क्या आप जानते है अस्पताल में + का चिह्न क्यों बना होता है ?

क्या आपको पता है जब आपका टीवी का रिमोट काम नहीं करता है तो आप ठक ठक की आवाज करते हैं जो ठोक ठोककर उसका इलाज करते हैं उसे क्या कहते हैं और लाइब्रेरी में मौजूद इस अनोखी सी बेंच को एक बार देखो और आपका इसके बारे में क्या कहना है बुक वाली बेंच इस  report  में आप ऐसे गजब फैक्ट्स को जानोगे इसे देख के आप के मुंह से एक ही वर्ड निकलेगा मार डाला क्या गजब फैक्टस है यार !

#22 कैटरीना इस वर्ड को जब मैं बोलता हूं तो आपके मन में क्या आता है ?कैटरीना असल में एक हैरी केन का नाम है क्या होता है कि जब ये अजीब से नाम निकल आते हैं तो इस नाम से बहुत ही नेगेटिव प्रभाव पड़ते हैं इस दुनिया में तो नए बच्चे जन्म लेते हैं तो उनका नामकरण होता है उसमें इससे अफेक्ट होता है मतलब कि कई सारे बच्चों का नाम होता है कैटरीना कोई बेबी गर्ल उसका नाम है कैटरीना पर जब ये नाम टोलगेट हो तो या कोई भी नेचुरल डाइजेस्टर या हैरी केन या कुछ भी नेगेटिव हो जाए इस दुनिया में तो पैरेंट्स अपने बच्चों के नाम नहीं रखते हैं कैटरीना l तो हैरी कैन कैटरीना के बाद कैटरीना नाम के बच्चों के नाम पर 85% रिडक्शन देखा गया !पहले 100 बच्चों का नाम कैटरीना रखा जाता था अब सिर्फ 15 बच्चों का नाम कैटरीना रखा जा रहा है ! कैटरीना हैरी कैन के बाद !

# 21 हम लोग इंडिया में यह सीन देखते हैं जब किसी के घर में रिमोट नहीं काम करता टीवी का तब उसे ठोक ठोककर काम करवाया जाता है !ये जो ठोक ठोक होता है इसे कहते हैं percussive maintenance.

#20 फिश यानी मछलियां जो होती है आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये जो मछलियां होती हैं ये भी इंसानों की तरह बिल्कुल डिप्रेशन सफर कर सकती हैं !

#19 यह एक बहुत ही मजेदार फैक्ट यह एक पेड़ है इसमें जो उगता है यह लगता है टाइनी बनिज ये जो बनिज होते है ना ये बिल्कुल इस पेड़ की तरह दिखते हैं इस पेड का नाम है monilairaobconica .और यह एक फ्लावरिंग पेड़ है और ये जो फोटो का पोज होता है ना विक्ट्री पोज ! तो ऐसा लगता है कि ये बनीज फोटो के पोज में ऐसा खड़ा है ! इस फोटो को जूम करके देखो तो ऐसा लगता है कि यह बनीज ही है !

#18 डेनिस रेस्टोरेंट : क्या आपने इस रेस्टोरेंट का नाम सुना है यह एक ऐसा रेस्टोरेंट है जो 24 क्रिसमस मैं कुछ कारण के चलते इन्हें अपना ऑल टाइम खुला रखने वाला रेस्टोरेंट बंद करना पड़ा एक दिन के लिए ! पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जब यह बंद हो रहा था न तो इसके अंदर सब को लॉक किया जा रहा थालेकिन 1200 रेस्टोरेंट में से 700 रेस्टोरेंट में ताला था ही नहीं ! जब कोई स्टोर हमेशा खुला रहेगा तो उसमें ताला का सिस्टम दिया ही नहीं गया अगर 24 घंटा 7 दिन और 365 दिन खुला रहे तो उसे लॉक की जरूरत पडनी ही नहीं थी पास्ट में ! इसलिए ऐसी नौबत आई उन 1200 रेस्टोरेंट में से 700 रेस्टोरेंट जिनमें लॉक सिस्टम नहीं था उनमें लॉक्स को इंस्टाल करवाना पड़ा क्योंकि वो स्टोर बंद हुए एक दिन के लिए बहुत ही गजब फैक्ट्स हैं

