कितना सुरक्षित है America का White House जहाँ रहेंगे “जो बायडन”

आज हम जानेंगे ताकि हमें भी पता चल सके कीजो बायडन जिस घर में रहने वाले हैं ! तो आखिर वो कैसे इतना ज्यादा सेफ हैं ! तो आइये जानते हैं की कितना सुरक्षित हैं वाइट हाउस !बुलेट प्रूफ विंडोज>दोस्तों वाइट हाउस में बहुत सारी विंडोज लगी हुई हैं ! ताकि ये बिल्डिंग काफी खूबसूरत दिखे ! इस घर में टोटल 147 विंडोज लगी हुई हैं और इन विंडोज में जिसग्लास का उपयोग किया गया हैं ! वो बुलेट प्रूफ हैं न सिर्फ बुलेट प्रूफ बल्कि ये एक बैलेस्टिक ग्लास हैं ! जो दुनियां का सबसे मजबूत ग्लासहोता हैं ! शायद इतना मजबूत की वाइट हाउस के अलावा आम नागरिक इसे खरीद भी नहीं सकते !

2011 में इस ग्लास की एक टेस्टिंग भी हो गयी थी ! जब ऑस्कर रमीरो नाम के एक शख्स ने वाइट हाउस पर कई गोलियां चलायी थी ! उस वक्त तो वाइट हाउस में प्रेसिडेंट ओबामा रहते थे ! उसकी एक गोली वाइट हाउस के विंडो से भी टकराई थी लेकिन ग्लास से टकराने के बाद वो अंदर नहीं जा सकी और बाहर ही रह गयी ! बाद में ऑस्कर रमीरो को गिरफ्तार तो कर लिया गया लेकिन इस ग्लास की ताकत भी लोगों को पता चल गयी !

बैलेस्टिक ग्लास की कई किस्में दुनियां में अवेलबलहैं ! जिनमें सबसे मजबूत हैं लेवल 8 बैलेस्टिक ग्लास ! तो कुछ लोगों का मानना हैं की वाइट हाउस में इसी का use किया जाता हैं पर क्या पता कोई इससे भी मजबूत ग्लास का लेवल आता हो और इससे गारमेंट ने स्पेशल बनवाया हो और वो पब्लिक के लिए अवेलबल भी न हो !

इंफ़्रारेड सेंसर>क्या आपने मूवीज जैसे धूम 2 या और भी मूवीज में सिक्योरिटी के लिए use किये गए इंफ्रारेड सेंसर को देखा हैं ! well रियल लाइफ में इनका use वाइट हाउस में किया जाता हैं ! वो भी वाइट हाउस की लगभग हर जगह पर और तो और इस घर के अंदर इन इंफ्रारेड सेंसर के पास पहुंचने से पहले अगर आप इन्हे हैकिंग के जरिये या किसी भी जरिये बंद करना चाहेंगे तो इनके बंद होने पर पुरे वाइट हाउस में एक अलार्म बजने लगेगा !

जो सिक्योरिटी सर्विस को warn कर देगा की सेंसर्स को बंद किया गया हैं ! जिससे उनको बखूबी पता चल आजायेगा की कोई न कोई गड़बड़ जरूर हैं या फिर कोई वाइट हाउस के अंदर घुसना चाह रहा हैं और वो पहले ही अलर्ट हो जाएंगे !आयरन सेंस>दोस्तों हर बिल्डिंग की तरह वाइट हाउस के चारो तरफ भी बाउंड्री बनी हुई हैं !

