ऐसा देश जहां पर नंगा होकर घूमना आम बात हे जिसका नाम हे iceland

दोस्तों आज में बताने वाला हूँ आइस्लेंड के बारे में कुछ ऐसी बाते जो आप शायद नही जानते ! दोस्तों आइस्लेंड यूरोप के पश्चिमी हिस्से में स्थित बहुत ही खूबसूरत और काफी आकर्षणीय देश है ! यह एक ऐसा देश है जहाँ पर किसी भी प्रकार का जंगल नही पाया जाता !

उम्र के लिहाज से यह बहुत ही न्या देश है जो लगभग 800 ईसा पूर्व में बसा हुआ है ! जब यहाँ पर लोगों ने रहना आरम्भ करा था तब यहाँ पर एक प्रकार लोमड़ी को छोड़ कर किसी भी प्रकार का अन्य प्राणी पाया नही जाता था और आज भी यहाँ पर सिर्फ हजार से डेढ़ हजार तरह का जीव देखा जाता है जो दुनियां के अन्य देशों से काफी कम है !

आइस्लेंड में मच्छर या इस तरह का पतंग बहुत ही कम देखा जाता है ! आइस्लेंड के एक म्यूजियम पर इंसानों को लेकर कुल 200 तरह के प्राणियों का लिंग रखा गया है ! आइस्लेंड एक ऐसा देश है जिसका किसी भी प्रकार का आर्मी , नेवी या एयर फ़ोर्स नही है ! आइस्लेंड में क्राइम की मात्रा बहुत ही कम है इसलिए यहाँ की पुलिस ज्यादा समय में बन्दुक लेकर नही रखती ! आइस्लेंड के लोगों का नाम तो होता है लेकिन सर नेम नही होता और यहाँ माँ या बाप के नाम को सर नेम के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है ! इसलिए ज्यादातर लोग फर्स्ट नेम का इस्तेमाल करते है !

आइस्लेंड में बच्चे को रेस्टोरेंट के बाहर छोड़कर यहाँ के माता और पिता का रेस्टोरेंट में दोस्तों के साथ गप्पे लड़ाना बहुत ही आम बात है क्योंकि उन लोगों का मानना है की रेस्टोरेंट पर बच्चे को ले जाने से बच्चे का नींद टूट सकता है आइस्लेंड में किसी भी प्रकार का रेलवे का आज तक निर्माण नही हुआ !

आइस्लेंड के ज्यादातर लोग कल्पित बोने पर विश्वास रखते है ! यहाँ पर ठंड बहुत ज्यादा होने के बाबजूद यहाँ के लोग बहुत ज्यादा आइसक्रीम खाते है ! आदमी प्रति लेखकों की मात्रा की तरफ से यह दुनियां में पहले नम्बर पर आता है ! आइस्लेंड में आदमी प्रति स्वीमिंग पूल दुनियां में सबसे अधिक है ! आइस्लेंड में किसी का भी नंगा होना बहुत ही आम बात है और यहाँ पर कोई भी ऐसा क़ानून नही है जिसे इस चीज को मान्यता न मिलता हो शायद इसीलिए यहाँ ऐसा बहुत ही ज्यादा होता है !

लगभग 1500 शताब्दी में आइस्लेंड बहुत ही एक गरीब देश था लेकिन आज यह दुनियां के सबसे विकसित देशों में एक माना जाता है और रहन सहन की तरफ से यह देश दुनियां में 9 नम्बर पर आता है इसलिए शायद आइस्लेंड को दुनियां का तीसरा सबसे खुशाल देश माना जाता है !

आदमी प्रति उत्पादन की तरफ से यह देश दुनियां में 7 वे नम्बर पर आता है और यहाँ के लोग दिन में 7 घंटे से ज्यादा काम करते है जो पूरे यूरोप में सबसे अधिक है ! यह इतना विकसित देश होने के बाबजूद यहाँ की करंसी वैल्यू बहुत ही कम है और भारत का एक रुपया और आइस्लेंड का डेढ़ कोरोना होता है !

आइस्लेंड की कुल आबादी लगभग 3 लाख के आस पास है ! यह एक धर्म निरपेक्ष देश है और यहाँ के ज्यादतर लोग बहुत ही कम धार्मिक माने जाते है यहाँ के लगभग 80 % लोग इसाई धर्म का पालन करते है ! तो दोस्तों आपको हमारा यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइए

Leave a Reply

Your email address will not be published.