क्या कोयले से ही हीरा बनता है ? जानिए fact |

अगर आप लोग यह सोच रहे है की डायमंड कोयले से बनता है तो आप गलत है चलो थोड़ा फैक्ट चेक कर लेते है ! हम यह मान लेते है की कोयला कार्बन से बनता है और डायमंड भी कार्बन से बनता है लेकिन इसका मतलव यह कतई नहीं है की हम लोग यह कह दें की डायमंड कोयले से बनता है ! ऐसा कुछ भी नहीं है

मैं आपको आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की जो कोयला होता है वो अर्थ से 2 या 3 किलोमीटर नीचे पाया जाता है उसके साथ मेटल की कुछ इम्प्योरिटी भी होती है लेकिन डायमंड अर्थ से 90 किलोमीटर नीचे बनता है और यह तब बनता है जब कार्बन बहुत ज्यादा टेम्प्रेचर और प्रेशर पे कम्प्रेस हो जाता है ! हैना यह इंट्रस्टिंग फैक्ट इसका मतलब यह हुआ की डायमंड कोयला नहीं है यह आप लोग ध्यान रखियेगा यह इंट्रस्टिंग फैक्ट आपको कैसा लगा चैटसेक्शन में लिखना मत भूलिए !अगर आप लोग चस्मालगाते है तो चश्मे से रिलेटेड दो प्रॉब्लम के सल्यूशन बताने बाला हूँ !

 

1 >अगर आप चश्मे के साथ साथ मास्क भी पहनते है जोकि आजकल पहनना जरूरी है तो आप के चश्मे पर पक्का फोग आता होगा इन देटकेस आप क्या करिये साबुन लीजिये गिला नहीं सूखा और उस सूखे साबुन को थोड़ा सा अपने चश्मे के जो ग्लास है उसके ऊपर लगा दीजिये और उसके बाद उसे सूखे कपड़े से साफ़ कर लीजिये आप का यह जो फोग का प्रॉब्लम है वो ऑलमोस्ट गायब हो जाएगा !

2 >अगर आप के चश्मे के ग्लासेज पर स्क्रेचेज है और उसे बहुत ज्यादा बिजन में प्रॉब्लम होती है तो आपको क्या करना है कोलगेट लेना है और उस कोलगेट को थोड़ा सा चश्मे पर लगाना हैऔर उसके बाद आपकोसूखे कपड़े से साफ़ कर लेना है आपके स्क्रेचेज की भी प्रॉब्लम फटाफट से दूर हो जाएगी ! यह दो इंट्रस्टिंग लाइफ सेविंग चस्मा फैक्ट्स कैसे लगे चैटसेक्शन में लिखना मत भूलियेगा !गायज चलिए मैं आपको आज मैथ्स के दो इंट्रस्टिंग फैक्ट बताता हूँ !

 

फैक्ट नंबर 1 >आपने मेथ्स में फ्रक्शनल नंबर के बारे में तो सुना होगा वही 1 by 2 , 2 y 3 तो मेरा सवाल यह है की जो यह y है

यह जो हॉरिजॉन्टल (-) लाइन है इसे क्या बोलते है आपने आज तक कभी यह नहीं सोचा होगा की इस हॉरिजॉन्टल लाइन का भी कोई नाम है ! डोंट वरी मैं आपको बताता हूँ इसका नाम है vinculum याद रखियेगा vinculum !

 

 

फैक्ट नंबर 2 > 0 अकेला ऐसा नंबर है जोकि रोमन संख्या में रिप्रजेंट नहीं किया जा सकता हैना इंट्रस्टिंग फैक्ट यह दोनों फैक्ट आपको जानकार कैसा लगाचैट सेक्शनमें लिखना मत भूलिये !

 

व्हाट्सअप में टेक्सिंग करते करते हमें शार्ट फॉर्म की इतनी आदत हो गई है कीस्टूडेंट्सअपने कॉलेज और स्कुल के असाइनमेंट में भी शॉर्टकट्स यूज कर रहे है और जो लोग ऑफिसेज जाते है वो लोग अपने ईमेल में भी शॉर्टकट्स यूज कर रहे है जहाँ एक ओर बाकी शॉर्टकट्स बिलकुल सही माने जाते है

वहीँ जो लोग न्यूजीलेंड में रहते है और न्यूजीलेंड के स्टूडेंट है तो वहां पर इस चीज को यूज करने की परमिशन है जी हाँ गायज न्यूजीलेंड में 2006 से ही वहां के एग्जाम में शॉर्टकट्स को यूज करने की परमिशन है ताकि एग्जाम में बड़े बड़े आंसर में ज्यादा समय बर्बाद न हो! क्या आपको लगता है की हमारे देश में भी एग्जाम में शॉर्टकट्स को यूज करने की परमिशन होनी चाहिए चैट सेक्शन में लिखना मत भूलियेगा !

 

एल्बर्ट आइंस्टाइन दग्रेट साइंटिस्ट जब वो जिंदा थे तो उनके खिलाफ एक बुक छापीगई जिसका नाम था हण्ड्रेड ऑथर अगेंस्ट आइंस्टाइन तो इसमें ऐसे 100 लेखकों की बातें लिखी गई थी

जो एल्बर्ट आइंस्टाइन को या तो गलत प्रूफ करना चाहते थे या उसके काम को मानते ही नहीं थे इस बुक को रिएक्शन देते हुए पब्लिकली आइंस्टाइन ने सिर्फ एक लाइन बोली उन्होंने कहा इफ आए वर रोंग , वन वूड हैव बीन इनफ अगर मैं गलत होता या मेरा काम गलत होता तो एक इंसान उसको गलत प्रूफ करने के लिए काफी था कितना ठग लाइफ आंसर था न आइंस्टाइन का !

यह फैक्ट सुनकर आपको कैसा लगा चैटसेक्शन में लिखना मत भूलियेगा !गायज क्या आपको पता है की 17 जुलाई को कौन सा डे सेलिब्रेट करते है ? डोंट वरी मैं आपको बताता हूँ 17 जुलाई को हम हर साल हम वर्ड इमोजी डे सेलिब्रेट करते है पर सवाल मेरा यह है की इमोजी यह शब्द आया कहाँ से और इसका मतलब क्या है ?

यह भी मैं आपको बताता हूँ इमोजी एक जैपनीज वर्ड है जिसमे e का मतलब होता है पिक्चर mojiका मतलब होता है करेक्टर या फिर लैटर ! अब यह तो आपको पता ही होगा की इमोजी स्माल डिजिटल आइकनज या फिर इमेजिज होती है जिनको हम लोग इलेक्ट्रॉनिक कमनीकेशन में आईडियाज को या फिर इमोशन्ज को एक्सप्रेस करने के लिए करते है !यह नॉलेज आपको कैसी लगी चैट सेक्शन में लिखना मत भूलियेगा !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *