकिंग केंसल करवानी हो तो। चार्ज देने से आप बच सकते है होटल वाले ये राज़ आपको नहीं बताते आप होटल में कॉल कर के अपनी बुकिंग दो या तीन दिन आगे बड़ा दीजिए फिर अगले दिन 24 घंटे से पहले अपनी बुकिंग कैंसल करवा दीजिए। होटल वाले आपसे एक भी रुपय नहीं लें पाएगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.