वो भी लोहे की इसे वक्त वक्त पर बदला जाता रहा हैं पर क्या आपको पता हैं की ये लोहा कितना मजबूत हैं ! पहले तो आप इस बाउंड्री की लम्बाई जान लीजिये ! ये 11 फ़ीट ऊंची लोहे की ग्रिल्स लगी हुई हैं ! जिनमें काफी मजबूत लोहे का use किया गया हैं और इन्हे काफी शार्प बनाया गया हैं ! जो किसी भी इंसान के किसी भी बॉडी पार्ट में घुसकर उसे घायल कर सकती हैं !

well अगर इस बाउंड्रीके पास जाकर कोई कार में विस्फोट भी कर दे ! तो भी ये लोहे की बाउंड्री नहीं टूटेगी और सेफ रहेगी ! ये इसकी मजबूती का आलम हैं लेकिन फिर भी अगर कोई इस बाउंड्री को चढ़कर पार कर भी गया तो इन बाउंड्री के पास एक कंक्रीट की बाउंड्री और भी बनाई गयी हैं !

 

तो अगर इन्हे तोड़कर कोई अंदर घुस भी गया फिर भी वो ज्यादा अंदर नहीं जा पायेगा और तब तक सिक्योरिटी सर्विस वाले पहुंच ही जायेगे !मिसाइल डिफेन्स सिस्टम>एक ऐसा घर जिसकी सुरक्षा के लिए मिसाइल डिफेन्स सिस्टम लगाया गया हैं !

पूरा का पूरा मिसाइल डिफेन्स सिस्टम ये वाइट हाउस में किये गए हैं पहले ये वाइट हाउस में नहीं था पर 911 के अटैक के बाद वाइट हाउस की सिक्योरिटी काफी ज्यादा बढाईगयी और इसके आस पास के एरिया को नो फ्लाई जोन भी घोषित कर दिया गया ! इतना ही नहीं अगर कोई एरोप्लेन गलती से भी no . फ्लाई जोन में आ जाता हैं तो उससे बहुत जल्दी ही तबाह कर दिया जाएगा !

हलाकिं इस डिफेंस सिस्टम के बारे में लोग पहले तो नहीं जानते थे पर 2019 में वाइट हाउस को अचानक से lockdown कर दिया गया और सीक्रेट सर्विस ने बाद में बताया की no . फ्लाई जोन में कोई उड़ती हुई चीज आ गयी हैं शायद कोई एरोप्लेन या और कुछ इसके तुरंत बाद वाइट हाउस के पास मिसाइल बैटरी सिस्टम लगा देखा गया ! इस पिक को एक जौर्नालिस्ट ने ट्वीट किया था !

जिससे पता चला था की जरा भी air स्पेस का वायलेशन होने पर तुरंत मिसाइल तैयार हो जाती हैं और अगर एरोप्लेन वार्निंग के बाद भी air स्पेस से बाहर नहीं गया और सरेंडर नहीं किया तो फिर उसे तबाह करने में सीक्रेट सर्विस शायद जरा भी न सोचे ! हालांकि की इससे ज्यादा इस मिसाइल डिफेन्स सिस्टम के बारे में और कोई भी कुछ भी नहीं जानता हैं !

पर माना जाता हैं की युवसे की बहुत बड़ी मिसाइल vehikillsवाइट हाउस के अंदर और इसके आस पास मौजूद government बिल्डिंग्स में मौजूद है पर लोगों से छुपा कर इन्हे रखा गया हैं और जरुरत पड़ने पर इन्हे तुरंत बाहर निकाला जा सकता हैं !गार्ड डॉग्स>सिक्योरिटी के लिए डॉग्स काफी अच्छा परफॉर्म करते हैं !

इसीलिये वाइट हाउस में भीइन शानदार और वफादार जीवों को ड्यूटी दी गयी हैं ! 1975 से वाइट हाउस में बेल्जियन मेलिनोइस नाम के डॉग की नस्ल मौजूद हैं जो काफी शांत और काफी खतरनाक दोनों ही होते हैं ! मतलब सीक्रेट सर्विस ऐसा डॉग तो नहीं पाल सकती जो कभी प्रेसिडेंट की गलती से हमला कर दे !

इसीलिये इस नस्ल के डॉग्स को पाला गया हैं जो बच्चो से या मालिक से हमेशा दोस्तों करके ही रखते हैं पर दुश्मन अगर इनके सामने आ जाए तो ये उसे नहीं छोड़ते ये काफी बड़े भी होते हैं और 2014 में जब एक शख्स वाइट हाउस की बाउंड्री को पार करके अंदर कूद गया था !

मतलब वाइट हाउस के बाउंड्री को पार करके अंदर कूद गया ! अमेरिका में भी ऐसे लोग भी मौजूद हैं जो इतनीसिक्योरिटी होने के बावजूद भी कोई वाइट हाउस पर गन से फायर कर रहा हैं तो कोई बाउंड्री के अंदर कूद रहा हैं ! खैर इन बाउंड्री के अंदर जब एक शख्स कूदा था तो फिर उसके पास गन नहीं थी !

इसीलिये एजेंट ने उसे शूट नहीं किया बल्कि डॉग्स से उसे पकड़ने के लिए भेजा और उस शख्स को डॉग्स ने बखूबी पकड़ भी लिया और फिर उसे गिरफ्तार कर लिया गया ! एक बात और ये डॉग्स भी पुलिस की तरफ बुलेट प्रूफ जैकेट भी पहनते हैं !

स्नाइपर्स>दोस्तों आप जब भी वाशिंटन देश शहर जाए यानि अमेरिका की राजधानी और दूर से ही आपको वाइट हाउस नजर आये तो आप उसके आस पास मौजूद बिल्डिंग्स को या फिर वाइट हाउस के छत पर देखें तो कुछ आदमी आपको हर जगह छत पर खड़े नजर आते हैं !

ये होते हैं बेहद खतरनाक और बेहद जबरदस्त स्नाइपर्स इनकी नजरे इलाके से गुजर रहे हर इंसान और हर कार पर होती हैं और इनकी उंगलिया स्नाइपर रायफर के स्विच पर होती हैं ! अगर इन्हे जरा सा भी शक हुआ की कोई इंसान वाइट हाउस पर हमला करने की फिरात में हैं

तो इनका अचूक निशाना उस इंसान के लिए मौत का सबक कुछ ही सेकण्ड्स में बन सकता हैं ! ये सीक्रेट्स सर्विस के स्नाइपर्स 1000 फ़ीट से भी ज्यादा दूरी पर खड़े इंसान को अपना निशाना बनाने में सक्षम हैं !फ़ूड डिस्टर्स>वाइट हाउस में जब प्रेसिडेंट्स रहते हैं !

तो उनका खाना भी यही बनता होगा ! बिलकुल बनता हैं और इस खाने के जरिये भी प्रेसिडेंट को दुश्मन अपना निशाना बना सकते हैं ! इसीलिये इस खाने को प्रेसिडेंट को तभी परोसा जाता हैं ! जब खाने को फ़ूड टेस्टर ने टेस्ट कर लिया हो

शेफ के साथ मौजूद कुछ लोगों का काम यही होता हैं की वोप्रेसिडेंट के खाने से पहले उस खाने को टेस्ट करके ये जांच करे की उसमें कोई जहरीला पदार्थ या तबियत ख़राब करने वाला पदार्थ तो नहीं मिलाया हैं और साथ ही साथ उनका ये भी काम होता हैं की वो ये sure करें की खाने में नमक या फिर प्रेसिडेंट के मन पसंद की चीजे ही मौजूद हैं !

ऐसा तो नहीं की खाने का टेस्ट गड़बड़ हैं और जब टेस्टर्स उसे approve कर देता हैं ! तभी वो प्रेसिडेंट के पास ले जाया जाता हैं ! पुराने जमाने में राजा महाराजा के खाने से पहले फ़ूड टेस्टर्स उसे टेस्ट किया करते थे ! तो अब भी अमेरिका का 4 साल के लिए जो शख्स राजा बनता हैं ! उसके खाने का भी काफी टेस्टिंग की जाती हैं ! इतना ही नहीं अगर वाइट हाउस में कोई स्पेशल गेस्ट प्रेसिडेंट के लिए कुछ स्पेशल खाने का सामान कोई बाहर से लेकर आता हैं !

Leave a Reply

Your email address will not be published.