! #17 यह एक बहुत ही मस्त लाइब्रेरी है जिसका नाम है alexandria library और इस लाइब्रेरी में मौजूद एक बहुत ही यूनिक बेंच है जो कि बिल्कुल एक किताब की तरह दिखता है आप इसे देख सकते हो और आप इसमें एक एक पेज को देख सकते हो यह सीमेंट से बना हुआ है पर यह एक्चुअल बेंच है जिसमें आप बैठ भी सकते हो !

#16 ये देखो बार्सिलोना (barcelona) बार्सिलोना आपने कभी तो नाम सुना ही होगा बार्सिलोना में एक कलोनी है जिसमें एक गजब सा अर्बन डिजाइन दिया हुआ है ! इस इमेज को देखो यह ड्रोन से खींचा हुआ एक इमेज है ! इसमें आप देख सकते हो सारे घर ,रोड ,गली , पर जितने भी आप देख रहे हो सब सिमेट्रिकल अंदाज में बना हुआ है मतलब सारे घरों के बीच में इक्वल गैप ,इक्वल रोडिंग और इक्वल सेमेट्री, सिमेट्री तो इक्वल होता है पर मतलब अमेजिंगनेस को देखो इस डिजाइन को प्ले केरडा कहते हैं ! और ये 1860 में इवेंट हुआ !

#15 यह भी एक बहुत गजब फैक्ट है अगर आप गूगल में सर्च करोगे squirrel landing मतलब कि जब आप मूवीज देखते हो तो आपने देखा होगा कि सुपर हीरो जो होते हैं वो लैंड कैसे करते हैं वो एक स्टाइल में लैंड करते हैं इस इमेज को देखो ऐसे कर के लैंड करते हैं सुपर हीरो का टिपिकल स्टाइल होता है तो अगर आप गूगल में सर्च करोगे squirrel landing तो आपको यही दिखेगा ! जो स्क्विरल होते हैं जब वो लैंड करते हैं तब वो ऐसे ही दिखते हैं यहां फेक्ट आपको गजब लगा होगा !

#14 जो बात करने का स्टाइल होता है उसमें आप देखना कि कैसा स्टाइल होता है कैसे बात किया जाता है! अम्म आज मैंने ये खाया पर मैं यह भूल गया तो ये अम अम ये जो होता है न ये एक रिसर्च के हिसाब से जो साइको पेट्स होते हैं और जो सनकी लोग होते हैं इसलिए ये लोग अपने आपको नॉर्मल दिखने के लिए ये वर्ड यूज करते हैं अम हम ये इस्तेमाल करके ! ये कई रिसर्च में पता चला है !

#13 मॉल्स में जब आप जाते हो तब आप देखना तब आपको साइन दिख जाएंगे यहां आपको यह मिलेगा वहां आपको वो मिलेगा पर कॉस्टको एक शॉपिंग मॉल है वहां पर वो जान बूझ के नहीं देते कि कहाँ पर क्या है ?वो यह चीज जान बूझकर करते हैं ताकि लोगों को भटकना पड़े और उन्हें कोई नई चीज दिख जाए जिन्हें उनका खरीदने का कोई मन नहीं है पर क्योंकि उनके रास्ते में वो दिख जाएगा इसलिए चांसेस है कि वो उस चीज को खरीदेंगे तो इससे उनका सेल बढ़ेगा ! यह एक बिजनेस टैक्टिस है !

#12 pantheon rome यह जो है न यह सीमेंट से बना हुआ है और यह 1800 साल पुराना है ! पर आज तक यह वीकनहीं हुआ है ! किसी भी साइंटिस्ट को इसमें कोई भी वीकनेस नहीं दिखी है ! भले ही कितना ही अर्थक्वेक आया हो तो इससे हमें ये पता चलता है कि पुरानी जो टेक्नोलॉजी थी न वो काफी रियल थी !

#11 जो मूवीज में फिक्शनल कैरेक्टर होता है वो रियल नहीं होता वो आपको भी पता है उनके साथ आपका जो रिलेशनशिप होता है वो रियल होता है स्टडीज ये शो करती है कि किसी कैरेक्टरको पसंद करना और किसी रियल इंसान को पसंद करने में ज्यादा फर्क नहीं है अगर हम लोग दिमाग के लेवल पर देखें तो ! आपको लॉजिकली पता होता है स्पाइडर मैन या कोई भी कैरेक्टर यह रियल नहीं है पर आपका साइकोलॉजिकल रिएक्शन रियलहोता है ! इसलिए जब आप बोर फील कर रहे होते हैं तोआपको पता चलेके आधे घंटे में मेरा फेवरेट शो आने वाला है तो वो आपको हैप्पीनेस देता है और आपके लोनलीनेस को मिटा देता है ! यही कारण है थोड़ा सा डीप फैक्ट है ये !

#10 जो ये अफरमेशन होते हैं इसमें ये बोला जाता है की आई कैन डू बेटर ,आई एम द वेस्ट ये सब बहुत लोगों को ये लगता है ,अगर मैं बोलूंगा आई कैन डू बेटर इससे मैं बेटर थोड़े न लगूंगा बोलने से क्या होता है पर यह सारी स्टडीज के हिसाब से आई कैन डू बेटर ये जो है न किसी भी काम करने से पहले आप बोलोगे तो तब आपके मेंटल कैपेबिलिटी को यह स्ट्रांग करता है ! तो इसीलिए आई कैन डू बेटर बोलना आपके लिए अच्छा हो सकता है!

 

#9 guinia worm disease नाम की एक बीमारी थी और इससे करीब 35 लाख लोग हर साल मरते थे तो डॉक्टर डोनाल्ड हॉपकिंस नाम के एक डॉक्टर ने इसका एक ऐसा तोड़ निकाला ! इसके जो केसेस नंबर था वो आप जान कर हैरान हो जाओगे कि 35 लाख हर साल से कम होकर 28 केस पर पर ईयर आ गया ! सैल्यूट डॉक्टर ! जिन्होंने ऐसा इमेजिंग सा काम किया पर प्रॉब्लम यह थी कि बहुत ही कम लोग इस बीमारी और इस इमेजिंग डॉक्टर के बारे में जानते हैं !

#8 माचू पिचू नाम की यह जो घूमने वाली जगह है इसमें अगर आप ने तोड़फोड़ की है तो आपको उस जगह से बाहर निकाल दिया जाएगा और आप नेक्स्ट पंद्रह साल तक वहां नहीं आ सकते ! ये तो बहुत ही ज्यादा हो गया शायद !

#7 स्वीडन में एक कंस्टीट्यूशन राइड है जिसका नाम है Allemansrattenऔर वहां के लोग इस राइड के हिसाब से वह स्वीडन में कहीं भी हाईकिंग कर सकते हैं ,कहीं भी कैंपिंग कर सकते हैं ,कहीं भी बाइकिंग कर सकते हैं और नेचर में कहीं भी इंजॉय कर सकते हैं बिना किसी के रोक टोक के! यह एक बहुत ही यूनिक सा लॉहै जो सिर्फ और सिर्फ स्वीडन में ही मौजूद हैं !

#6 दुनिया में सारी मकडियों को अगर एनालाइज करें यह देखें कि यह कीडों को खाते हैं तो आप यह देखकर हैरान हो जाएंगे की पूरी धरती में जितने भी स्पाइडर्स है सब मिलकर हर साल 100 करोड टन कीड़ों को वो खा लेते हैं ! उनके लिए गजब है क्योंकि उन्हें कीड़े टेस्टी लगते हैं खाने में !

#5 चाइनीज जो सरनेम होता है उसमें यह फैक्ट है कि वहां पर तीन ही सरनेम जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है वो है ली ,बैंग और जैंग ! मतलब चाइना में बहुत सारे सरनेम लिखते होंगे पर कॉमन ये आता है इसलिए आप ली ,बेंग ,जैंग चाइनीज नाम में बहुत सुनते होंगे क्योंकि ये बहुत कॉमन है !

#4 Buckminister fuller ये एक बहुत सा इमेजिंग काम किये थे ! ये अपनी लाइफ को जितना डिटेल में हो सके उतना डिटेल में रिकॉर्ड करने का कोशिश किये थे तो इस एक्सपेरिमेंट के लिए ये साल 1915 से 1983 हर सालों तक वो हर पंद्रह मिनट में अपनी डायरी लिखते थे और ये अमेजिंग सी डायरी आज भी रखा हुआ है और इसका नाम है DymaxionChronofileहै !

#3 साल 2015 में साइंटिस्ट ने एक यूनिक सी शार्क को डिस्कवर किया था और इस शार्क के बारे में अमेजिंग इफेक्ट यह है कि यह अंधेरे में जलती है ! इस शार्क का नाम है Ninja Lanternsharkऔर यह देखने में भी बहुत अजीब होते हैं मतलब जितनी भी शार्क की प्रजाति होती है सबसे अननोन है ये प्रजाति और सबसे अमेजिंग यही है ! :

#2 इटैलिक हाईकोर्ट ने एक लॉ को पास किया है कि अगर कोई छोटे मात्रा मैं खाने का सामान चोरी करता है किसी भी दुकान से किसी भी स्टोर से तो वह इल्लीगल नहीं है अगर वो भूखा है तो ! ऐसे बहुत सारे केस होते हैं जैसे जो बहुत ही ज्यादा गरीब हैं वो जाके चोरी कर लेते हैं क्योंकि उसका भूख कंट्रोल नहीं हो रहा है तो इस चीज को कोर्ट ने यह डिक्लेयर किया है कि अगर किसी को अगर एक्चुअल में भूख लगी हो ,जो गरीब हो, तो यह क्राइम नहीं माना जाएगा क्योंकि किस कंडीशन में उसने यह चोरी की हुई है यह भी कंसीडर किया जाएगा और जीने का हक तो सबको है तो इसलिए वहां का ये लॉ बन चुका है ! जो कि मेरे ख्याल से सही है ! अगर वो होमलेस है तो !

 

# 1नर्सिंग होम्स जहां बुजुर्गों की ट्रीटमेंट होती है ,डॉक्टर क्लिनिक्स, डिस्पेंसरी, एमबुलेंसेज इन सब में + का साइन क्यों होता है ? तो ये जान लो कि यह कोई + का निशान नहीं है बल्कि यह एक रेड क्रॉस है ! रेड क्रॉस एक बड़ी संस्था है जो कि 9 फरवरी 1863 बनी थी मतलब आज से करीब 153 साल पहले बनी थी और इसे पांच लोगों ने मिलकर खोला था और पूरी संस्था में करीब 1 करोड़ 70 लाख से भी ज्यादा वालंटियर्स मौजूद है !

इतने वालंटियर्स ऑर स्टाफ मेंबर ने मिलकर ये रन कर रहे हैं ! रेड क्रॉस ऑर्गेनाइजेशन ह्यूमन लाइफ हेल्थ को प्रोटेक्ट करने के लिए उसे बचाने के मकसद से बनी थी और आज भी यह रेडक्रास संस्था पूरे एक्टिव तरीके से बहुत सारे देशों में अपना काम कर रही है तो ये रेड क्रॉस उर्फ द साइन जो कि हम लोग देखते हैं एम्बुलेंस में हेल्थ केयर, ह्यूमन केयर, लॉन्ग लाइफ ऐसी चीजों से लिंक हो गई तो इसलिए ये पॉजिटिव वैल्यूज और रेड संस्था के साइन को मिलाकर ये रेड + साइन का जन्म हुआ ! और इसी पॉजिटिविटी को डिस्प्ले करने के लिए यह + का साइन होता है ! तो ये था वेरी सिम्पल रीजन की हम + साइन क्यों देते हैं किसी भी चीज मेडिकल रिलेटेड चीजों में ! वीडियो को लाइक जरूर करें और सबसे ज्यादा मजा किस फैक्ट्स में आया यह जरूर बताएं कमेंट बॉक्स में !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *